तेजी से वजन घटाना है तो हाई इंटेसिटी वर्कआउट नहीं, बस एक रेजिस्टेंस बैंड साथ करें ये 4 एक्सरसाइज

Updated at: Sep 24, 2020
तेजी से वजन घटाना है तो हाई इंटेसिटी वर्कआउट नहीं, बस एक रेजिस्टेंस बैंड साथ करें ये 4 एक्सरसाइज

रेजिस्टेंस बैंड वर्कआउट सिर्फ वजन घटाने के लिए ही सही नहीं है, बल्कि ये पूरे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Pallavi Kumari
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Pallavi KumariPublished at: Sep 24, 2020

वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग एचआईआईटी एक्सरसाइज (HIIT Exercise) की मदद लेते हैं। पर फिटनेस विशेषज्ञों का मानना है कि हम जितनी तेजी से वजन घटाते हैं, उतनी ही तेजी से वजन बढ़ता भी है। ऐसे में हमें वजन घटाने के इस प्रोसेस को संतुलित और स्थिर रखने के लिए हाई इंटेसिटी वाले एक्सरसाइजों को ज्यादा करने से बचना चाहिए।  ऐसे में  रेजिस्टेंस बैंड (resistance band exercises)के साथ किए जानते वाले मध्यम गति के व्यायाम वजन घटाने के इस प्रोसेस को तेज भी रखते हैं और स्थिर भी। रेजिस्टेंस बैंड वर्कआउट होम वर्कआउट के लिए बहुत अच्छे हैं। यह एक बहुमुखी और कार्यात्मक टूल है, जिसका उपयोग शक्ति प्रशिक्षण, गतिशीलता और वेट लॉस एक्सरसाइज को करने में किया जाता है। आज हम आपको रेजिस्टेंस बैंड (resistance band)के साथ करने वाले ऐसे ही 4 एक्सरसाइज बताएंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं।

insideexerciseforfatburning

1.बैंडेड साइड वॉक  (Banded side walk)

इस एक्सरसाइज को करने से आपके कोर पर बल पड़ता है और बहुत तेजी से पसीना आता है। यह अभ्यास आपके बाहरी और आंतरिक जांघों को जोड़ता है और कूल्हे को भी मजबूत करता है। इसे करने के लिए अपनी जांघों के चारों ओर एक बैंड पहनें और धीरे से एक आधे स्क्वेट में प्रवेश करें। फिर अपने ग्लूट्स का उपयोग करते हुए, 10 कदम एक तरफ और 10 कदम दूसरे तरफ चलें।

इसे भी पढ़ें : मोटी और बेडौल थाइज के कारण चलने-फिरने और काम करने में होती है आपको परेशानी? रोज करें ये 2 एक्सरसाइज

2.ओवरहेड प्रेस के साथ स्क्वाट (Squat with Overhead Press)

ये कुछ रेजिस्टेंस बैंड के साथ उठक-बैठक करने जैसा है । अपने पैरों और कंधों के बीच ऊपर नीचे एक ही चौड़ाई रखें। अब पैर की उंगलियों से कुछ हद तक इशारा करें। अपने हाथों को अपने कंधों पर ले जाएं, अपने प्रतिरोध बैंड के दोनों हैंडल को अपने कंधे के पीछे रखें। कूल्हों पर बैठ जाएं। अब  रेजिस्टेंस बैंड के साछ उठक बैठक  करें।

insideresistancebandexercise

3.बैंडेड हिप ब्रिजेस (Banded hip bridges)

यह अभ्यास आपके ग्लूट्स को सक्रिय करता है और जांघ व पैरों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह आपके हैमस्ट्रिंग का काम भी करता है, जो पीठ के निचले हिस्से को प्रभावित करता है और आपके कोर को भी बेहतर बनाता है। इसे करने के लिए चटाई पर सीधे पीठ पर लेट जाएं।अपने हाथों को को बगल में रखें, जहां हथेलियां नीचे हो और पैरों को ऊपर कर दें। अब अपनी जांघ के चारों ओर बैंड पहनें और अपने  अपने घुटनों, कूल्हों और कंधों को एक गति में रखते हुए ऊपर नीचे करें। कुछ सेकंड के लिए रूकें और फिर इसे करें।

insideexerciseforweightloss

इसे भी पढ़ें : Dieting Mistakes: डाइटिंग करते समय की जाने वाली कुछ गलतियां और उनसे बचने के उपाय

4.रिवर्स फ्लाई (Reverse Fly)

अपने पैरों को थोड़ा झुकाएं, अपनी छाती को ऊपर और सिर को सीधा रखें। आपकी कोहनी कंधे की ऊंचाई पर होनी चाहिए, बाहों और हथेलियों को सीधे रखें। अब पैरों में  रेजिस्टेंस बैंड फंसा कर हाथों में हैंडल पकड़े और कभी बाहें पूरी फैलाएं, तो कभी कम फैलाएं। इतना समझें कि चिड़ियों की तरह आपको अपने हाथों को चलाना है, जैसे कि आप उड़ रहे हों। ये एक्सरसाइज एक तरह से पूरे शरीर के लिए बहुत प्रभावी है।

insideresisatanceexercise

इस तरह ये चार एक्सरसाइज को लगातार करना आपके शरीर की स्टेचिबिलिटी और स्टेबिलिटी दोनों ही बढ़ा देगी। आप पाएंगे कि स्ट्रेचिंग बैंड के कारण तनाव बढ़ जाता है और व्यायाम कठिन हो जाता है। इस तरह स्ट्रेचिंग भी आपके व्यायाम का एक हिस्सा बन जाता है और यह आपके संतुलन और गतिशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है।  इस तरह आपकी तमाम मांसपेशियों पर बल पड़ेगा, जिससे फैट आसानी से बर्न होगा। इस तरह रोज इसे करना तेजी से आपका वजन घटाने लगेगा। वहीं अपने वर्कआउट में बैंड का उपयोग नियमित रूप से करना मांसपेशियों के खिंचाव और टोनिंग में आपकी मदद करेगा।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK