Long Distance Relationship: लंबी दूरी के रिश्तों में अपनाएं ये 4 टिप्स, बना रहेगा प्यार

Long Distance Relationship: लंबी दूरी के रिश्तों में अपनाएं ये 4 टिप्स, बना रहेगा प्यार

जिन रिश्‍तों में दूरी होती है जरूरी नहीं कि वहां प्‍यार कम हो या प्‍यार खत्‍म हो जाए। यह सब आप पर निभर्र करता है कि आप Long Distance Relationship को कैसे संभालते हैं। जी हां रिश्‍तों की मजबूती के लिए जरूरी है, उन्‍हें सही ढ

कई प्रेमी जोड़े या कपल्‍स नौकरी या किसी अन्‍य कारण से एक दूसरे से दूर अलग शहर में रहते हैं। ऐसे में बहुत से लोगों का मानना है कि Long Distance Relationship यानि लंबी दूरी वाले रिश्‍ते ज्‍यादा समय तक नहीं टिक पाते। लेकिन बहुत से लोग, इस बात को गलत भी ठहराते हैं। उनका मानना होता है रिश्‍ते को आगे बढ़ाने और मजबूती के लिए प्‍यार, समर्पण और विश्‍वास इन तीन चीजों का होना जरूरी है, फिर रिश्‍ते में पार्टनर का दूर या पास होना मायने नहीं रखता। लेकिन कई Long Distance Relationship में कपलस के बीच दूरी आने लगती है, तो अगर आपके पार्टनर भी आपसे थोड़े दूर हैं, तो आपके लिए हैं ये 4 टिप्‍स। जिससे आपके लंबी दूरी वाले रिश्‍ते में कभी भी दरार नहीं आएगी और आपके प्‍यार की गहराई और अधिक होगी। 

हर छोटी बात शेयर करना 

किसी भी रिश्ते में यदि हर बात को एक-दूसरे के साथ शेयर किया जाए, तो फिर आपके बीच नजदीकियां और कम्युनिकेशन दोनों बना रहता है। अगर कपल्‍स में एक-दूसरे से सही से बातचीत हो रही है, तो दोनेां में कितनी भी दूरी क्‍यों न हो वह नजदीक ही लगते हैं। इसलिए यदि आप अपने पार्टनर से दूर र‍हते हों, तो हमेशा बातचीत जारी रखें और अपनी सारी बातें उन्‍हें बताएं और उनकी सारी बातों, परेशानियों को जाननें की कोशिश करें। बातचीत के जरिये आपके रिश्ते में मजूबती बनी रहेगी। 

इसे भी पढें: करियर और प्यार के बीच ऐसे बिठाएं तालमेल, आड़े नहीं आएगा कोई भी रिश्ता

वीडियों कॉल से रहें कनेक्‍ट 

भले ही आप पास-पास रहने वाले कपल्‍स की तरह एक साथ कॉफी पीने कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं, लेकिन आप दूर रहने के बाद भी एक दूसरे के संग चाय की चुसकिया लेकर हंसी मजाक कर सकते हैं। आप पार्टनर से दूर होने पर उनसे वीडियो कॉल से कनेक्‍ट रहें, तो फिर आप भी उन सारे लम्‍हों को जी सकते हैं। टेक्नॉलाजी के सहारे आप एक-दूसरे को देख सकते हैं। शाम की चाय, खाना एक साथ खा-पी सकते हैं। इसका भी अपना एक अलग ही मजा होता है, आपको अपने पार्टनर से फेस टू फेस मिलने इच्‍छा और अधिक बढ़ जाते है। 

सरप्राइजेस 

Long Distance Relationship में सरप्राइजेस बड़े काम की चीज है। आप अपने पार्टनर से बार-बार मिल नहीं पाते लेकिन अचानक खुद उनके पास पहुंच कर या फिर कोई गिफ्ट उनके लिउ पहुंचाकर, उन्‍हें खुश कर सकते हैं। सच मानें सरप्राइजेस आपके पार्टनर को बेहद पसंद आएंगे और उनका दिल खुश कर देंगे। आप अचानक उनके बर्थडे पर उनसे मिलने पहुंच जाएं या आप उनके बर्थडे पर केक या गिफ्ट भिजवा सकते हैं। 

इसे भी पढें: ब्रेकअप के बाद के 'अकेलेपन' और स्ट्रेस को दूर करेंगे ये 4 उपाय, सीखें खुश रहने के आसान तरीके

विश्‍वास रखें

Long Distance Relationship में सबसे जरूरी चीज है विश्‍वास या भरोसा। विश्‍वास के बल पर ही दुनिया में हर रिश्‍ता कायम है। इसलिए आप दूर हों या पास अपने पार्टनर पर भरोसा रखें। इसके अलावा, आप यह कोशिश न करें कि वह पूरी आपके हिसाब से चले क्‍योंकि बेवजह की बहस, नियंत्रण या पूछताछ जैसे वो कहां है, किसके साथ है, क्यों है, फोन क्यों नहीं उठाया, किसका फोन था ऐसी बहस ना ही करें। इससे उन्‍हें लगेगा कि आप उन पर भरोसा नहीं करते और आप उनकी आजादी पर प्रतिबंध लगा रहे हो। 

Read More Article On Relationship In Hindi 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।