Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

सेलेब्स जैसे मसल्‍स, सिक्स पैक्स और फिटनेस चाहिए तो रोज करें ये 4 'बैटल रोप एक्सरसाइज', जानें तरीका

एक्सरसाइज और फिटनेस
By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 14, 2019
सेलेब्स जैसे मसल्‍स, सिक्स पैक्स और फिटनेस चाहिए तो रोज करें ये 4 'बैटल रोप एक्सरसाइज', जानें तरीका

आजकल हर लड़का अच्‍छी बॉडी व मसल्‍स चाहता है। अपर बॉडी में हैवी बाइसेप्‍स, ब्रॉड शोल्‍डर, एब्‍स मस्‍कुलर चेस्‍ट लगभग हर लड़के की चाहत होती है। जिससे वह फिट व अट्रेक्टिव दिखे, इसके लिए आप में से बहुत से लोग जी जान लगा देत

एक्‍टर्स जैसी मसल्‍स और फिटनेस के लिए बहुत से लड़के अपनी जी जान लगा देते हैं लेकिन उतना अच्‍छा परिणाम नहीं मिल पाता है। बहुत से लोगों को लगता है कि बॉडी को अच्‍छी शेप देने के लिए हैवी वेट उठाना ही एक विकल्‍प है लेकिन इसके अलावा बैटल रोप के जरिए भी अपनी अपर बॉडी को टोन में ला सकते हैं। बैटल रोप के इन वैरिएशन्‍स को करने से आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न होती है और आप किसी को भी फिटनेस चैलेंज दे सकते हैं। शुरूआत में मोटी हैवी रस्‍सी के साथ एक्‍सरसाइज करना मुश्किल जरूर लगेगा पर यह आपकी मसल्‍स को और अपर बॉडी को टोन में लाने में मददगार है।

डबल वेव्‍स (Double Waves)

हर एक्‍सरसाइज की तरह आप इस एक्‍सरसाइज को भी बेसिक से शुरू करें। सबसे पहले आप अपने घुटनों को बैंड कर खड़े हो जाएं और फिर अपने ऑर्म्‍स और शोल्‍डर की मदद से रस्‍सी को वेव्‍स की तरह मूव कराएं। धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं, रोप को जल्‍दी-जल्‍दी मूव कराने से आपके शोल्‍डर, ऑर्म्‍स और बैक की मसल्‍स मजबूत होती हैं व कैलोरी बर्न होगी। 

इसे भी पढें:  थकी हुई आंखों और दिमाग को तुरंत ठीक करेंगे ये 4 योगासन, मिलेंगे कई फायदे

जंपिंग जैक्‍स विद रोप एक्‍सरसाइज (Jumping Jacks With Rope)

जंपिंग जैक्‍स एक्‍सरसाइज बहुत से लोग करते होंगे लेकिन अच्‍छी बॉडी शेप और मसल्‍स के लिए आप जंपिंग जैक्‍स विद रोप एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप अपने दोनों हाथों से रोप्‍स पकड़ें और जंपिंग जैक्‍स एक्‍सरसाइज करें। ध्‍यान रखें की कोहनियों को मोड़े नहीं और हाथों को टाइट रखें, हाथों को झटका न दें। इससे आपके कोर और ग्‍लूट मसल्‍स मजबूत होती हैं। 

पॉवर स्‍लेम (Power Slams)

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप सबसे पहले अपने अपने पैरों को चौड़ा करते हुए घुटनों को मोड़कर स्‍क्‍वॉट्स पोजिशन में बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों से रोप्‍स को पकड़ लें और रोप को दायें हाथ से बाएं की और व बाएं से दाएं की और इस तरह घुमाने की कोशिश करें कि 8 बनें। 8 की आकृति बनाते हुए अब आप रोप को जोर से जमीन पर पटकें। कोशिश करें कि रोप्‍स को जितना उपर हो सके उतना उछालें और नीचें मारें। यह एक्‍सरसाइज आपके कोर व बाईसेप्‍स मसल्‍स को टोन में लानें में मददगार है। एक्‍सरसाइज कम से कम 20-30 मिनट जरूर करें और बॉडी बैलेंस के साथ करें।    

इसे भी पढें:  ज्‍यादा असरदार होती है सुबह की एक्‍सरसाइज, मसल्‍स मजबूत करने के साथ मिलते हैं ये 5 जबरदस्‍त फायदे

शफल वेव्‍स (Shuffle Waves)

इस एक्‍सरसाइज को करने से आपके शोल्‍डर व ऑर्म्‍स की मसल्‍स को मजबूत बनाया जा सकता है। शफल वेव्‍स के लिए आप अपने दोनो हाथों से रोप्‍स को पकड़ें और वेव्‍स बनाएं। वेव्‍स बनाते हुए आप दांए से बाएं और बाएं से दाएं की तरफ रोप्‍स को वेव्‍स की तरह मूव करें। आप इस एक्‍सरसाइज को 30 मिनट कर सकते हैं, यह एक्‍सरसाइज आपके पूरे बॉडी के लिए सही है। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi 

Written by
शीतल बिष्ट
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागJun 14, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK