Exercise For Couples: पार्टनर के साथ रोजाना करें ये 3 एक्‍सरसाइज, बनेगी सेलेब्‍स जैसी आकर्षक बॉडी

Updated at: May 22, 2020
Exercise For Couples: पार्टनर के साथ रोजाना करें ये 3 एक्‍सरसाइज, बनेगी सेलेब्‍स जैसी आकर्षक बॉडी

एक अच्‍छा कपल वही होता है जो हर काम में एक दूसरे का साथ दे, वो चाहे घर और बाहर के कामों में हाथ बंटाना हो या फिर एक्‍सरसाइज करने में।

Atul Modi
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Atul ModiPublished at: May 22, 2020

फिट रहने के लिए जरूरी नहीं कि हमे अकेले ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। आप अपने पार्टनर के साथ भी एक्सरसाइज कर अपने आपको फिट रख सकते हैं। अगर आप बहुत सारा समय अपने घर पर बिता रहे हैं तो आप कोशिश करें कि उसमें से थोड़ा सा समय अपने और अपने पार्टनर की फिटनेस के लिए निकालें। आप अपने पार्टनर के साथ कई ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपको फिट रखने में मदद भी करेगी और साथ ही आप अपने पार्टनर को भी फिट रख पाएंगे। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप कैसे अपने पार्टनर के साथ 'कपल्स एक्सरसाइज' में हिस्सा ले सकते हैं जो आपके अपर बॉडी और लोअर बॉडी दोनें के लिए ही होगी। 

क्यों करनी चाहिए आपको कपल्स एक्सरसाइज (Why should you practice couples)

जब आप और आपके साथी एक साथ एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं तो इससे आप दोनों की फिटनेस का लक्ष्य प्राप्‍त कर सकते हैं। आप दोनों एक दूसरे के साथ आसानी से एक्सरसाइज कर सकते हैं सबसे बड़ी बात आपको बाहर जाकर अपने एक्सरसाइज करने के लिए किसी साथी की जरूरत नहीं होगी। आप घर पर ही अपने पार्टनर के साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं।

आप अकेले में हो सकता है अपने मन मुताबिक कुछ देर तक एक्सरसाइज करके वापस लौट जाएं, लेकिन जब आपका पार्टनर आपके साथ वर्कआउट करेगा तो ऐसे में आप और भी ज्यादा समय एक्सरसाइज में लगा सकते हैं। कपल्स एक्सरसाइज सिर्फ आपको फिट ही नहीं रखता बल्कि पार्टनर्स को आपस में करीब भी लाने का काम करता है। इससे आपका रिलेशनशिप और भी ज्यादा मजबूत हो सकता है। 

कपल्स के लिए एक्सरसाइज (Exercises For Couples)

पुश-अप्स (Push-Ups)

pushups

वास्तव में पुश अप्स एक बेहतरीन व्यायाम है, जो आपकी छाती और ट्राइसेप की मांसपेशियां को मजबूत करती है। आप अपने साथी के साथ भी पुशअप कर सकते हैं, इसमें आपको एक नई चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा और आपको आनंद भी आएगा। इसके लिए आप अपने पैर की उंगलियों या अपने घुटनों पर अपने स्तर के अनुसार बढ़ाएं और फिर आप में से दोनों अपना बायां हाथ एक दूसरे से मिलाएं और दूसरे हाथ के सहारे पुशअप करने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें: मजबूत पेट के लिए महिलाओं को करनी चाहिए ये एक्सरसाइज, लंबे समय तक रह सकेंगी फिट

हुक स्क्वाट (Hook Squats)

exercise-tips

हुक स्क्वाट एक्सरसाइज में आप दोनों को एक दूसरे की पीठ के सहारे खड़े होना है, इसके बाद आपको और आपके पार्टनर को एक दूसरे के हाथों को बांधना है। इस स्थिति में आप अपने आपको उलझा हुआ महसूस करेंगे, लेकिन आपको ये खोलना नहीं है। इसी स्थिति में आपको नीचे की ओर बैठने की कोशिश करनी है, ध्यान रहे आपकी पीठ बिलकुल सीधी होनी चाहिए। इसके बाद आप नीचे बैठते हुए घूमने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें: कार्डियो करने से शरीर में हो रही हैं ये 5 गड़बड़ियां? जानें इनके संकेत और अपने वर्कआउट रूटीन में करें बदलाव

बैक टू बैक वॉल सीट्स (Back to Back Wall Sits)

exercise

ये एक्सरसाइज आपके लिए काफी मजेदार हो सकती है, इसके लिए आप दोनों एक-दूसरे की पीठ के सहारे आधे बैठने की कोशिश करें, इसके बाद आपको अपने दोनों हाथों को अपनी-अपनी छाती पर बांधना होगा। इसके बाद आप अपने पार्टनर के पीठ के सहारे नीचे बैठने की कोशिश करें, लेकिन ध्यान रहे आपको एक-दूसरे को हल्का धक्का देते हुए बहुत ही आराम से बैठना होगा। थोड़ी देर तक उस स्थिति में बैठे रहने के बाद आप वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से आपके पैर और थाई की मांसपेशियों में मजबूती आएगी साथ ही एक बेहतर शेप बन सकेगी। इसके अलावा आप खुद पर बैलेंस करने में भी कामयाब होंगे। 

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK