हाथों की चर्बी घटाने के लिए नहीं कर पा रहें आप वेट लिफ्टिंग? अपनाएं बिना वजन उठाए चर्बी घटाने का तरीका

Updated at: Jul 24, 2020
हाथों की चर्बी घटाने के लिए नहीं कर पा रहें आप वेट लिफ्टिंग? अपनाएं बिना वजन उठाए चर्बी घटाने का तरीका

क्या आप फिट बॉडी और टोन्ड आर्म्स की ख्वाहिश रखते हैं लेकिन एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते? तो ट्राई करें ये आसान एक्सरसाइज।

Pallavi Kumari
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jul 24, 2020

हाथों की चर्बी घटाना और बैली फैट से पार पाना बहुत आसान काम नहीं है। जब आप वेट-लॉस (Weight Loss tips) के लिए एक्सरसाइज और डाइट फॉलो करना शुरू करते हैं, तब भी आप पाएंगे कि इन दो जगहों का वेट बहुत दिनों बाद कम होना शुरू करता है। ऐसे में इस तरह के जिद्दी चर्बी को घटाने के लिए अक्सर लोग वेट-लिफ्टिंग करने का सुझाव देते हैं। पर वेट लिफ्टिंग करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। कुछ लोग बाकी एक्सरसाइज कर लेते हैं पर उनसे वेट लिफ्टिंग नहीं हो पाता। तो प्रश्न उठता है कि ऐसे लोगों के लिए हाथों की चर्बी घटाने का क्या उपाय है? चिंता न करें, आज हम आपके लिए 4 सबसे आसान एक्सरसाइज लाएं हैं, जिसे आप लगातार फॉलो करते रहें, तो आसानी से हाथों की लटकती चर्बी से छुटकारा (Best Ways to Lose Arm Fat) पा लेंगे। 

insidearmfat

हाथ की चर्बी कम करने के लिए उपाय (Effective Exercises To Reduce Arm Fat)

1. ट्राइसपी पुशअप (Tricep pushes)

ये एक्सरसाइज पुशअप का ही एक एक्सटेंशन है, जिसमें प्लैंक की स्थिति भी शामिल हो जाती है। इसे करने में आपकी हथेलियां एक साथ पास हो जाती हैं और आपकी भुजाएं आपकी तरफ होती हैं, जिससे दोनों पर जोर पड़ता है। फिर छाती को नीचे करते हुए नॉर्मल प्लैंक लगाया जाता है। यह व्यायाम सुनिश्चित करता है कि आपकी ट्राइसेप की मांसपेशियां पर ज्यादा से ज्यादा जोर पड़े और वहां कि चर्बी बर्न होने लगे। इसे करने के सिर्फ आपके हाथों की चर्बी ही कम नहीं होती बल्कि पेट की चर्बी भी कम होने लगती है।

इसे भी पढ़ें : बिना जिम जाए ये 4 एक्सरसाइज जो आपकी छाती के आसपास जमी अतिरिक्त चर्बी से दिलाएगी छुटकारा

2.एल्बो टचेस (Elbow touches) 

अपनी योगा मैट पर खड़े होकर अपनी बाहों को आगे की तरफ फैलाएं। फिर अपनी मुट्ठी बंद करें और अपनी कोहनी को 90 डिग्री पर झुकें। अब अपनी मुड़ी हुई कोहनी को अपने चेहरे के करीब लाएं ताकि वे स्पर्श करें। ऐसा 10-15 बार करें। इसे करते हुए आप पाएंगे कि आपका सारा प्रेशर आपके हाथों पर पड़ रहा है और कुछ देर में ही आपके हाथों में कंपन महसूस होगी। इस तरह ये एक्सरसाइज आपके फैट बर्न में आपकी मदद करेगा।

insidekneedownexercises

3. हाफ कोबरा पुशअप (Half Cobra Pushups)

पेट के बल लेट जाएं। अपने हाथों को बगल में इस तरह रखें कि आपकी हथेलियां आपके बगल के बगल में जमीन पर दब जाएं। अब अपनी कोहनी को सीधा रखें और अपने शरीर के ऊपरी आधे हिस्से को उठाएं। अपनी पीठ धीमे-धीमे प्रेशर डालें। ऐसा कम से कम 10-15 बार करें। ये एक्सरसाइज आपके शरीर के विभिन्न फैट जमा होनी वाली जगहों पर असर दिखाएगा, जिससे आप करते हुए पसीने से भर जाएंगे। इस तरह ये पूरे बॉडी को बैलेंस करते हुए फैट बर्न करने में आपकी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें : Weight Loss: बैली फैट को कम करने और तेजी से वजन घटाने में मदद करता है बेकिंग सोडा और विनेगर का ये देसी नुस्‍खा

4. प्रेयर प्लसेस (Prayer Pulses)

इस अभ्यास में, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी कोहनी एक-दूसरे को हर समय स्पर्श करे। फिर नमस्ते मुद्रा में अपनी हथेली को एक साथ मिलाएं, सुनिश्चित करें कि वे आपकी छाती के स्तर पर हों। अब आसन को बनाए रखें और अपनी बाहों को ऊपर-नीचे करें। ऐसा 10 बार करें। यह न केवल बाइसेप्स, बल्कि आपके पेक्टोरल और कंधों को भी संलग्न करता है। इससे करने से न सिर्फ आपको फैट बर्न करने में मदद मिलेगी बल्कि ये आपके दिमाग को भी शांत कर देगा।

insidehalfcobra

हाथों की चर्बी घटाना और बैली फैट को करने के लिए एक्सरसाइज साथ आपको अपनी डाइट क भी खास ध्यान रखान चाहिए। आपको एक्सरसाइज करने के साथ कोशिश करनी चाहिए कि आप नॉन-फैट वाली डाइट फॉलो करें और ज्यादा से ज्यादा घर और बाहर के कामों में खुद को एक्टिव रखें।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK