• shareIcon

बॉडी बिल्डिंग के लिए जरूरी हैं ये 4 बातें, जो ट्रेनर भी नहीं बताएंगे!

एक्सरसाइज और फिटनेस By अतुल मोदी , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Dec 29, 2017
बॉडी बिल्डिंग के लिए जरूरी हैं ये 4 बातें, जो ट्रेनर भी नहीं बताएंगे!

एक आकर्षक बॉडी पाने के लिए सही ट्रेनर के साथ-साथ अच्‍छी डाइट के साथ कई महत्‍वपूर्ण चीजें हैं जो करना होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताने जा रहे हैं, जिसके माध्‍यम से मजबूत बॉडी पाना आसान है, साथ ही अगर आप जिम कर रहे हैं तो

बॉडी बनाना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए मेहनत, पैसा और तकनी‍क की जरूरत ज्‍यादा होती है। एक आकर्षक बॉडी पाने के लिए सही ट्रेनर के साथ-साथ अच्‍छी डाइट के साथ कई महत्‍वपूर्ण चीजें हैं जो करना होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताने जा रहे हैं, जिसके माध्‍यम से मजबूत बॉडी पाना आसान है, साथ ही अगर आप जिम कर रहे हैं तो इन बातों को समझना भी आपके लिए जरूरी है।


बॉडी बनाने के लिए 4 चीजें हैं जरूरी

राइट हो डाइट  

बॉडी कैसी भी बनानी हो खुराक के बिना नहीं बनेगी। हैवी बॉडी साइज के साथ बनानी है तो डाइट में बॉडी वेट के हर एक किलो पर 1 से 2 ग्राम तक प्रोटीन रखना होगा। शुरुआत 1 ग्राम से करें और धीरे धीरे 2 तक ले जाएं। ऐसी बॉडी बनाने में कार्बोहाइड्रेट का रोल बहुत अहम होता है। आप जितने ग्राम प्रोटीन ले रहे हैं उसका तीन से चार गुना कार्ब लेना होगा। इसके अलावा आप जितना प्रोटीन ले रहे हैं उसका आधा फैट लेना होगा। दुबले पतले हैं तो घी- मक्‍खन यूज करें अगर पेट बाहर को आ रहा है तो फिर एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को ज्यादातर यूज करें और हैवी बॉडी बनाने में मदद करने वाले फूड पर फोकस करें।

आराम है जरूरी

जो मर्जी खा लें और जैसी मर्जी कसरत कर लें अगर रेस्ट नहीं है तो बॉडी नहीं बनने वाली। आपको 7 से 8 घंटे तो सोना ही होगा। अगर उससे ज्यादा सो सकते हैं तो चलेगा मगर कम नहीं। दिन में अगर अलग से टाइम मिल जाए तो सोने से परहेज न करें। मसल्स टूटने का काम जिम में होता है और बनाने का काम शरीर में रात को होता है उस वक्त जब आप सो रहे होंते हैं। इसलिए अच्छी नींद बॉडी बनाने के लिए बहुत जरूरी है।

कैसी हो आपकी एक्‍सरसाइज़

अगर आपका ज्यादा फोकस साइज पर है तो आप रैप की गिनती बहुत न ले जाएं। आमतौर पर 6 से 15 के बीच ही रैप रखें। इसमें आपकी स्ट्रेंथ भी बढ़ेगी और साइज भी। अगर बहुत पतले हैं तो कसरत भी बस तीन ही करें, थोड़े ठीक हैं तो चार से 5 कसरत करें। इसके बाद वाले लोग तो 6 से 8 कसरतें तक ले जाते हैं। हर दिन एक ही बॉडी पार्ट किया करें। कसरत कम करें मगर हैवी करें। हां इतना जरूर याद रखें कि हैवी का मतलब ये नहीं है कि आप कभी लाइट वेट कसरत को हाथ ही न लगाएं। कभी कभी लाइट वेट से भी एक्सरसाइज करें।

सप्‍लीमेंट भी है जरूरी

एक हद के बाद आपको सपलीमेंट की जरूरत पड़ सकती है। मान लें किसी को दिनभर में 100 ग्राम प्रोटीन चाहिए और उसे जॉब भी करनी है या और काम भी करने हैं तो ऐसे में उसके लिए यह आसान काम नहीं होगा। वेजिटेरियन बॉडी बिल्डिंग तो थोड़ी और मुश्किल होती है। ऐसे में सपलीमेंट का सहारा लेने से कतराना नहीं चाहिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports & Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK