सही तरीके से Push-ups करने से बनते हैं मसल्स और सिक्स पैक एब्स, जानें पुश-अप्स करने के 5 जरूरी नियम

Updated at: Jul 17, 2019
सही तरीके से Push-ups करने से बनते हैं मसल्स और सिक्स पैक एब्स, जानें पुश-अप्स करने के 5 जरूरी नियम

पुशअप्‍स करने से बॉडी को अच्‍छी शेप और टोन किया जा सकता है। जी हां, यह एक अकेली ऐसी एक्‍सरसाइज है, जो आपकी पूरी बॉडी को टोन करने में मदद कर सकती है। लेकिन उसके लिए जरूरी है कि आप इस एक्‍सरसाइज को सही तरीके व नियमों के साथ करें।&nbs

Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 17, 2019

आप में से जितने लोग भी एक्‍सरसाइज के दिवाने होंगे वह पुश-अप के बारे में भली भांति अवगत होंगे। पुशअप्‍स करने से आप अपनी बॉडी को टोन कर सकते हैं। जी हां, यह एक अकेली ऐसी एक्‍सरसाइज है, जो आपकी पूरी बॉडी को टोन करने में मदद कर सकती है। पुश-अप करने से आपके पेट, पीठ और कंधों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। लेकिन पुश-अप के लिए जरूरी है कि आप इस एक्‍सरसाइज को सही तरीके व नियमों के साथ करें। पुश-अप करना वास्‍तव में थोड़ा मुश्किल है और यदि आप अभी शुरूआत ही कर रहे हैं, तो शायद आपको ज्‍यादा मुश्किल लगे। यही कारण है कुछ लोगों को पुश-अप्‍स करना बिलकुल भी पसंद नहीं होता, और कुछ लोग, जो कि फिटनेस के दिवाने होते हैं, वह पुश-अप्‍स में महारत हासिल कर लेते हैं।  ऐसे में यदि आपको भी उनको देखकर लगता है कि आप भी उनकी तरह पुश-अप कर पाते या आप भी पुश-अप करने की लीग में शामिल होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ बुनियादी नियम व तौर तरीके बता रहे हैं, जिनका कि आपको पुश-अप करने के दौरान पालन करना चाहिए। 

गुणवत्‍ता पर ध्‍यान दें

सबसे जरूरी बात यदि आप पुश-अप के दौरान यह सोच रहे हैं, कि आप एक पुश-अप करने में कितना समय लगा रहे है, तो ऐसा बिलकुल न सोचें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक समय में कितने पुश-अप करते हैं, जरूरी है कि आप इसे सही तरीके से कर रहे हैं। समय और नम्‍बर की तुलना में गुणवत्ता अधिक महत्वपूर्ण है। गलत तरीके से पुश-अप करने से आपको चोट लगने का खतरा हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि इस तरह की कसरत करते समय आप अपने आसन पर ध्यान दें।

नीचे की ओर से शुरूआत करें

जब भी कभी आप पुश-अप करना शुरू करते हैं, तो हमेशा जमीन से अपने पुश-अप की शुरूआत करें। इसके अलावा अपनी पीठ को सीधा रखें और ध्‍यान केंद्रित करते हुए आगे बढ़ें। यदि सही तरीके से पुश-अप किये जाएं, तो इससे अच्‍छी मसल्‍स और सिक्‍स पैक एब्‍स पा सकते हैं। 

इसे भी पढें: अच्छी और मजबूत मसल्स पाने के लिए जिम में करें ये 4 एक्सरसाइज

बाहों को कंधे की चौड़ाई से अधिक रखें 

यदि आपने अभी-अभी पुश-अप करना शुरू किया है, तो पुश-अप करते समय यह बात जरूर ध्‍यान रखें की आपके बाजू आपके शरीर से सटे न हों। अपने हाथ को कंधे की चौड़ाई से ज्यादा फैलाकर जमीन पर रखें। जब आप नीचे होते हैं तो आपके अंगूठे और आपकी बगल व कोहनी के बीच 45 डिग्री के कोण पर बनना चाहिए। 

सिर सीधा रखें 

पुश-अप के दौरान हमेशा आपकी गर्दन सीधी और सिर उठा होना चाहिए। इससे आप अपनी ठोड़ी को नीचे की तरफ फर्श से टकराने व चोट खाने से रोक सकते हैं। इसके अलावा, ऐसा करने से आपकी कसरत सही ढ़ग से होगी व आपका उत्‍साह बरकरार रहेगा। 

कसरत को आधा-अधूरा न करें

बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि वह पुश-अप का नम्‍बर बढ़ाने और जल्‍दी जल्‍दी करने के प्रयास में कसरत को आधा अधूरा ही करते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको कोई फायदा नहीं होगा। इसके लिए जरूरी है कि आप पूरी तरह से जमीन पर आएं और हर बार आपकी छाती फर्श से कुछ दूरी पर जरूर हो। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित करें कि जब आप ऊपर जाते हैं तो आपकी कोहनी मुड़ी हुई नहीं होनी चाहिए। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK