हर दिन 20 मिनट की सैर बचा सकती है हजारों लोगों की जान

Updated at: Oct 08, 2013
हर दिन 20 मिनट की सैर बचा सकती है हजारों लोगों की जान

रोजाना बीस मिनट की चहलकदमी से सलाना 37,000 लोगों को, बीमारियों के कारण समय से पहले होने वाली मौतों से बचाया जा सकता है, कैसे जानने के लिए पढ़ें यह हेल्‍थ न्‍यूज।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Oct 08, 2013

walk could save thousands of lives नियमित रूप से टहलने की आदत आपको शारीरिक रूप से फिट रखती है। फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप हर रोज कम से कम 20 मिनट अवश्‍य चहलकदमी करें। अधिकतर लोग हर दिन टहलते तो हैं, लेकिन वह इसके लिए 20 मिनट से कम समय निकालते हैं।

 

एक सर्वे से यह पता चला है कि टहलने का फायदा तभी है जब आप हर दिन 20 मिनट और हफ्ते में ढाई घंटे चहलकदमी करते हैं। प्रतिदिन 20 मिनट की पैदल चलना आपको कैंसर, दिल के रोग और आघात से बचा सकती है।

 

वॉकिंग फॉर हेल्‍थ के संस्‍थापक डॉक्‍टर विलियम बर्ड का कहना है कि हर दिन 20 मिनट की चहलकदमी से प्रत्‍येक वर्ष 37,000 लोगों को बीमारियों के कारण होने वाली असमय मौत से बचाया जा सकता है। लेकिन अफसोस तीन में से एक व्‍यक्ति भी ऐसा नहीं कर पाता।

 

रोजाना दुकान, दफ्तर और स्‍कूल जाने को मिलाकर भी ज्‍यादातर लोग हफ्ते में 30 मिनट भी पैदल नहीं चलते। रैम्‍बलर्स और मैमिलन कैंसर सपोर्ट के सर्वेक्षण में सामने आया है कि व्‍यायाम से कई लोगों की जिन्‍दगी बचाई जा सकती है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देने वाली रोजाना की शारीरिक गतिविधियों में 20 में से केवल एक व्‍यक्ति की दिलचस्‍पी होती है। इसमें यह भी पाया गया कि रोजाना टहलने वाले तीन लाख लोगों को डायबिटीज और 12 हजार लोगों को आपातकालीन स्थिति में अस्‍पताल जाने से बचाया जा सकता है।

 

शोध से यह भी पता चला है कि सुस्‍त और निष्क्रिय रहने से लोग अपनी जिंदगी के तीन से पांच साल कम कर देते हैं। साथ ही इससे कैंसर और हृदय रोग होने की 25 से 50 प्रतिशत आशंका बढ़ जाती है।

 

असमय होने वाली 17 प्रतिशत मौतें शारीरिक गतिविधियों की कमी के कारण होती हैं। डॉ विलियम बर्ड कहते हैं कि आलस्‍य विश्‍वभर के लिए महामारी के समान है। इसे जल्‍द से जल्‍द रोकना होगा।



 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK