ये 5 एब्स एक्सरसाइज तेजी से कम करेंगी आपका बढ़ा हुआ पेट, मिलेंगे कई फायदे

ये 5 एब्स एक्सरसाइज तेजी से कम करेंगी आपका बढ़ा हुआ पेट, मिलेंगे कई फायदे

ड्रिंक्स से आप अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकते हैं, डाइटिंग से एक्सट्रा कैलोरी पर रोक लगा सकते हैं और दवाओं के इस्तेमाल से अपना स्वास्थ्य खराब कर सकते हैं, मगर इन सबसे आपका मोटापा नहीं कम होगा।

बढ़ा हुआ पेट आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है। मोटापा एक गंभीर समस्या है, जिसके कारण आपको रोजमर्रा के कामों में कई परेशानियां और कई गंभीर बीमारियां होनी शुरू हो जाती हैं। अगर आप अपने बढ़े हुए पेट को कम करने के लिए ड्रिंक्स, डाइटिंग और दवाओं जैसे उपाय आजमा कर थक चुके हैं, तो परेशान न हों। मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। ड्रिंक्स से आप अपना मेटाबॉलिज्म बढ़ा सकते हैं, डाइटिंग से एक्सट्रा कैलोरी पर रोक लगा सकते हैं और दवाओं के इस्तेमाल से अपना स्वास्थ्य खराब कर सकते हैं, मगर इन सबसे आपका मोटापा नहीं कम होगा। दरअसल मोटापा कम करने के लिए आपको फैट बर्न करना बहुत जरूरी है और फैट बर्न करने के लिए शारीरिक मेहनत या एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बेहतरीन एक्सरसाइज जिनकी मदद से आप न सिर्फ अपना मोटापा घटा सकते हैं बल्कि रेगुलर अभ्यास से सिक्स पैक एब्स भी बना सकते हैं।

फ्लटर किक्स

फ्लटर किक्‍स एब्स की कारगर और यूनीक एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए फर्श पर पीठ के बल लेट जाएं। आपका सिर, गर्दन और पैर सब एक सीध में रहें। इसके अपनी दोनों हथेलियों को हिप्‍स के नीचे ले जाएं, ध्‍यान रखें कि हथेलियां जमीन की ओर ही रहें। अब अपने दोनों पैरों को 3 से 4 इंच ऊपर उठाएं, फिर बारी-बारी से ऊपर-नीचे करें। ध्यान रखें की पैरों को हवा में ऊपर-नीचे करना है जमीन पर नहीं लाना है।

इसे भी पढ़ें:- सुबह की दौड़ के बाद ब्रेकफास्ट में ये 5 चीजें आपको रखेंगी दिन भर एनर्जेटिक

क्लासिक क्रंच

क्रंच को यदि सही तरीके से किया जाए तो यह एब्स बनाने की सबसे असरदार एक्सरसाइज है। और उस पर भी कमाल है क्लासिक क्रंच। क्लासिक क्रंच करने के लिए चटाई पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को सिर के नीचे रखें। अब बॉडी के ऊपरी और निचले हिस्से को एक साथ ऊपर उठाएं और कुछ देर रुकने के बाद वापस नीचे ले आएं। इसे 10 से 12 बार 3 सेट्स में करें।

रिवर्स क्रंच

रिवर्स क्रंच करने से लोअर एब्स को शेप मिलती है। इसे करने के लिए पीठ के बल चटाई पर लेटें और दोनों हाथों को जमीन पर रखें। अब दोनों घुटनों को मोड़कर ऊपर उठाएं और कोशिश करें कि पैरों के साथ शरीर का निचला भाग भी ऊपर उठे। इस एकस्रसाइज को 6 मिनट में 2 से 3 सेट्स नियमित तौर पर करें।

इसे भी पढ़ें:- मैरी कॉम ने इस एक वर्कआउट से 4 घंटे में घटाया 2 किलो वजन, जानें इसके फायदे

ट्रंक रोटेशन

ट्रंक रोटेशन को आप बॉल या डंबल की मदद से कर सकते हैं। ट्रंक रोटेशन करने के लिए दरी या चटाई पर घुटने मोड़ कर बैठ जाएं और हाथों में डंबल या बॉल सुविधानुसार ले लें और शरीर के दोनों ओर वजन को धीरे-धीरे घुमाएं। इसे 10 से 15 बार 3 सेट्स में रोजाना करें।

ऑब्लीक्स

ऑब्लीक्स करने के लिए पैरों को फैलाकर पीठ के बल लेट जाएं और फिर हाथों को सिर के पीछे गले को सहारा देते हुए रख लें। अब एब्स को छूने के लिए अपने कंधों को जमीन से ऊपर उठाएं। इसके बाद अपने बाएं कंधे को अपने बाएं घुटने के पास ले जाने का प्रयास करें। इसे दूसरी तरफ से भी दोहराएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Exercise And Fitness In Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।