• shareIcon

मुलायम व दमकती त्‍वचा के अलावा फेशियल करने से मिलते हैं ये 5 फायदे

त्‍वचा की देखभाल By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Apr 24, 2019
मुलायम व दमकती त्‍वचा के अलावा फेशियल करने से मिलते हैं ये 5 फायदे

हर महिला व पुरूष सुंदर दिखना चाहते हैं, जिसके लिए वह कई तरह-तरह की क्रीम, लोशन के अलावा कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाते हैं। जिससे कि उनकी त्‍वचा में निखार आये और वह अच्‍छे दिखें। त्‍वचा की बेहतर रूप से देखभाल का एक विकल्‍प फेशियल भी

हर महिला व पुरूष सुंदर दिखना चाहते हैं, जिसके लिए वह कई तरह-तरह की क्रीम, लोशन के अलावा कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाते हैं। जिससे कि उनकी त्‍वचा में निखार आये और वह अच्‍छे दिखें। त्‍वचा की बेहतर रूप से देखभाल का एक विकल्‍प फेशियल भी है। कई लोग अपनी त्‍वचा की देखभाल के लिए समय-समय पर फेशियल करवाते हैं, लेकिन बहुत से लोग हैं जिन्‍हें यह फालतू खर्च भी लगता है। जबकि ऐसा नहीं हैं, आप चाहें तो अपनी त्‍वचा की देखभाल के लिए घर पर भी फेशियल कर सकते हैं। फेशियल वह ब्‍यूटी प्रोसीजर है, जिसमें त्‍वचा को अनेक चरणों जैसे क्‍लीजिंग, एक्‍सट्रेक्‍शन, स्‍टीम, एक्‍सीफॉलिएशन, मसाज और फेस मास्‍क आदि की मदद से साफ और पोषित किया जाता है। फेशियल से आपकी त्‍वचा की चमक बरकार बनी रहती है। अधिकतर लोग फेशियल करते और करवाते हैं, क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा को साफ करके पोषण देकर त्‍वचा को मुलायम और नरम बनाता है। आइए जानते हैं कि फेशियल कराने से त्‍वचा को क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं। 

साफ त्‍वचा 

धूल मिट्टी और प्रदूषण के कारण आपकी त्‍वचा बेजान और रूखी हो जाती है। जिससे त्‍वचा की प्राकृतिक चमक खोने लगती है और चेहरा खराब होने लगता है। ऐसे में फेशियल आपकी त्‍वचा को साफ करता है। वैसे तो घर पर साबुन, फेसवॉश या कई घरेलू उपायों से हम त्‍वचा की सफाई करते रहते हैं। लेकिन फिर भी त्‍वचा की गहराई से सफाई नहीं हो पाती। ऐसे में एक्‍सपर्ट की राय जरूरी है, उनकी मदद से आपकी त्‍वचा के प्रकार को जानकर उसे अलग-अलग तरह से त्‍वचा की अच्‍छे प्रकार से सफाई हो पाती है। जैसे भाप के उपयोग से रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिलती है।

एजिंग से बचाव 

उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्‍वचा भी ढीली पड़ने लगती है। इसलिए अक्‍सर लोगों की चेहरे को देखकर लोग उम्र का अंदाजा लगाते हैं। उम्र बढ़ने के साथ त्‍वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स नजर आने लगती हैं, जिस कारण त्‍वचा की चमक फीकी पड़ने लगती है। इसलिए बढ़ती उम्र में भी जवानी वाली चमक पाने के लिए फेशियल फायदेमंद है। नियमित फेशियल और फेस मसाज से त्‍वचा की कोशिकाओं का पुर्नजन्‍म होता है और कोलेजन के विकास में मदद मिलती है, जो त्‍वचा के लिए फायदेमंद है।  

डिटॉक्‍सीफाई व जवां त्‍वचा 

त्‍वचा पर प्रदूषण और गंदगी जम जाने के कारण चेहरे पर पिंपल्‍स निकल आते हैं। इसलिए त्‍वचा को डिटॉक्‍सीफाई करने की जरूरत पढ़ती है। ऐसे में त्‍वचा को डिटॉक्‍सीफाई करने के लिए फेशियल अच्‍छा विकल्‍प है। इसके अलावा आजकल जीवनशैली व खान-पान के कारण बहूत से लोगों की चेहरे की चमक उम्र से पहले ही डल जाती है। ऐसे में फेशियल आपके चेहरे की त्‍वचा को फायदा पहुंचाता है, इससे आपकी त्‍वचा में निखार और त्‍वचा जवां रहती है। 

कील-मुहासे दूर करने में सहायक 

नियमित फेशियल से आपके चेहरे की सफाई होती रहती है जिससे कि आपके चेहरे पर कील-मुहासे नहीं होते। पिंपल्‍स होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण चेहरे में जमा होने वाली गंदगी होती है, जो पिंपल्‍स का रूप लेती हैं। लेकिन फेशियल से जिद्दी दाग व पिंपल्‍स से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा फेशियल से आपकी त्‍वचा मुलायम व चमकदार होती है और आपका चेहरा ग्‍लो करता है। 

ब्‍लैकहैड्स व डार्कसर्कल्‍स से बचाव  

एक्‍सट्रेक्‍शन फेशियल का अहम चरण है, जिससे आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुचाएं बिना ब्‍लैकहैड्स व वाइटहैड्स को कम किया जा सकता है। ब्‍लैकहैड्स व वाइटहैड्स आपकी त्‍वचा के रोम छिद्रों को बंद करके चेहरे को बेजान बनाते हैं। जो लोग फेशियल करवाते हैं उनके चेहरे पर ब्‍लैकहैड्स व वाइटहैड्स कम ही देखने को मिलते हैं। इसके अलावा चेहरे पर डार्कसर्कल्‍स भी आपको काफी भद्दा महसूस करवाते हैं। आंखों त्‍वचा का सही रूप से ध्‍यान न रखने पर आंखों के नीचे डार्कसर्कल्‍स हो सकते हैं। फेशियल से डार्कसर्कल्‍स को कम करने में भी मदद मिलती है।  
 

रक्‍त प्रवाह में सुधार

फेशियल कराने से चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन सही रूप से होता है और चेहरे को पोषक तत्‍व मिलते हैं। मसाज से रक्त प्रवाह बेहतर होता है। फेशियल से आपकी कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं और चेहरे में चमक व निखार आता है। इसके अलावा यह भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव मुक्‍त रखने में भी मदद करता है। 
Read More Article On Grooming

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK