• shareIcon

High Blood Pressure: हाइपरटेंशन को रोकने और नियंत्रित करने में फायदेमंद हैं ये 5 ड्रिंक, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर

स्वस्थ आहार By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 23, 2019
High Blood Pressure: हाइपरटेंशन को रोकने और नियंत्रित करने में फायदेमंद हैं ये 5 ड्रिंक, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर

कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया (सीएसआई) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर तीन में से एक भारतीय हाई बीपी की शिकायत से परेशान है। हाई बीपी में अक्सर लोगों को नमक की मात्रा और हाई सोडियम खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर तीन में से एक भारतीय हाइपरटेंशन से पीड़ित है। हालांकि दवाएं ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मदद करती है लेकिन स्वस्थ आहार हैरान कर देने वाला नतीजा सामने ला सकता है। स्वस्थ आहार के अलावा ऐसी कई ड्रिंक हैं, जो हाई बीपी के स्तर और अन्य बीमारियों को नियंत्रित रखने में मदद कर सकती हैं।

2017 में आई कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया (सीएसआई) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर तीन में से एक भारतीय हाई बीपी की शिकायत से परेशान है। हाई बीपी में अक्सर लोगों को नमक की मात्रा और हाई सोडियम खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। लेकिन हम आपको ऐसी 5 ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सहारे आप हाइपरटेंशन की समस्या पर काबू पा सकते हैं और कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं।

लो फैट मिल्क (Low-fat milk)

दूध स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों में से एक है क्योंकि यह पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन डी, फास्फोरस और अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, फुल फैट मिल्क के बजाए लो फैट मिल्क पीने से हाई बीपी की समस्या से बड़े पैमाने पर आराम मिल सकता है क्योंकि फुल फैट डेयरी उत्पाद में पालमिटिक एसिड होता है, जो रक्त  वाहिकाओं को ब्लॉक करता है।

चिया के बीज वाला पानी (Chia seeds infused water)

चिया के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे होते हैं और ये खून को पतला करने व बीपी को कम करने में मदद करते हैं। आप चिया के बीज को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोएं और उसके बाद बीजों को निकालकर उस पानी को पी लें। करीब एक महीने तक ऐसा करने के बाद आपको प्रभावशाली नतीजें सामने आएंगे।

इसे भी पढ़ेंः Diabetes Diet: ब्लड शुगर रहता है हाई या लो तो सुबह नाश्ते में खाएं ये 4 अनाज, डायबिटीज से रहेंगे दूर

अनार का जूस (Pomegranate juice)

लाल रंग का यह फल पोटेशियम का पॉवरहाउस है और बीपी के रोगियों को पता है कि पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ हाई बीपी को कम करने में कितने फायदेमंद होते हैं।  इतना नहीं नहीं अनार में ग्रीन टी या रेड वाइन के मुकाबले तीन गुणा अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। कई अध्ययनों के मुताबिक, रोजाना अनार का जूस पीने से ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी मदद मिलती है।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar drink)

स्वास्थ्य के बारे में पढ़ने वाले लोग सेब के सिरके और इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में भलीभांति जानते हैं। इसमें पोटेशियम सहित कई पोषक तत्व होते हैं। सेब का सिरका शरीर से गैर जरूरी सोडियम और विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है और इस जूस में पड़े एन्जाइम बीपी को नियंत्रित करते हैं। एक गिलास गर्म पानी में शहद की कुछ बूंदों के साथ सेब का सिरका मिलाकर खाली पेट पीने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इसका प्रयोग नींबू पानी के साथ भी किया जा सकता है क्योंकि यह बीपी को कम करने के साथ-साथ बीमारियों को दूर करने में चमत्कारी है।

इसे भी पढ़ेंः दस्त से लेकर वात-पित्त और कफ दोष को दूर करने में फायदेमंद है मूंग दाल, जानें इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

मेथी का पानी (Fenugreek aka Methi water)

यह ड्रिंक फाइबर युक्त होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए आप रातभर पानी में मेथी के बीजों को भिगोएं और सुबह खाली पेट इस पानी को पीएं। ऐसा करने से आपका बीपी नियंत्रित रहता है और आप कई बीमारियों से भी दूर रहते हैं।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK