फैट के कारण गर्दन हो गई 'गायब'? घर पर ही करें ये 5 एक्सरसाइज और पाएं गर्दन पर चढ़े फैट से छुटकारा, जानें तरीका

Updated at: Sep 14, 2020
फैट के कारण गर्दन हो गई 'गायब'? घर पर ही करें ये 5 एक्सरसाइज और पाएं गर्दन पर चढ़े फैट से छुटकारा, जानें तरीका

गर्दन पर चढ़ी चर्बी को कम करने के लिए आप घर पर ही इन 5 एक्सरसाइज के साथ इसे कम कर सकते हैं। सीखें इन्हें करने का तरीका। 

 

Jitendra Gupta
वज़न प्रबंधनWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Sep 14, 2020

क्या आप डबल चिन जैसी समस्या से छुटकारा पाने के तरीके खोज रहे हैं? अगर आपका जवाब हां है तो वक्त आ गया है कि आप यहां रूकें और तसल्ली बक्श इस लेख को पढ़ें। अगर आप सोच रहे हैं कि मेकअप आपको पिग्मेंटेशन और काले घेरे को छिपाने में मदद कर सकता है तो शायद ये इसमें भी काम कर जाए लेकिन ऐसा होता नहीं। डबल चीन तब बनती है जब आपके जबड़े और कॉलर बोन के बीच की मांसपेशी फैट को स्टोर करने लगती है। डबल चिन होने से आप अपने से बहुत बड़े दिख सकते हैं। नियमित व्यायाम और उचित आहार आपको फैट कम करने और आपकी गर्दन को वापस आकार में लाने में मदद कर सकता है। इस लेख में हम आपको घर पर ही तेजी से गर्दन की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए 5 सरल अभ्यास के बारे में बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप इन एक्सरसाइज को सही ढंग से कर तेजी से गर्दन की चर्बी को कम कर सकते हैं। 

chin

तेजी से गर्दन की चर्बी कम करेंगी ये 5 एक्सरसाइज

ब्लोइंग एयर (मुंह से हवा छोड़ना)

यह स्वाभाविक रूप से गर्दन के चारों ओर जमा फैट को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। यह फेशियल एक्सरसाइज आपके गाल और गर्दन के क्षेत्र में मांसपेशियों को निशाना बनाती है और उन्हें सक्रिय रखने में आपकी मदद करती हैं। इस एक्सरसाइज को करने से आपको दुबला-पतला लुक मिलता है।

इस एक्सरसाइज को कैसे करना है:

कम हाइट वाली कुर्सी पर बिल्कुल सीधे बैठ जाएं और अपने सिर को पीछे की ओर धकेलें ताकि आपका चेहरा छत की ओर हो। अब अपने होठों को एक साथ पकड़कर अपने मुंह से हवा को बाहर निकालें। इस प्रक्रिया को लगभग 10 से 20 सेकंड तक रुकें। इस व्यायाम को दिन में कम से कम दो से तीन बार करें या जितनी बार कर सकते हैं उतनी बार करें। इस एक्सरसाइज का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। आप इस एक्सरसाइज को कर तेजी से गर्दन की चर्बी को कम कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ेंः डबल चिन की समस्या को आसानी से छिपा देंगी ये 4 ट्रिक्स, गाल और गले की चर्बी पर नहीं जाएगी किसी की नजर

फिश फेस

यह एक्सरसाइज आपके गाल और ठोड़ी की मांसपेशियों को टोन करने का एक प्रभावी तरीका है। यह आपके गाल की मांसपेशियों को खींचकर आपके गर्दन के क्षेत्र में होने वाली अकड़ को काफी कम कर देता है। इस एक्सरसाइज को भी आप घर पर कर आसानी से पतली गर्दन पा सकते हैं। 

इसे एक्सरसाइज को कैसे करना हैः 

आराम से बैठें या खड़े हो जाएं और अपने गालों और होंठों में एक ऐसी आकृति बनाएं जो मछली के मुंह की तरह दिखे। इस मुद्रा को कम से कम 5 सेकंड तक रोक कर रखें। आपको अपने गाल और जबड़े में जलन महसूस होनी चाहिए। इस व्यायाम को जितना हो सके दोहराएं। इस एक्सरसाइज को करना काफी आसान है और ये आपकी गर्दन को शेप में आने में मदद करेगी। 

double chin

च्यूइंग गम चबाएं 

न केवल चबाने वाली गम आपके मुंह को ताजा रख सकती है, बल्कि आपकी गर्दन के चारों ओर जमा फैट को भी कम कर सकती है। जी हां, च्यूइंग गम आपके चेहरे की मांसपेशियों, खासकर जबड़े के लिए एक अच्छा वर्कआउट है। इसलिए दिन में दो से तीन बार च्यूंइग गम जरूर चबाएं। 

इसे भी पढ़ेंः बैठे-बैठे अकड़ गई कमर या गर्दन? मलाइका अरोड़ा से सीखे चंद मिनटों में इसे दूर करने का आसन, मिलेंगे ये फायदे भी

बॉल एक्सरसाइज

अपने चेहरे के एक्सरसाइज रूटीन को और अधिक दिलचस्प बनाना चाहते हैं तो आप अपनी गर्दन के चारों ओर फैट को कम करने के दौरान गेंद के व्यायाम के साथ मजे करें।

इस एक्सरसाइज को कैसे करें:

एक छोटी, आसानी से दबाएं जाने वाली गेंद लें। बैठकर आराम करें। अब गेंद को अपनी ठुड्डी के नीचे रखें और गेंद पर दबाव डालते हुए धीरे-धीरे अपनी ठुड्डी को नीचे की ओर धकेलें। इसे प्रति बैठे 20 से 30 बार करें।

गर्दन घुमाना

गर्दन की चर्बी से छुटकारा पाने में मदद करने के अलावा, गर्दन का घूमना आपके कंधों में रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है और कंधे से संबंधित समस्याओं को रोक सकता है।

इस एक्सरसाइज को कैसे करना है:

अपने पैरों को अलग रखते हुए, खड़े होकर या कम बैक वाली कुर्सी पर बैठें। अब अपने अगले को क्लॉकवाइज दिशा में घुमाएं, जितना संभव हो उतना खींचते हुए। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपना कंधा नहीं हिला रहे हैं। प्रारंभिक स्थिति में रुकने से पहले 20 बार दोहराएं। एक ही प्रक्रिया को 20 बार एंटी-क्लॉकवाइज दोहराएं।

Read More Articles On Weight-Management In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK