• shareIcon

White Tongue: जीभ पर जमी सफेद मोटी पर्त और दरारों को मिटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

घरेलू नुस्‍ख By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 20, 2019
White Tongue: जीभ पर जमी सफेद मोटी पर्त और दरारों को मिटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

जीभ पर जमा सफेद पर्त के कारण मुंह से बदबू आती है और दर्द भी होता है। इसे व्हाइट टंग (White Tongue) या ओरल थ्रश (Oral Thrush) कहते हैं। जानें जीभ पर जमा इस सफेद मोटी पर्त को हटाने के लिए आसान घरेलू नुस्खे।

कई बार जीभ पर सफेद मोटी पर्त जमा हो जाती है, जिसे ओरल थ्रश (Oral Thrush) कहते हैं। जीभ पर जमा ये पर्त एक तरह के इंफेक्शन के कारण होती है, जिसे कैंडिडा फंगस या यीस्ट इंफेक्शन कहते हैं। जीभ पर जमा इस सफेद पर्त के कारण काफी दर्द होता है और कई बार जीभ कट जाने से दरारें भी दिखाई देती हैं। जीभ पर जमे ये फंगस मुंह की बदबू का कारण बनते हैं। ज्यादातर ओरल थ्रश उन लोगों को होता है, जो लोग बहुत अधिक मीठा खाते हैं। कुछ लोगों में एंटीबायोटिक दवाओं के ज्यादा सेवन के कारण भी जीभ पर सफेद पर्त जमा होने की समस्या हो जाती है। ओरल थ्रश की समस्या ज्यादातर छोटे बच्चों और नवजात शिशुओं में पाई जाती है। जीभ पर जमा इस सफेद पर्त को हटाने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

नमक पानी से कुल्ला करें

नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए ये बैक्टीरिया और फंगस को हटाने में मदद करता है। अगर आपकी जीभ पर ओरल थ्रश यानी फंगस की सफेद मोटी पर्त जमा हो गई है, तो नमक पानी से कुल्ला करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में 1/4 चम्मच नमक मिलाएं और इसे मुंह में भरकर थोड़ी देर रोककर रखें फिर कुल्ला कर लें। इससे आपकी जीभ का दर्द भी कम होगा और सफेद पर्त भी 2-3 दिन में साफ हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें:- जीभ पर जमी गंदगी से होते हैं कई नुकसान, इन उपायों से आसानी से हटाएं

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

मुंह का पीएच लेवल कम हो जाने के कारण भी जीभ पर कवक की सफेद पर्त जमा हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे मुंह में भरकर थोड़ी देर रखें फिर कुल्ला कर लें। नवजात शिशुओं को बेकिंग सोडा से कुल्ला न कराएं। इसका प्रयोग ऐसे बच्चे या बड़े ही करें, जो पानी को निगलें न।

नारियल का तेल

नारियल का तेल यानी कोकोनट ऑयल भी मुंह में जमा बैक्टीरिया को खत्म करने में कारगर है। इसे साफ करने के लिए एक छोटी सी कटोरी में थोड़ा सा नारियल का तेल लें और इसमें मुलायम टूथब्रश डुबोकर धीरे-धीरे जीभ को साफ करें। अगर फंगस ज्यादा है और ब्रश से दर्द हो रहा है, तो उंगली को अच्छी तरह साफ करके उंगली से जीभ पर नारियल का तेल लगाएं।

इसे भी पढ़ें:- जीभ का रंग भी देता है कई बीमारियों के संकेत, जानिये कैसे

टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

टी ट्री ऑयल में भी एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये त्वचा के जले-कटे को बहुत जल्दी ठीक करता है और जलन से राहत दिलाता है। जीभ पर सफेद पर्त जमा होने पर एक कप पानी में 8-10 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं और इस पानी को मुंह में थोड़ी देर रखकर कुल्ला करें। आपकी जीभ 3-4 बार के प्रयोग से ही साफ हो जाएगी।

चीनी कम खाएं

अपने खानपान में चीनी का प्रयोग बहुत कम करें क्योंकि मीठी चीजों के सेवन से यीस्ट या बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं। इसके अलावा अगर समस्या ज्यादा है, तो अपने डॉक्टर से मिलें। ऐसे मामलों में डॉक्टर कुछ एंटी-फंगल दवाएं या जेल देते हैं, जिनके खाने और लगाने से ओरल थ्रश की समस्या जल्दी ठीक हो जाती है।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK