• shareIcon

Beauty Routine : वर्किंग वूमन बिना मेक-अप इन 5 टिप्स से पा सकती हैं नेचुरल ग्लो, ऑफिस में दिखेंगी हमेशा सुंदर

त्‍वचा की देखभाल By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 04, 2019
Beauty Routine : वर्किंग वूमन बिना मेक-अप इन 5 टिप्स से पा सकती हैं नेचुरल ग्लो, ऑफिस में दिखेंगी हमेशा सुंदर

Beauty Routine for Working Women :  तनाव और काम का दबाव कामकाजी महिलाओं के चेहरे पर थकान ला देता है। अगर आप भी एक वर्किंग वूमन हैं तो ये 5 टिप्स अपनाकर आप सुंदर और ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं।  

कामकाजी और व्यस्त महिलाओं (working and busy women) के लिए हर दिन एक नई चुनौती लेकर आता है। तनाव और काम का दबाव केवल आपकी जीवनशैली को ही नहीं प्रभावित करता बल्कि यह कई तरीकों से आपके स्वास्थ्य और त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। समय की कमी के कारण त्वचा की सही देखभाल न करना आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके साथ ही प्रदूषित वातावरण और अन्य बाहरी कारक आपकी त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप कितने ही व्यस्त क्यों न हों एक आसान से स्किनकेयर रूटीन को तलाशना आपके लिए बहुत जरूरी होता है ताकि आपके चेहरे का नेचुरल ग्लो बरकरार रहे। अगर आप भी कामकाजी महिला ( working woman) हैं तो आपको इन टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए। ये टिप्स न आपके चेहरे की रंगत को बनाए रखेंगे बल्कि आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो बना रहेगा।

Beauty Routine

हर कामकाजी महिला को अपनाना चाहिए ये ब्यूटी रूटीन

दिन में 2 बार धोएं अपना चेहरा (Wash Face 2 Times a Day)

हमेशा चेहरे को गुनगुने पानी से धोना सही माना जाता है। गुनगुना पानी त्वचा पर मौजूद गंदगी और अशुद्धियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। कामकाजी लोगों विशेष रूप से महिलाओं को दिन में दो बार अपना चेहरा धोना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा साफ और चमकदार बनी रहती है।

इसे भी पढ़ेंः मुंहासे, ब्लैकहैड्स हटाने और चेहरे की खोई रंगत वापस लाएगा होममेड क्ले-मड मास्क, जानें 6 फायदे

त्वचा पर चढ़ी परत उतारना (Exfoliate Your Skin)

वे लोग विशेष रूप से महिलाएं, जो अपने काम के सिलसिले में घंटों ऑफिस से बाहर रहती हैं उनके लिए अपने चेहरे पर चढ़ी परत को उतारना बहुत जरूरी है। प्रदूषित हवा और अन्य बाहरी कारकों के संपर्क में रहने से आपके चेहरे पर धूल और डेड स्किन सेल जमा हो जाते हैं। इसलिए हमेशा स्क्रब से अपने चेहरे पर चढ़ी परत को उतारें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमा गंदगी हटती है और आपकी त्वचा स्वस्थ और ग्लो रहती है।

Beauty Routine

स्किन को करें मॉस्चराइज (Moisturize Your Skin)

Buy Online: Vaseline Intensive Care Deep Restore Body Lotion, 400 ml & MRP.156.00/ only.

हेल्दी, कोमल और हाइड्रेटेड स्किन के लिए एक सही मॉस्चराइजर का चुनाव करना बहुत जरूरी है। सुबह के साथ-साथ रात में मॉस्चराइजर का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है ताकि आपका चेहरा और स्किन स्वस्थ रहे। ऐसा करने से आपकी त्वचा रूखी नहीं रहती।  अपने स्किन टाइप के मुताबिक नियमित रूप से मॉस्चराइजर का प्रयोग करना आपकी त्वचा को हाइड्रेट, कोमल और नरम रखता है। ऑफिस जाते वक्त सनस्क्रीन या फाउंडेशन लगाने से पहले ये बहुत जरूरी है कि अपने चेहरे पर मॉस्चराइजर लगाएं।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में इन 4 चीजों की कमी से आंखों के नीचे आ जाते हैं डार्क सर्कल, जानें कैसे पूरी करें कमी

क्लींजर (Use Cleanser)

वर्किंग वूमन को हमेशा सोने से पहले क्लींजर का प्रयोग जरूर करना चाहिए और रात की यह जरूरी आदत है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सोने से पहले मेकअप उतारना बहुत जरूरी है। अगर मेक-अप रात भर लगा रहे तो आपकी त्वचा थकी-थकी, मुरझा और रूखी हो सकती है। मेकअप को पूरी तरह से हटाने के बाद चेहरे के खुले छिद्रों को बंद करने के लिए एक अच्छे माइल्ड क्लींजर का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।

Buy Online: Cetaphil Gentle Skin Cleanser, 250ml & MRP.345.00/ only. 

रात की क्रीम का प्रयोग करें ( Use Night Cream)

नाइट क्रीम आपके डेली  स्किनकेयर रूटीन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह कामकाजी महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। नाइट क्रीम आपकी त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करती है, ठीक इसी तरह आपको सुबह स्वस्थ और चमकदार त्वचा प्रदान करती है। नाइट क्रीम लगाना आवश्यक है, ताकि क्षतिग्रस्त त्वचा की कोशिकाओं को रात भर में ठीक किया जा सके।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK