स्मूदी में मिलाएं ये 5 चीजें, मिलेंगे जरूरी न्यूट्रिएंट्स और दिनभर रहेगी एनर्जी

सुबह-सुबह स्मूदी किसे पीना पसंद नहीं होगा। स्मूदी एक मोटा और मलाईदार पेय है, जो शुद्ध कच्चे फल, सब्जियों और कभी-कभी डेयरी उत्पादों से बना होता है। आप हर रोज सुबह इस नाश्ते को अपनाकर दोपहर के भोजन तक खुद को भूख से दूर रख सकते हैं क्योंकि यह न केवल

Jitendra Gupta
स्वस्थ आहारWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 30, 2019
Updated at: May 03, 2019
स्मूदी में मिलाएं ये 5 चीजें, मिलेंगे जरूरी न्यूट्रिएंट्स और दिनभर रहेगी एनर्जी

सुबह-सुबह स्मूदी किसे पीना पसंद नहीं होगा। स्मूदी एक मोटा और मलाईदार पेय है, जो शुद्ध कच्चे फल, सब्जियों और कभी-कभी डेयरी उत्पादों से बना होता है। स्वादिष्ट स्मूदी तैयार करने में केवल कुछ मिनट ही लगते हैं और जब आप काम पर जाने के लिए जल्दी में होते हैं तो यह एक आकर्षक नाश्ता हो सकता है। आप हर रोज सुबह इस नाश्ते को अपनाकर दोपहर के भोजन तक खुद को भूख से दूर रख सकते हैं क्योंकि यह न केवल आपके पेट को भरा हुआ रखेगा बल्कि आपको ताकत भी प्रदान करेगा।

एवोकैडो

एवोकैडो को अपने स्मूदी में शामिल करना आपके शरीर को ऊर्जा से भर सकता है, इसके साथ ही आपकी कैलोरी की मात्रा भी उस दौरान कम रहती है। स्मूदी जरूरी विटामिन और पोटाशियम का भी एक अच्छा स्त्रोत है। अपने स्मूदी में एक अवोकेडो का एक-चौथाई हिस्सा मिलाएं, जो आपकी बॉडी को पर्याप्त प्रोटीन की आपूर्ति करेगा और आपको पूरे दिन स्वस्थ महसूस कराएगा।

इसे भी पढ़ेंः वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना लस्‍सी में मिलाकर पीएं ये एक चीज, पेट की समस्‍या भी होगी दूर

दही

यह सुनने में ज्यादा अच्छा न लगें लेकिन दही एक संतोषजनक स्मूदी का एक मुख्य पदार्थ है। आप जिस तरह के दही का उपयोग करते हैं, वह आपकी स्मूदी की मात्रा और पोषण के मूल्य को भी निर्धारित कर सकता है। अपने स्मूदी में प्रोटीन से युक्त ग्रीक दही का मिश्रण करें, जो कि आपके पेट को भर-पूरा रखने में मदद करेगा और उसमें फ्लेवर भी देगा।

चिया सीड्स

चिया सीड्स प्रोटीन और एक्सीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्त्रोत है। एक चम्मच चिया सीड्स आपके स्मूदो के पोषक तत्वों की मात्रा को और बढ़ा सकते हैं। लेकिन इन्हें मिलाने से कभी-कभार स्मूदी थोड़ा ज्यादा गाढ़ा हो जाता है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि इन्हे स्मूदी में मिलाने से पहले कुछ मिनट के लिए पानी में भिगोएं।

Buy Online: Tulunadu Flavours Dry Fruits Combo Pack with Cashew Nut, Black-Raisins, Golden Raisins, Almonds, Pista, Walnut, Afghani Apricot, Anjeer (800g) Offer Price- Rs. 930/-

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स हमारी बॉडी के लिए फैट, फाइबर और विटामिन का एक अच्छा स्त्रोत है। ड्राई फ्रूट्स आपको बिना थके घंटों काम करने में मदद करते हैं। काजू और बादाम की एक चम्मच या स्मूदी के ऊपर कटे हुए मुठ्ठीभर खजूर और खुबानी न केवल आपके स्मूदी के पोषक मूल्यों को बढ़ाएगी बल्कि आपके पेट को भरा-पूरा रखेगी। 

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन घटाती हैं ये 7 सब्जियां, हार्ट के लिए भी हैं फायदेमंद

शकरकंद

शकरकंद एक संयुक्त कार्बोहाइडट्रेट है, जो धीके-धीरे ऊर्जा छोड़ता है और यह विटामिन ए का भी अच्छा स्त्रोत है। आधा कप शकरकंद आपको दोपहर भोजन तक ऊर्जा से संपन्न रखेगा। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बेहतर बनाने में मदद करेगा।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK