• shareIcon

कोलेस्‍ट्रॉल और वजन बढ़ने से चिंतित हैं तो रोजाना खाएं गाय का घी, इसके सेवन से मिलेंगे ऐसे 5 अन्‍य फायदे

स्वस्थ आहार By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 26, 2019
कोलेस्‍ट्रॉल और वजन बढ़ने से चिंतित हैं तो रोजाना खाएं गाय का घी, इसके सेवन से मिलेंगे ऐसे 5 अन्‍य फायदे

गाय का घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कोलेस्‍ट्रॉल और वजन को बढ़ाता नहीं, बल्कि इसे बढ़ने से रोकता है। गाय के घी के कई अनगिनत फायदे हैं।

गाय का घी (Cow Ghee) खाने के फायदे बहुत से हैं। लेकिन, आजकल लोग अपनी सेहत से ज्‍यादा वजन और कोलेस्‍ट्रॉल को लेकर चिंतित रहते हैं, जिसके कारण लोग घी खाने से बचते हैं, क्‍योंकि इससे लोगों को डर लगता है कि कहीं उनका वजन न बढ़ जाए। जबकि गाय के घी के साथ ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है। गाय का घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कोलेस्‍ट्रॉल और वजन को बढ़ाता नहीं, बल्कि इसे बढ़ने से रोकता है। गाय के घी के कई अनगिनत फायदे हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। आइए विस्‍तार से जानते हैं गाय के घी के सेवन से होने वाले फायदे क्‍या-क्‍या हैं। 

गाय के घी में मौजूद पोषक तत्‍व- Nutritional Value of Cow Ghee in Hindi

गाय के घी में एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों के साथ सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। गाय के घी में संतृप्त वसा की उच्च मात्रा लगभग 7.9 ग्राम (per serving) होती है। अन्‍य वसा की बात करें तो गाय का घी कैलोरी में तुलनात्मक रूप से ज्‍यादा होते हैं। मोटे तौर पर एक बड़ा चम्मच में 112 कैलोरी होती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश के अनुसार, कुल वसा का सेवन कुल कैलोरी का 25-30% के बीच होना चाहिए। तो 2000 कैलोरी वाले व्यक्ति के लिए, आदर्श वसा की खपत 56-78 ग्राम के बीच होनी चाहिए, जिसमें से संतृप्त वसा 16 ग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए। एक स्वस्थ शरीर अपनी वसा का उत्पादन कर सकता है, लेकिन थोड़ा अतिरिक्त घी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

ghee 

गाय के घी के फायदे- Health Benefits of Cow Ghee in Hindi

वजन प्रबंधन के लिए है बेस्‍ट: 

चाहे वह वजन बढ़ाना हो या कम करना हो, गाय का घी दोनों में मदद कर सकता है। वजन कम करने के लिए, यह संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है जो चयापचय दर को बढ़ाता है, इस प्रकार वजन कम करने की रणनीति का समर्थन और पेट की चर्बी कम करता है। यह इंसुलिन प्रतिरोध को नीचे लाने में मदद कर सकता है, वजन की जांच कर सकता है और मधुमेह को रोकने में व्यक्तियों की मदद कर सकता है। इसमें कोई भी हाइड्रोजनीकृत प्राकृतिक तेल नहीं होता है और इस तरह अतिरिक्त और अनावश्यक वसा जमा नहीं होने देता है।

पाचन तंत्र का होता है सुधार: 

गाय का घी एंजाइमों के स्राव को पुनर्जीवित करके पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करता है। गाय के घी को अवशोषित करना और चयापचय करना आसान होता है क्योंकि इसमें कम चेन फैटी एसिड होता है। कमजोर पाचन वाले लोगों को गाय के घी का सेवन करना चाहिए ताकि उनका शरीर अपने भोजन को बेहतर तरीके से तोड़ सके। गाय का घी उन दुर्लभ खाद्य पदार्थों में से है जो शरीर की आंतों की क्षमता को कम किए बिना पित्त को संतुलित करने में मदद करते हैं। गाय के घी से कब्ज को ठीक किया जा सकता है। 

कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है: 

गाय का घी खाने से रक्‍त और आंतों में मौजूद कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि गाय के घी में बाइलरी लिपिड श्राव बढ़ जाता है। अगर आप कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या से परेशान हैं तो अपने आहार में गाय के घी को शामिल करें। आप रोजाना एक चम्‍मच गाय का देसी घी भोजन के साथ ले सकते हैं। 

धमनियों की रक्षा करता है: 

गाय के घी में विटामिन K2 होता है जो धमनियों में कैल्शियम के जमाव को कम करने में मदद करता है, इस प्रकार धमनियों के कैल्सीफिकेशन से बचाता है। यह हानिकारक रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके और अच्छे रक्त कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाकर हृदय को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: कौन सा दूध पीना है ज्‍यादा फायदेमंद- फुल क्रीम या टोंड मिल्‍क? जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

हड्डी के घनत्‍व को बढ़ाता है: 

गाय का देसी घी शरीर में अनावश्यक अतिरिक्त वसा जमा करने के बजाय हड्डियों के घनत्व और मांसपेशियों को बढ़ाकर शरीर का वजन बढ़ाने (स्‍वस्‍थ तरीके से) में सहायता करते हैं।

इसे भी पढ़ें: रोजाना 2 केले खाने से हाई ब्‍लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, शरीर में नहीं होने देता खून की कमी

गाय के घी के अन्‍य फायदे 

इसका उपयोग कई घरों में खाना पकाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग कैंसर के रोगियों द्वारा भी किया जाता है क्योंकि यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने में मदद करता है। यह आवाज की गुणवत्ता में सुधार करता है। मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए भी गाय के घी का सेवन किया जाता है। इसका उपयोग सहनशक्ति के निर्माण के लिए किया जाता है और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को सुधारने में मदद करता है। यह कई लोगों द्वारा चमकती त्वचा पाने के लिए घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जाता है।

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK