इन 5 पौधों की पत्तियों में होते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण, घर पर लगाएं और जानें प्रयोग का तरीका

Updated at: Jul 13, 2020
इन 5 पौधों की पत्तियों में होते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण, घर पर लगाएं और जानें प्रयोग का तरीका

आप भी अपने घर में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, जिनकी पत्तियों में होते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले औषधीय आयुर्वेदिक गुण, जानें इनका प्रयोग कैसे करें।

Anurag Anubhav
आयुर्वेदWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 13, 2020

कोरोना वायरस महामारी ने हम सभी को इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरक्षा शक्ति का महत्व समझा दिया है। यही कारण है कि बाजार में इन दिनों इम्यूनिटी बढ़ाने वाले काढ़े और दूसरे प्रोडक्ट्स की बाढ़ आ गई है। हालांकि इम्यूनिटी कोई ऐसी चीज नहीं है, जिसे 2-4 दिन में बढ़ाया जा सके। इसलिए इस प्रैक्टिस को लंबे समय तक जारी रखना पड़ेगा, तभी वायरस और दूसरी बीमारियों से बचाव संभव है। प्रकृति में बहुत सारी चीजें मौजूद हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं। कई ऐसे पौधे भी हैं, जिनकी पत्तियों में एंटीवायरल गुण होते हैं, साथ ही ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही 5 पौधे, जिन्हें आप अपने घर में लगा सकते हैं और जो इम्यूनिटी बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

IMMUNITY BOOSTER PLANTS

तुलसी का पौधा (Tulsi Leaves Benefits)

तुलसी की पत्तियों को आयुर्वेद में बहुत फायदेमंद माना जाता है। हिंदू सभ्यता में भी इसका विशेष महत्व है। तुलसी की पत्तियों में एंटी-वायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। इसलिए इसके सेवन से आपकी इम्यून शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है। तुलसी की पत्तियों को आप खांसी, जुकाम और दूसरे तरह के वायरल इंफेक्शन वाली बीमारियों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को रोजाना सुबह काली चाय में डालकर पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी। अगर आप पहले से कोई काढ़ा बनाकर पी रहे हैं, तो उसमें तुलसी की 4-5 पत्तियां भी डाल लें। इससे फायदा बढ़ जाएगा। तुलसी को बहुत देर तक पानी में नहीं उबालना चाहिए, इसलिए चाय बनाएं तो छानने से 3-4 मिनट पहले ही तुलसी की पत्तियां डालें।

इसे भी पढ़ें: 70% इम्यूनिटी सेल्स आपकी आंतों में होती हैं, जानें आंतों को स्वस्थ रखने के 5 आसान तरीके ताकि दूर रहे हर बीमारी

गिलोय भी है फायदेमंद (Benefits of Giloy Plant)

गिलोय एक ऐसा आयुर्वेदिक पौधा है, जिसपर कोरोना वायरस के इलाज के लिए आयुर्वेदाचार्यों ने सबसे ज्यादा भरोसा जताया है। गिलोय में किसी भी अन्य पौधे की अपेक्षा एंटी-वायरल गुण बहुत ज्यादा होते हैं, जिसके कारण ये गंभीर इंफेक्शन को भी खत्म कर सकता है। आप घर में एक गमले में गिलोय का पौधा भी लगा सकते हैं। गिलोय के इस्तेमाल के लिए इसके तने को तोड़ें और थोड़े से पानी में उबाल लें। इसके बाद छानकर इस पानी का सेवन करें। मिठास के लिए आप इसमें शुद्ध ऑर्गेनिक शहद या फिर गुड़ डाल सकते हैं। गिलोय पीने से इम्यून सिस्टम को बहुत फायदा मिलता है। गिलोय का ज्यादा सेवन न करें। दिन में 2 बार पीना ठीक रहेगा, इससे ज्यादा नहीं।

एलोवेरा का पौधा (Aloe Vera for Immunity)

एलोवेरा सर्वगुण संपन्न पौधा है, जिसे ब्यूटी से लेकर रोगों को ठीक करने तक कई रूपों में प्रयोग किया जाता है। एलोवेरा की पत्तियों में भी ढेर सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो आपको वायरस और इंफेक्शन से बचा सकते हैं। इसलिए आपके घर में एलोवेरा का पौधा जरूर होना चाहिए। इसका इस्तेमाल आप त्वचा और बालों की समस्याओं में भी कर सकते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एलोवेरा की पत्ती का एक छोटा टुकड़ा लें और इसके छिलके को उतारकर जेल अलग कर लें। इस इसे गुनगुने पानी के साथ जेली वाली टॉफी की तरह खा लें। एलोवेरा का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो अपनी डिशेज में भी ताजा पत्ती से निकाला हुआ एलोवेरा जेल डाल सकते हैं। ध्यान रखें, पैकेटबंद एलोवेरा जेल कभी भी न खाएं।

medicinal plants at home

गेंहूं का पौधा (Wheet Grass Benefits)

लिस्ट में गेंहूं का पौधा सुनकर आपको हैरानी हो सकती है, लेकिन जब आप Wheat Grass के फायदे पढ़ेंगे, तो आप हैरान रह जाएंगे। गेंहूं को बोने के लिए बहुत अधिक स्पेस की जरूरत नहीं है। एक खाली गमले में 1 मुट्ठी गेंहूं भी डाल देंगे, तो काफी पौधे उग आएंगे। गेंहूं की पत्तियों में क्लोरोफिलस मैग्नीशियम, जिंक और आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण ये इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। गेंहूं की पत्तियों का इस्तेमाल करने के लिए 8-10 पौधों को जड़ सहित उखाड़ लें और इसे अच्छी तरह धो लें। अब इसको थोड़ा सा पानी डालकर जड़ सहित पीस लें और इसका जूस जैसा बनाकर पिएं। ध्यान रखें कि इसे पीने के बाद 1 घंटे तक कुछ न खाएं।

इसे भी पढ़ें: घर में उगाएं ये 3 पौधे, 50 से ज़्यादा बीमारियों का घर पर ही आसानी से हो जाएगा इलाज

ayurvedic plant leaves for immunity

नीम भी है फायदेमंद (Neem Leaves Ayurvedic Benefits)

नीम की पत्तियां कड़वी जरूर होती हैं, मगर इसके औषधीय गुणों को देखें तो इसका कड़वापन आपके लिए बेमानी हो जाता है। नीम में पावरफुल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। नीम की पत्तियों का सेवन करने से भी शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और शरीर में रोगों और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। नीम का जूस पीने से खून की सफाई होती है, जिससे त्वचा पर चमक आती है और कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है। आप चाहें तो नीम की पत्तियों को उबालकर इसका पानी पी सकते हैं या फिर नीम को पीसकर इसका जूस भी पी सकते हैं। नीम के बोनसाई पौधे को आप घर में गमले में लगा सकते हैं। अगर घर बड़ा है और आपके पास जगह है, तो आप नीम का पेड़ भी लगा सकते हैं।

Read More Articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK