• shareIcon

अच्छी और मजबूत मसल्स पाने के लिए जिम में करें ये 4 एक्सरसाइज

एक्सरसाइज और फिटनेस By शीतल बिष्ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jun 30, 2019
अच्छी और मजबूत मसल्स पाने के लिए जिम में करें ये 4 एक्सरसाइज

रोजान जिम जाने के बाद भी यदि आपको अच्‍छे मसल्‍स और वेट लॉस के सही परिणाम नहीं मिल पा रहे हैं, तो आप इसके लिए इन जरूरी बातों को अपनाएं और फिर परिणाम देंखें। जल्‍द ही आप सेलेब्‍स जेसी फिटनेस पा सकते हैं। 

आप में से बहुत से लोग हैं, जो रोजाना जिम जाते हैं लेकिन उन्‍हें उसका रिजल्‍ट जल्‍दी देखने को नहीं मिलता। इसके अलावा बहुत से लड़कों का जिम जाने के बाद भी अच्‍छे मसल्‍स नहीं मिल पाते, जिससे कि वह संतुष्‍ट हों। ऐसे में कई बार लगता है कि घंटों ट्रेडमिल पर पसीना बहाना बेकार ही है। क्‍योंकि महीने दर महीने बीत जाने के बाद भी मनचाहे  परिणाम नहीं मिल पाते। इसके पीछे भी वजह है, फिटनेस एक्‍सपर्ट्स की मानें, तो "जो लोग में लगातार हफ्ते भर एक ही जैसी एक्‍सरसाइज करते हैं, उन्‍हें अच्‍छे मसल्‍स और वेट लॉस में मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है।" इसके लिए जरूरी है कि आप अपने एक्‍सरसाइज रूटीन को बदलें, यानि कि शरीर को हर बार नई एक्‍सरसाइज व ट्रेनिंग की जरूरत होती है। अगर आप बेहतर परिणाम चाहते हैं, तो उसके लिए हार्ड वर्कआउट बदल-बदल कर करने चाहिए। क्‍योंकि हर बार एक्‍सरसाइज बदल कर करने से शरीर पर जल्‍दी प्रभाव होता है। आइए जानते हैं कि अच्‍छे मसल्‍स और वेट कंट्रोल या वेट लॉस के बेहतर परिणम पाने के लिए क्‍या करें। 

बॉडीवेट इंटरवल ट्रेनिंग

एरोबिक एक्‍सरसाइज में एरोबिक फिटनेस और मांसपेशियों की मजबूती और लचक को बढ़ाने के लिए आप 30 मिनट के रूटीन में जितना हो सके, उतनी एक्‍सरसाइज करें। इसके बाद 5 मिनट के लिए रूकें औरगहरी सांस लें और आराम करें। ऐसा करके कम से कम 8 राउंड पूरे करें। इस एक्सरसाइज में सारे बॉडीवेट मूवमेंट जैसे कि बर्पीज, जंपिंग जैक, स्प्रिंटिंग, बाइकिंग, जम्प रोप और बॉडीवेट स्क्वैट्स के साथ सारे बॉडी वर्कआउट करें। लेकिन उतना ही करें जितनी की आपकी क्षमता हो। 

केटलबेल एक्‍सरसाइज 

अच्‍छे मसल्‍स और फैट बर्न करने के साथ शरीर के एथलेटिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए केटलबेल एक्‍सरसाइज करना बेहद फायदेमंद है।  जिसके लिए आप केटलबेल डेडलिफ्ट, केटलबेल पुश-प्रेस, केटलबेल स्विंग कर सकते हैं। यह कार्डियोवास्कुलर सिस्टम, बॉडी कोर और शरीर के लोअर पार्ट यानि कूल्‍हों की मांसपेशियों व जांघों पर प्रभावी परिणम के डालता है। आप केटलबेल से जुड़ी अन्‍य कई आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं, जिन्‍हें आप रोजाना बदल-बदल कर अपने वर्कआउट में शामिल कर सकते हैं। 

ड्रॉप सेट

ड्रॉप सेट वेट लिफ्टिंग से जुड़ी किसी भी एक्सरसाइज के साथ किया जा सकता है। इसमें आपको रॉउ या डंबल के साथ लगातार करना पड़ता है। जब आप अपना रूटीन वर्कआउट पूरा कर लें, उसके बाद आप ड्रॉप सेट शुरू करें। जिस मसल्स पर आप प्रभाव डालना चाहते हैं, तो ड्रॉप सेट से जुड़ी एक्‍सरसाइज को नियमित वजन के साथ शुरू करें और हर सेट में 10 किलो का वजन कम करते हुए जाएं और रेप्स बढ़ाते जाएं। आखिरी सेट में बिना वजन के जितनी देर तक संभव हो रेप्स मारें और मसल्स को थकाएं। उसके बाद एक्सरसाइज रोक लें और आराम करें। 

इसे भी पढें: सेलेब्स जैसे मसल्‍स, सिक्स पैक्स और फिटनेस चाहिए तो रोज करें ये 4 'बैटल रोप एक्सरसाइज', जानें तरीका

सुपरसेट वर्कआउट करें

दो कसरतों यानि ट्राइसेप्स का एक सेट उसके बाद बिना रेस्ट लिए बाइसेप्स का एक सेट। दोनों को मिलाकर होता है सुपरसेट। पहली एक्सरसाइज को 8 राउंड में पूरा कर थोड़ा रूकने के बाद दूसरी एक्सरसाइज शुरू करें। यह मसल्स की ग्रोथ को बढ़ाने का एक अच्‍छा विकल्‍प है। बहुत से लोग ड्रॉपसेट को सुपरसेट कहते हैं। यह आपकी कैलोरी बर्न को बढ़ाते हैं। 

Read More Article On Excercise And Fitness In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।