• shareIcon

धनिया, पुदीना और मूंगफली की चटनी ही नहीं बनाएं फेस पैक, पिंपल्‍स से मिलेगा छुटकारा

त्‍वचा की देखभाल By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 07, 2019
धनिया, पुदीना और मूंगफली की चटनी ही नहीं बनाएं फेस पैक, पिंपल्‍स से मिलेगा छुटकारा

धनिया, पुदीना और मूंगफली का नाम सुनते ही आपको ही इसकी चटनी के स्‍वाद या खाने में इस्‍तेमाल का ख्‍याल आ जाता है। लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि इसका आपके त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने और निखार पाने के फेस पैक बनाने

अधिकतर लोग चेहरे में होने वाले कील-मुंहासों, डार्क सर्कल्‍स और एलर्जी से परेशान रहते हैं। कई लोगों को कुछ खाने से होने वाली एलर्जी, तो किसी को धूल-मिट्टी और प्रदूषण के त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से गुजरना पड़ता है। ऐसे में आप धनिया, पुदीना और मूंगफली जिनका की आमतौर पर चटनी बनाने या फिर खाने में इस्‍तेमाल करते हैं, इससे बने फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इनसे बना होममेड फेस पैक आपको सारी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगें। क्‍योंकि यह पोषक तत्‍वों से भरपूर है और आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मददगार है। आइए जानतें हैं कि धनिया, पुदीना और मूंगफली का होममेड फेस पैक बनाने का तरीका। 

धनिया का फेस पैक 

धनिया हर घर में आसानी से मिलता है। क्‍योंकि इसका इस्‍तेमाल खाने में स्‍वाद बढ़ाने के साथ चटनी बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन आज हम आपको खाने का स्‍वाद बढ़ाने वाले धनिये से बनने वाले फेस पैक के बारे में बता र‍हे हैं। आपको बता दें, धनिये में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं जैसे कि कील-मुंहासे, चेहरे की डलनेस और ब्‍लैकहैड्स को कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कैसे बनाएं धनिया का फेस पैक।  

इसे भी पढें: खसखस से पाएं त्वचा में निखार और खूबसूरत बाल, जानें इस्तेमाल का तरीका

  • सबसे पहले आप ओट्स को उबालें। ओट्स उबलने के बाद आप उसे मिक्‍सर में डाल लें। 
  • अब आप कुछ हरा धनिया लें और उबले ओट्स व धनिया को पीसकर पेस्‍ट बना लें। 
  • इसके बाद आप इस पेस्‍ट में 1 या 2 चम्‍मच नींबू का रस डालें और आप चाहें, तो इसमें अंडे की जर्दी भी डाल सकते हैं। 
  • अब आप इन सबको अच्‍छे से मिलाएं और ठीक से मिला लेने के बाद आप इस पेस्‍ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्‍छे से लगाएं। 
  • 20-30 मिनट तक रखने के बाद जब यह सूख जाए, तो आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें। इसके नियमित इस्‍तेमाल से आपकी ब्‍लैकहैड्स, पिंपल्‍स और चेहरे का रूखापन दूर होगा। 

पुदीना फेस पैक 

पुदीने की चटनी तो सभी ने खायी होगी, जिसकी खुशबू से ही मुंह में पानी आने लगता है। पुदीना औषधीय गुणों से भरपूर है। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के साथ त्‍वचा के लिए भी अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद विटामिन्‍स और मिनरल्‍स के कारण यह त्‍वचा पर एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। यह पेट में होन वाली समस्‍याओं के साथ सीने में होने वाली जलन और कील मुहासों के लिए घरेलू उपचार के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं पुदीने का पेस पैक बनाने की विधि। 

  • सबसे पहले आप कुछ पुदीने की पत्तियों को अलग कर लें। अब आप इसमें 1 या 2 टुकड़े खीरा लें और दोनों को मिक्‍सर में अच्‍छे से पीस लें।
  • इसके बाद आप इस पेस्‍ट को एक बाउल में निकालें और इसमें 2 चम्‍मच गुलाब जल और एक चम्‍मच शहद डालें और अच्‍छे से मिलाएं। 
  • अब आप इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। यह आपके चेहरे में होनें वाले पिंपल्‍स, सनबर्न, रैसेज और जलन को दूर करने में मदद करेगा।  

इसे भी पढें: त्वचा पर निखार और ग्लो पाने के लिए नहाने के पानी में मिलाएं ये 3 चीजें, दमक उठेंगी आप

मूंगफली का फेस पैक 

आजकल पीनट बटर फेशियल काफी प्रसिद्ध है। क्‍योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला तेल आपकी त्‍वचा में चमक लाने के साथ त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखता है। मूंगफली में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए यदि आप मूंगफली से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल करते हैं, तो आपकी त्‍वचा हाइड्रेट रहती है और यह आपकी त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉश्‍चराइज करता है। यह त्‍वचा को यूवी किरणों से बचाने के साथ त्‍वचा को जवां बनाए रखता है। 

  • इसके लिए आप सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाकर रख लें। अब आप एक बाउल लें और उसमें 1 चम्‍मच संतरे के छिलकों से बना पाउडर डालें। 
  • इसके बाद आप इसमें कुछ मूंगफली के दाने डालें और आधा कप दूध डालकर इसे मिक्‍सर में पीस लें। 
  • अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगा लें और लगभग 20 मिनट तक रखने के बाद अपने चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे में निखार आएगा और आपकी त्‍वचा मुलायम व फ्रेश दिखेगी।  

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK