• shareIcon

मेडिटेशन करते हैं मगर नहीं लगता है मन? इस्तेमाल करें ये 3 एसेंशियल ऑयल, मिलेगी तनाव से मुक्ति

तन मन By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Oct 18, 2019
मेडिटेशन करते हैं मगर नहीं लगता है मन? इस्तेमाल करें ये 3 एसेंशियल ऑयल, मिलेगी तनाव से मुक्ति

Essential Oils Benefits: क्‍या आपको भी ध्‍यान करते समय मन को शांत करने में कठिनाई होती है? अगर हां, तो जानें 3 ऐसे बेहतरीन एसेंशियल ऑयल, जो आपके मन को एकाग्र करने में आपकी मदद करेंगे, ताकि आपको मेडिटेशन का पूरा लाभ मिले।

ध्यान यानी मेडिटेशन मस्तिष्क को शांत करता है और तनाव से मुक्ति दिलाता है। मेडिटेशन के इसी फायदे के कारण लोग ध्यान करना चाहते हैं। मगर ज्यादातर लोगों के साथ समस्या ये आती है कि जब वो ध्यान करने बैठते हैं, तो उनका मन एकाग्र नहीं हो पाता है। ध्यान मुद्रा में बैठते ही मन में दुनियाभर की बातें और ख्‍याल आते हैं, क्योंकि मन को चंचल बताया गया है।  मगर इसे एक जगह स्थिर करने की क्रिया ही ध्यान कहलाती है।

अगर आप भी ध्यान का लाभ उठाना चाहते हैं, मगर मन न लगने से पीछे हट जाते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल, जो ध्यान लगाने में आपकी मदद करेंगे।

हमें मेडिटेशन क्यों करना चाहिए?

हालांकि मेडिटेशन की शुरूआत में हर किसी के साथ ऐसा होता है। लेकिन इसके लिए आपको अपने दिमाग को शांत करने और विचारों को नियंत्रित करने में कई हफ्ते या महीने का समय लगता है। लेकिन ध्‍यान यानि मेडिटेशन करने के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं, यह आपके संपूर्ण तन-मन के लिए जरूरी है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, नियमित रूप से ध्‍यान से आपको ब्‍लड प्रेशर कम करने, तनाव दूर करने और मस्तिष्क की उम्र बढ़ने को धीमा करने यानि याददाश्‍त को बढ़ाने में मदद करता है। 

Essential Oil For meditation

यदि आप भी ध्‍यान करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं और आपका मन नहीं लग पा रहा। ऐसे में कई चीजें हैं, जो आपको बेहतर ध्यान करने में मदद कर सकती हैं। ध्‍यान के दौरान मन को एक्राग करने के लिए आप कुछ एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। जी हां कुछ एशेंशियल ऑयल में पौधों के सुगंधित अर्क होते हैं, जिनमें महत्वपूर्ण चिकित्सीय गुण होते हैं। इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपनी त्वचा पर तेल की कुछ बूँदों की मालिश कर सकते हैं,  यह आपके मन को शांत करने, मनोदशा को बढ़ावा देने और तनाव को दूर करने में मददगार हैं। 

मन की एक्रागता बढ़ाने के लिए एसेंशियल ऑयल  (3 Essential Oils That Can Increase Your Concentration Level)

चंदन का तेल (Sandalwood Oil)

चंदन का तेल आपके मन को शांत बनाए रखने में मदद करता है। चंदन के तेल का इस्‍तेमाल प्राचीन समय में कई आध्यात्मिक उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है। चंदन का तेल न केवल आपके दिमाग को शांत करता है, बल्कि मानसिक स्पष्टता को भी बढ़ावा देता है। इसलिए यह ध्यान करते समय मन को शांत करने में मदद करता है। यह आपके दिमाग को नकारात्मक विचारों से छुटकारा पाने में मदद करता है और आंतरिक शांति को बढ़ावा देता है।

Buy Online:Old Tree Sandalwood Essential Oil, 15ml   & MRP.349.00/- only.

इसे भी पढें: हाई ब्‍लड प्रेशर (Hypertension) को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल

लैवेंडर का तेल (Lavender oil)

लैवेंडर का तेल आपके पूरे शरीर को आराम देने की क्षमता के लिए जाना जाता है। लैवेंडर की खुशबू आपके मन को शांत करती है और भावनात्मक स्थिरता व मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देती है। इसलिए यह ध्‍यान के दौरान आपकी एकाग्रता शक्ति को बढ़ाता है और चिंता, उदासी और बेचैनी को कम करता है। इसके अलावा, कुछ एसेंशियल ऑयल आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार हैं। 

Buy Online: Organix Mantra Lavender Essential Oil Steam Distilled Natural, Pure And Organic (15Ml) & MRP.199.00/- only.

इसे भी पढें: माइग्रेन और साइनस के दर्द को छूमंतर कर देते हैं ये 5 तरह के तेल, जानें प्रयोग का तरीका

 Essential Oil For meditation

क्‍लेरी सेज

क्‍लेरी सेज आपके मन से नकारात्मक विचारों को दूर करने में मदद कर सकता है। यह एशेंशियल ऑयल आपकी  मनोदशा में सुधार करता है और बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मददगार है। इसके साथ ही यह भावनात्मक संतुलन, सतर्कता बढ़ाने के साथ याददाश्त को बढ़ाता है।

Buy Online:Purra Clary Sage Essential Oil, 15ml  & MRP.349.00/- only.

Read More Article On Mind and Body In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK