• shareIcon

Tips to Increase Height: आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करेंगी ये 5 एक्सरसाइज

एक्सरसाइज और फिटनेस By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 21, 2019
Tips to Increase Height: आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करेंगी ये 5 एक्सरसाइज

लोगों का मानना है कि 18 साल की उम्र के बाद लंबाई रुक जाती है लेकिन कई ऐसे कारण हैं जिसकी वजह से शरीर का विकास प्रभावित होता है। कद का छोटा या बड़ा होना हार्मोन्स पर निर्भर करता है। इन टिप्स के मदद से 18 साल के बाद भी ब

टेलीविजन पर हमेशा दो एड बहुत देखने को मिलते हैं। पहला मोटापा कैसे कम करें है और दूसरा हाइट कैसे बढ़ाएं, जिन लोगों की लंबाई कम होती है वे कहते हैं कि यह जेनेटिक प्रॉब्लम है। कुछ हद तक इसमें सच्चाई भी है। लेकिन आप सही डाइट, फिजिकल एक्सरसाइज और लंबाई बढ़ाने वाले एक्सरसाइज करके अपना हाइट बढ़ा सकते हैं। उचित व्यायाम आपकी मांसपेशियों को टोनिंग और मजबूत करने में मदद करता है साथ ही शरीर का विकास करने वाले हार्मोन्स को बढ़ावा देते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में जिनसे आपको हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी।

स्कीपिंग

skipping

आजकल के बच्चे फिजिकल एक्सरसाइज बिल्कुल भी नहीं करते हैं। स्कूल और कॉलेज के अलावा उनका ज्यादातर वक्त स्मार्टफोन पर गुजरता है। ऐसे में उनके शरीर का विकास रुक जाता है, स्कीपिंग करने से लंबाई बहुत तेजी से बढ़ती है। इस दौरान ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जिससे हड्डियों पर प्रेशर पड़ता है और लचीलापन आता है जिससे शरीर का विकास होता है और लंबाई बढ़ती है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है।

साइड बेंड

आजकल किसी काम को करने के लिए शरीर को झुकाने की भी जरूरत नहीं होती है जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर रह जाती है और लचीलापन वक्त के साथ ही घटने लगता है। ऐसे में लेफ्ट और राइट की तरफ शरीर को झुकाने से हड्डियां मजबूत होती है और उसमें लचीलापन भी आता है। इसलिए रोजाना 5 मिनट साइड बेंड एक्सरसाइज जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: Weight Gain Supplement: गुर्दे और लिवर को खराब कर सकते हैं वजन बढ़ाने वाले सप्‍लीमेंट, ऐसे चुनें सही पाउडर

वर्टिकल स्ट्रेच

जिनके पास जिम जाने का वक्त नहीं होता है वे घर बैठे वर्टिकल स्ट्रेच कर शरीर को सुडौल और अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं। वर्टिकल स्ट्रेच में बॉडी का पूरा भार पैर की अंगुली पर उठाकर बॉडी को ऊपर की तरफ स्ट्रेच करते हैं। रोजाना ऐसा करने से लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है।

कोबरा पोज

cobra pose

इस एक्सरसाइज में सीने के बल जमीन पर लेट करें। दोनो हाथ को बॉडी से सटाकर पीछे रखें। लंबी सांस लेने के बाद बॉडी के अपर पार्ट को ऊपर की तरफ उठाएं। बॉडी को जितना स्ट्रेच कर सकते हैं उतना करें और 15 सेकेंड के लिए उस पोजिशन में बने रहें। लंबाई बढ़ाने में यह एक्सरसाइज बहुत मददगार है और इसके अलावा बॉडी का अपर पार्ट का शेप सही बनता है।

इसे भी पढ़ें: छोटे बच्‍चों को शारीरिक-मानसिक रूप से फिट रखेंगे ये 5 आसान योगासन, रोज 10 मिनट कराएं

टू-वे स्ट्रेच

जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और बॉडी को स्ट्रेट रखें। फिर बॉडी के अपर और लोअर पार्ट को एकसाथ ऊपर उठाएं और कुछ देर के लिए इस पोजिशन में बने रहें फिर धीर से उसी पोजिशन में लेट जाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम 5 बार जरूर दोहराएं। ऐसा करने से शरीर की थकान दूर होती है और हड्डियां फैलती हैं। इस एक्सरसाइज को लगातार करने से लंबाई तेजी से बढ़ती है।

लेखक: धीरज सिंह राणा

Read more articles on Exercise & Fitness in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।