• shareIcon

महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं डाइट में शामिल करेंगे ये 5 फूड तो मिलेगी फ्लॉलेस और दमकती त्वचा, रहेंगे पिंपल फ्री

Updated at: Dec 11, 2019
त्‍वचा की देखभाल
Written by: जितेंद्र गुप्ताPublished at: Dec 11, 2019
महंगे ब्यूटी  प्रोडक्ट नहीं डाइट में शामिल करेंगे ये 5 फूड तो मिलेगी फ्लॉलेस और दमकती त्वचा, रहेंगे पिंपल फ्री

अच्छा दिखने के लिए अच्छा खाना बहुत जरूरी है। अगर आप भी अच्छा दिखना चाहते हैं तो आज से ही डाइट में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें। 

आपने अक्सर अपने बड़े-बूढ़ों को यह कहते सुना होगा कि 'अच्छा खाओगे तो अच्छा दिखोगे'। यह कहावत बिल्कुल सही और इस बात को परिभाषित करती है कि कैसे हम जो भी खाते हैं हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और हमारी त्वचा के स्वास्थ्य पर असर डालता है। इसमें कोई दो राय नहीं कि बढ़ता प्रदूषण और तनाव का स्तर किस कदर हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। इन दोनों कारकों से केवल स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा भी प्रभावित हो रही है। चेहरे की खोती रंगत से लेकर कील-मुंहासे और त्वचा का ढलना लोगों के सामने नई चुनौतियां बनकर उभरी हैं। इसके साथ ही प्रदूषित वातावरण में मुक्त कणों की मौजूदगी से अपनी त्वचा को बचाए रखने का कोई आसान सा तरीका उपलब्ध नहीं है। हालांकि रोकथाम इलाज से कही बेहतर है। इसलिए आप हमेशा कुछ स्वस्थ उपाय अपनाकर इन त्वचा संबंधी समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

skin care

क्या आप जानते हैं कि हमारी डाइट हमारी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में कितनी अहम भूमिका निभाती है। इतना ही नहीं ये हमारी त्वचा के टेक्सचर में सुधार करती है और हमारी त्वचा की खोई रंगत वापस लाती है। सही ग्लो पाने के लिए हम अक्सर बाजार में मंहगे-मंहगे उत्पाद खरीदते हैं और अंत में जाकर फ्लोलेस स्किन पाने के लिए प्राकृतिक तरीकों पर जाकर रुकते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी चेहरे की रंगत सुधारने और पिंपल फ्री स्किन देने में मदद करेंगे।

कद्दू के बीज (Pumpkin seeds)

इसमें कोई दो राय नहीं है कि जब बात अच्छे स्वास्थ्य की आती है तो लोगों के लिए बीज एक नया चलन बन चुके हैं। बीज न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छे हैं। अपनी डाइट में कद्दू के बीज शामिल करने से आप अपनी त्वचा में चमत्कार देख सकते हैं। विटामिन ई और जिंक की अच्छाईयों से भरे कद्दू के बीज न केवल आपके चेहरे की रंगत सुधारने में मदद करते हैं बल्कि मुंहासों और मार्क से हो रहे दर्द व लालपन के उपचार में भी मदद करते हैं। अपनी रोजाना की डाइट में इन बीजों को शामिल करने से आपके चेहरे पर ग्लो भी बढ़ता है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि कद्दू के बीज में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड भी होता है। 

Buy Online: True Elements Roasted Pumpkin Seeds, 125gm  & MRP.118.00/- only.  

इसे भी पढ़ेंः वर्किंग वूमन बिना मेक-अप इन 5 टिप्स से पा सकती हैं नेचुरल ग्लो, ऑफिस में दिखेंगी हमेशा सुंदर

लाल अंगूर  (Red grapes)

एंटीऑक्सीडेंट की अच्छाईयों से भरे लाल अंगूर मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। इन्हीं कणों के कारण त्वचा जल्द ढलने लगती है। लाल अंगूर में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट मुंहासों और पिंपल के कारण त्वचा में जलन से उपचार में भी मदद करते हैं। अगर आप अपनी डाइट में लाल अंगूर से बना जूस लेते हैं या फिर इस जूस को स्किन मास्क के रूप में लगाते हैं तो ये आपकी त्वचा को साफ करता है और चेहरे की खोई रंगत लौटाता है।

skin care

बेरी (Berries)

बेरी एंटी-ऑक्सीडेंट से भरी होती हैं और प्राकृतिक रूप से आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करती हैं क्रैनबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी जैसे बेरी तनाव को दूर रखने में भी बेहद फायदेमंद होती हैं। इसके अलावा बेरी विटामिन और मिनरल से भरी होती हैं, जो आपके स्किन टेक्सचर में सुधार करती हैं।

Buy Online: Carnival Cranberry Whole, 250g  & MRP.279.00/- only. 

इन बेरी में पाया जाने वाला लो-ग्लाइसिमिक इंडेक्स इन्हें कभी भी खाने के लिए उम्दा बनाता है। इतना ही नहीं ये शुगर-लेवल में भी सुधार करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ेंः मुंहासे, ब्लैकहैड्स हटाने और चेहरे की खोई रंगत वापस लाएगा होममेड क्ले-मड मास्क, जानें 6 फायदे

संतरा (Oranges)

मौजूदा हालात को देखते हुए वक्त आ गया है कि अपनी डाइट में सिटरस फूड को शामिल करें। दरअसल ये फूड इम्युनिटी को बेहतर बनाते हैं और सीजनल बीमारियों के संकेतों से लड़ते हैं। इतना ही नहीं ये आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। संतरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पिंपल और मुंहासों के कारण सूजन और लालपन को दूर करने में मदद करते हैं। संतरे के छिलके या जूस से बने मास्क को चेहरे पर लगाएं और ऐसा करने से आप प्राकृतिक रूप से गोरापन पा सकते हैं।

दही (Yoghurt)

आपकी दमकती त्वचा आपके आंतों के स्वास्थ्य को दर्शाती है। दही प्रोबायोटिक की अच्छाईयों से भरा होता है, जो आपके आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ, फ्लोलेस और चमकती हुई बनाता है।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK