• shareIcon

अंडों में छिपे हैं सेहत के ये 5 राज, रोज ऐसे करें सेवन

एक्सरसाइज और फिटनेस By Atul Modi , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 10, 2018
अंडों में छिपे हैं सेहत के ये 5 राज, रोज ऐसे करें सेवन

अंडे में विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, कोलीन, विटामिन बी12 और एंटीऑक्सीडेंट, जो आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ऐसे ही कुछ फायदे हैं जिनके बारे में हम आ

अंडे ऐसे खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिन्हें "सुपरफूड्स" के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। ये पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, जो आधुनिक आहारों में मिलना दुर्लभ है। अंडे में विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, कोलीन, विटामिन बी12 और एंटीऑक्सीडेंट, जो आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ऐसे ही कुछ फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।  

 

'अच्छे' कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करते हैं

एचडीएल नामक यह "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल, उन लोगों में बढ़ता जो प्रतिदिन तीन या अधिक अंडे खाते हैं। बेशक, एलडीएल "बुरा" कोलेस्‍ट्रॉल भी बढ़ता है। लेकिन प्रत्येक के अलग-अलग टुकड़े हो जाते हैं। यह बुरी चीजों को आपको चोट पहुंचाने और अच्छी चीजों को दूर करने के लिए आसान बनाता है। 

ट्राइग्लिसराइड्स का स्‍तर कम करता है

आपका डॉक्टर एचडीएल और एलडीएल के साथ ट्राइग्लिसराइड्स का परीक्षण करता है। कम ट्राइग्लिसराइड्स आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं। अंडे खाने से उनमें मौजूद कुछ फैटी एसिड (जैसे ओमेगा-3) आपके ट्राइग्लिसराइड्स स्तर को कम करते हैं। 

एक अंडे में केवल 70 कैलोरी 

एक अंडे में 70 कैलोरी आपको मिलता है। इसे आप कभी भी खा सकते हैं। इसे आप सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं। सुबह-सुबह नाश्‍ते में भी आप 2 से 3 अंडे का सेवन कर सकते हैं। इससे आप दिनभर उर्जा से भरे रहेंगे। 

ह्रदय रोग के खतरे को कम करे 

यह जानकर आपाको आश्‍चर्य होगा कि अंडे का सेवन करने से ह्रदय संबंधी रोग होने की संभावना कम हो जाती है। हाल के चीनी अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि, जो लोग दिन में एक अंडे खाते थे उनमें ह्रदय रोग विकसित होने की संभावना  20 प्रतिशत कम पाई गई, अपेक्षाकृत उनके जो लोग अंडे का सेवन नहीं करते थे। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों को सिखाएं पार्टी में जाने के मैनर्स, ये हैं 6 जरूरी बातें

आंखों के लिए है फायदेमंद 

विशेषज्ञों के मुताबिक, एंटीऑक्सिडेंट्स ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन आपको मोतियाबिंद और आयु से संबंधित मैकुलर डिजनरेशन जैसी आंखों की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। यह हमें हरी, पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक आदि से प्राप्‍त होता है। लेकिन अंडे एक बेहतर स्रोत हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वसा ने शरीर को पोषक तत्वों का उपयोग करना आसान बना दिया है। 

एक उबले अंडे में रिकमंडेड डायटरी अलाउंस के अनुसार मौजूद पोषक तत्‍व  

  • विटामिन ए: 6%
  • फोलेट: 5%
  • विटामिन बी 5: 7%
  • विटामिन बी 12: 9%
  • विटामिन बी 2: 15%
  • फॉस्फोरस: 9%
  • सेलेनियम: 22%
  • इसके अलावा अंडों में विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6, कैल्शियम और जस्ता की अच्छी मात्रा भी होती है। 
ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi  

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।