• shareIcon

पुरानी से पुरानी कब्ज दूर करने में रामबाण हैं ये 3 प्रकार के फूड, स्वाद के साथ पेट हमेशा रहेगा साफ

स्वस्थ आहार By जितेंद्र गुप्ता , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Nov 13, 2019
पुरानी से पुरानी कब्ज दूर करने में रामबाण हैं ये 3 प्रकार के फूड, स्वाद के साथ पेट हमेशा रहेगा साफ

अनियमित खानपान और भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते आजकल हर तीसरा इंसान कब्ज, ब्लोटिंग और गैस जैसी समास्या से परेशान है। अगर आप भी इससे परेशान हैं तो ये 3 प्रकार के फूड आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।  

अगर आप बहुत समय से कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो इसमें आपकी खान-पान की आदतें बहुत अहम भूमिका निभा रही हैं। अपनी डाइट को सही कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और अपने पेट को आसानी से साफ भी रख सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसे कौन से फूड हैं, जो आपको स्वाद के साथ-साथ कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं तो हम आपको ऐसे 3 प्रकार के फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। इन फूड के सेवन से आप पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

constipation

ये 3 प्रकार के फूड दिलाएंगे कब्ज से छुटकारा

फाइबर युक्त फूड 

फाइबर और कब्ज के बीच संबंध काफी जटिल है। कई मामलों में कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को ज्यादा से ज्यादा फाइबर खाने से फायदा मिलता है। वहीं कुछ मामलों में ये सामने आया है कि कम फाइबर वाली डाइट लेने से लोगों को बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं। अगर आप काफी लंबे समय से कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं और आपकी मौजूदा डाइट में ज्यादा फाइबर नहीं है तो आपका डॉक्टर आपको अधिक फाइबर युक्त फूड खाने के लिए कह सकता है।  आप इन फाइबर युक्त फूड का सेवन कर कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

  • नेवी सेम, पिंटो बीन्स, छोले, और दाल जैसे सेम और अन्य फलियां। 
  • एवोकेडो, पत्तेदार साग, शकरकंद और स्क्वैश जैसी सब्जियां। 
  • सेब, नाशपाती, जामुन, खजूर, और सूखे अंजीर जैसे फल। 
  • कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, और चिया बीज।
  • बादाम, पिस्ता, पेकान और मूंगफली जैसे नट्स।  
  • गेहूं की भूसी, क्विनोआ और जई जैसे साबुत अनाज। 

इसे भी पढ़ेंः जहां दिखे खरीद लें सीताफल सेहत रहेगी हमेशा दुरुस्त, जानें सीताफल से जुड़े 4 मिथ जिससे डरते हैं लोग

constipation

हेल्दी फैट्स

बहुत ज्यादा तला हुआ भोजन खाना, रेड मीट और अन्य अधिक फैट वाले फूड आपके पाचन को धीमा कर देते हैं और कब्ज बनाते हैं। हालांकि ऐसा संभव है कि बहुत कम फैट खाया जाए। आपके पाचन तंत्र और अन्य अंगों को सही से काम करने के लिए कुछ फैट की जरूरत होती है। अगर आप अधिक फैट वाला भोजन खा रहे हैं और आपको कब्ज की शिकायत है तो आपका डॉक्टर आपको कम फैट लेने की सलाह देता है। और अगर आपको कम फैट वाले आहार लेने के दौरान कब्ज की शिकायत हो रही है तो आपको अधिक फैट खाने की सलाह मिल सकती है। 

अधिकांश विशेषज्ञ सैच्यूरेटेड और ट्रांस फैट को सीमित करने की सलाह देते हैं। आप अनसैच्यूरेटेड फैट के सामान्य स्रोतों में इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

  • ऑलिव ऑयल।
  • एवोकेडो। 
  • बीज और नट।
  • फैटी फिश जैसे सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में Cold और Flu से बचना है तो खाएं विटामिन C से भरपूर ये 5 फूड, पूरे सीजन रहेंगे फिट

हाइड्रेटिंग फूड और पेय पदार्थ

अगर आप डिहाइड्रेटेड हैं, तो आपमें कब्ज का जोखिम भी बढ़ जाता है। पुरानी से पुरानी कब्ज को रोकने और राहत पाने के लिए बहुत सारा पानी और अन्य तरल पदार्थ पीना चाहिए ताकि आप हाइड्रेटेड रहें। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के मुताबिक, जब भी आपको प्यास लगे तो तुरंत पानी या अन्य तरल पदार्थ पीएं। संगठन आपको सभी प्रकार के भोजन के साथ पीने का पानी या अन्य तरल पीने की भी सलाह देते हैं। पानी के अलावा आप इन फूड के जरिए भी हाइड्रेट रह सकते हैं

  • दही या केफिर।
  • शोरबा, सूप और स्ट्यू।
  • तरबूज, आड़ू और खट्टे फल।
  • खीरा, तोरी और टमाटर।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK