• shareIcon

घर में बनें इन 4 शैंपू से करें बालों की देखभाल

फैशन और सौंदर्य By Pooja Sinha , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Mar 31, 2015
घर में बनें इन 4 शैंपू से करें बालों की देखभाल

आसानी से तैयार प्राकृतिक शैम्‍पू की मदद से बाल धोने पर आप वास्‍तव में, सुंदर, स्‍वस्‍थ और चमकदार बाल पा सकते हैं। प्राकृतिक शैंपू निश्चित रूप से उपयोग में सुरक्षित होते है और बाजार में मिलने वाले शैंपू की तुलना में बहुत ही कम खर

टीवी पर आने वाले पतले व अनियंत्रित बालों को सिर्फ एक हफ्ते में अविश्वसनीय रूप से सुंदर और घना बनाने वाले विज्ञापनों में चमत्कारी शैम्पू से इप्रेंस होकर हम ऐसे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने के लिए मचलने लगते हैं। लेकिन इस तरह के शैम्‍पू के बारे में जानने के बाद भी हमारे मन में एक शंका सी बनी रहती है। क्‍या सच में यह उपाय हमारे लिए अच्‍छे साबित होगें। अगर आपके मन में भी इस तरह की उलझन हैं तो घबराइए नहीं क्‍योंकि प्राकृतिक चीजों से घर में तैयार शैम्‍पू बजट में आपके बालों को बाजार में मिलने वाले शैम्‍पू से बेहतर बना सकते हैं।


hair in hindi

आसानी से तैयार प्राकृतिक शैम्‍पू की मदद से बाल धोने पर आप वास्‍तव में, सुंदर, स्‍वस्‍थ और चमकदार बाल पा सकते हैं। प्राकृतिक शैंपू निश्चित रूप से उपयोग में सुरक्षित होते है और बाजार में मिलने वाले शैंपू की तुलना में बहुत ही कम खर्च में तैयार हो जाते है। कुछ सरल चरणों की मदद से आप अपने आप इसे बना सकते हैं। आइए जानें कैसे-

 

1. जिलेटिन से बना शैंपू

यह बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्‍योंकि में कोलेजन और संयोजी ऊतक प्रोटीन होता है। कोलेजन, बाल, त्‍वचा, मांसपेशियों और रक्त वाहिनियों की दीवारों के लिए एक सच्‍चे डिजाइनर के रूप में काम करता है। इसे बनाने के लिए एक अंडे की जर्दी और एक चम्‍मच खाद्य जिलेटिन लें। गांठ से बचाने के लिए इसे धीरे-धीरे हिलाये और फिर गीले बालों में लगा लें। 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी बालों में कंघा करते हुए धो लें। इस कम्पोजीशन में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन शामिल होता है, जिससे बाल सुंदर और घने हो जाते है।

egg shampoo in hindi

2. ड्राई बालों के लिए अंडे का शैंपू  

अंडा ना केवल स्‍वास्‍थ्‍य बनाता है बल्‍कि इसको बालों में लगाने से वह चमकदार और सिल्‍की बन जाते हैं। बालों के लिये अंडा काफी अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसमें प्रोटीन होता है। साथ ही इसमें अमीनो एसिड भी पाया जाता है जो बालों की रक्षा और रूसी को दूर करने में मददगार होता है। अंडे की सफेदी और यॉक को थोड़े से गर्म पानी में लिा लें। फिर इसे गीले बालों में लगाकर गुनगुने पानी से धो लें। पानी से धोने के बाद बालों को पानी और सिरके (2 लीटर पानी में 1 चम्‍मच सिरका) को मिलाकर धो लें। बालों को अधिक चमक देने के लिए इसे हर्बल चाय से धोना भी बहुत उपयोगी होता है।

 

3. बेकिंग सोडा वाला शैंपू

बेकिंग सोडा सिर्फ सुरक्षित नहीं है, बल्कि बहुत उपयोगी भी है। बालों में रूखापन होने पर ड्राई हेयर शैम्पू पर अंधा-धुंध पैसे खर्चने के बजाय बेकिंग सोडे को बालों को थोड़ा गीला कर उनकी जड़ों में लगाएं और कुछ देर तक धीरे-धीरे मसाज करें। या 1 कप हल्‍के गरम पानी में 2 से 3 टी स्‍पून बेकिंग सोडा मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को अपने सिर पर लगाएं और हल्‍के हल्‍के मसाज करें। इसे 2 से 3 सेकेंड के लिये छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से सिर को धो लें। बेकिंग सोडा बालों की गंदगी साफ करता है और केमिकल का असर कम करता है। हफ्ते में एक बार इसके इस्तेमाल से आप रूसी से भी छुटकारा पा सकते हैं।

baking soda

4. सरसों वाला शैंपू

यह नुस्खा तैलिये बालों के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है। सरसों के बीज विटामिन ए का बहुत अच्‍छा स्रोत है। और विटामिन ए को बालों के विकास के लिए एक अच्‍छा पोषक तत्व माना जाता है। यह एक अच्‍छा उत्तेजक है जो तेजी से बालों को विकास की ओर ले जाता है। 1-2 चम्‍मच सरसों के बीज का पाउडर लेकर इसे एक लीटर पानी में अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। फिर इसे अपने बालों में लगाकर बालों की अच्‍छे से मसाज करें। कुछ ही मिनटों के बाद बालों को खूब सारे पानी से धो लें। यह सिर की त्‍वचा में रक्‍त प्रवाह को बढ़कार बालों के विकास को बढ़ाता है।

यह सभी प्रकार के शैम्‍पू बालों को मजबूत और खूबसूरत रखने का एक बहुत अच्छा तरीका है। घर में बने शैम्‍पू किचन में रोज इस्तेमाल होने वाली चीजों से आसानी से बनाया जा सकता है। इन शैंपू की मदद से बालों को कई तरह से फायदा होता है। प्राकृतिक शैम्‍पू की मदद से बालों से डेंड्रफ की समस्या खत्म होती है दो मुंहे बालों से छुटकारा मिलता है और बालों में एक नयी चमक आ जाती है।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Beauty and Personal Care in Hindi

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK