Mango Seed Oil Benefits: आम ही नहीं इसकी गुठलियों से बना तेल भी पहुचाता हैं आपको कई अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Updated at: Aug 27, 2020
Mango Seed Oil Benefits: आम ही नहीं इसकी गुठलियों से बना तेल भी पहुचाता हैं आपको कई अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

क्‍या आपने आम की गुठलियों से बना तेल इस्‍तेमाल किया है? अगर नहीं, तो अब करें। आम के बीजों से बना तेल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। 

Sheetal Bisht
स्वस्थ आहारWritten by: Sheetal BishtPublished at: Aug 27, 2020

आपने एक कहावत तो सुनी होगी कि ''आम खाने से मतलब रखो, गुठली गिनने से नहीं''। लेकिन हम कहेंगे कि आम खाने के साथ-साथ उसकी गुठली से भी मतलब जरूर रखें, क्‍योंकि यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। जी हां, आम की गुठली से बना तेल यानि मैंगो सीड ऑयल, एक ऐसा तेल होता है, जो कई स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुणों का भंडार है। यह तेल हल्‍के पीले रंग का होता है और इसे मैंगो बटर या मैंगो कर्नेल फैट भी कहा जाता है। मैंगो सीड ऑयल का उपयोग खाने के साथ-साथ व्यापक रूप से सन केयर बाम, बेबी क्रीम, मॉइस्चराइजिंग उत्पादों  के अलावा बालों के उत्पादों में भी उपयोग किया जाता है। आप मैंगो सीड ऑयल को घर पर बनाकर या फिर ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगवा सकते हैं। आइए यहां आप आम के गुठली या आम के बीजों से बने तेल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानें। 

आम के बीजों से बने तेल के फायदे 

आम को फलों का राजा माना जाता है। आम खाना शायद ही किसी को पसंद न हो। आम जितना खाने में स्‍वादिष्‍ट है, उतना ही स्‍वास्‍थ्‍य गुणों से भी भरपूर है। डायबिटीज रोगियों के लिए आम या फिर आम की पत्तियों को फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही आम की गुठली के भी विभिन्न स्वास्थ्य लाभ हैं। आइए यहां हम आपको आम के बीज या गुठली के तेल के फायदे बताते हैं। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने से लेकर तनाव दूर करने और इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने में मददगार है चमेली की चाय

mango oil

कोलेस्ट्रॉल के लिए 

क्‍या आप हाई कोलेस्‍ट्रॉल से पीडि़त हैं? अगर हां, तो अपनी डाइट में आम के बीजों के तेल को शामिल करें। आम के बीज का तेल शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को अपनी डाइट में मैंगो सीड ऑयल को शामिल करना चाहिए।

ब्लड शुगर को रखे कंट्रोल 

आम की पत्तियां आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करती हैं, यह तो आपने सुना ही होगा। लेकिन आम के बीजों का तेल भी आपके शुगर को कंट्रोल कर सकता है। यही वजह है कि आम के बीजों के तेल को डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह डायबिटीज रोगियों में एनर्जी लेवल को बनाए रखने और शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह शरीर में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देता है।

mango seed oil

स्‍वस्‍थ वजन बनाए रखने में सहायक 

आम के बीजों या गुठली से निकला तेल आपको एक स्‍वस्‍थ वजन बनाए रखने में भी मदद करता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आम के फल और बीज दोनों वजन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करते हैं। यह शरीर के रक्त परिसंचरण और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देते हैं।  

इसे भी पढ़ें: गर्मियों का सबसे स्वादिष्ट फल आम खाने के आप भी हैं शौकीन तो ध्यान दें, ऐसे पहचानें आम खट्टा है या मीठा?

हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए 

आम का होममेड फेस पैक हो या फिर आम के बीजों का तेल, यह दोनों ही आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। आम के बीजों का तेल आपको मुंहासों से लड़ने और उन्‍हें दूर करने में मदद करता है। आप नियमित रूप से मैंगो सीड ऑयल से चेहरे की मसाज कर सकते हैं या फिर मैंगो फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं। 

Mango Kernels oil health benefits

बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को दे बढ़ावा 

मैंगी सीड ऑयल या आम के बीजों का तेल आपके बालों के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़़ावा देता है। इतना ही नहीं, अगर आप बालों के झड़ने या रूसी से परेशान हैं, तो आम के बीजों का तेल आपकी मदद कर सकता है। आप हफ्ते में 1 या 2 बार आम के बीज के तेल से बालों की मालिश करें और लगभग 20 से 30 मिनट तक रखें। यह आपके बालों को पोषण देता है। क्‍योंकि इसमें फैटी एसिड, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों को स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाते हैं। 

इस तरह आप अपनी डाइट और ब्‍यूटी रूटीन में मैंगो सीड ऑयल को शामिल कर सकते हैं। यह आपको कई फायदे देगा। लेकिन ध्‍यान दें कि उपयोग में कुछ जरूरी सावधानी भी जरूर बरतें, जैसे- त्‍वचा पर उपयोग से पहले पैच टेस्‍ट कर लें, एक सीमित मात्रा में ही उपयोग करें, यदि आपको आम से एलर्जी हो, तो इस तेल से भी बचें और कोई भी चिकित्‍सा स्थिति मौजूद होने पर अपने डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही इस तेल के उपयोग के बारे में सोचें। 

Read More Article On Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK