दिन में 2-3 अखरोट आपके दिल को कई बीमारियों से करते हैं 'शील्ड', जानें एक्सपर्ट क्यों मानते हैं इसे 1हेल्दी नट

Updated at: Aug 10, 2020
दिन में 2-3 अखरोट आपके दिल को कई बीमारियों से करते हैं 'शील्ड', जानें एक्सपर्ट क्यों मानते हैं इसे 1हेल्दी नट

अखरोट हमारे दिल के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन कितनी मात्रा में खाए जाए ये बात बहुत कम लोगों को पता होती है। 

 

Jitendra Gupta
हृदय स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Jitendra GuptaPublished at: Aug 10, 2020

दिल से संबंधित जटिलताएं दुनिया भर में पुरुषों और महिलाओं के बीच घातक समस्या होने का प्रमुख कारण हैं। ग्रामीण आबादी की तुलना में, शहरी समुदायों में रहने वाले पुरुष व महिलाओं को दिल के दौरे और हृदय रोग जैसी समस्याओं से पीड़ित होने का खतरा अधिक है। इसका एक दोष हमारी आधुनिक शहरी जीवनशैली भी है। अस्वास्थ्यकर भोजन का बढ़ता सेवन, शारीरिक गतिविधियों को कम से कम करना, धूम्रपान और शराब का सेवन इन सभी चीजों का एक साथ सेवन हृदय संबंधी समस्याओं के विकास के जोखिम को बढ़ाता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चलता है कि अपने भोजन में छोटी-छोटी सी हेल्दी ट्रिक बनाने के अलावा, हर दिन कुछ मात्रा में अखरोट खाने से वास्तव में दिल की समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

walnut

दिल की सेहत के लिए क्यों फायदेमंद अखरोट? जानें पोषक सामग्री

अखरोट स्वास्थ्यवर्धक फैट, प्रोटीन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। मैंगनीज, कॉपर, फास्फोरस, विटामिन बी 6 और आयरन का एक समृद्ध स्रोत होने के रूप में अखरोट को कई तरह से स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होते हैं। इस नट में भले ही कैलोरी और फैट की मात्रा काफी हो लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व भी बहुत ज्यादा हैं और आपमें  संतृप्ति की भावना को बढ़ाने में मदद करते हैं।

कैसे दिल की सेहत दुरुस्त रखते हैं अखरोट ?

ओमेगा -3 फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और लिनोलेनिक एसिड की उच्च मात्रा के कारण अखरोट आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है, जो शरीर में सूजन और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। ये दोनों ही दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से अखरोट का सेवन वयस्कों में शरीर के वजन को प्रभावित किए बिना रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

इसे भी पढ़ेंः सेहत के लिए फायदेमंद समझकर कर रहे हैं कोकोनट ऑयल का प्रयोग तो हो जाएं सावधान, बढ़ाता है बैड कोलेस्ट्रॉल

walnut benefits

अखरोट के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

डॉक्टर आनंद कुमार पाण्डेय, डायरेक्टर एंड सीनियर कंसल्टेंट- कार्डियोलॉजी, धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी अस्पताल ने अखरोट के बारे में बताते हुए कहा कि अखरोट में मुख्यतः अन्य आम खाए जाने वाले मेवों के मुकाबले अधिक ओमेगा 3 होता है जो एक तरह का गुड फैट है और गुड फैट की पोषण के अनुसार सही मात्रा हृदय आघात के जोखिम को कम करता है और दिमाग के लिए भी अच्छा होता है। अखरोट में मौजूद माईक्रोन्यूट्रीएंट्स, एंटीऑक्सिडेन्ट्स कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद करते हैं और हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनसे मिलने वाला अनसैचुरेटेड फैट सही रक्तचाप में मदद करता है, और रक्तचाप का सही संचालन प्राथमिक रूप से हृदय का स्वास्थ्य निर्धारित करता है, साथ ही इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद करता है जिससे हृदय आघात का खतरा और डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है।

क्या अखरोट खाने से दिल की बीमारियों की खतरा कम हो सकता है?

डॉ. आनंद कहते हैं बेशक अखरोट हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन यह बात इनका सेवन करने के सही तरीके और मात्रा पर निर्भर करती है। 

दिन में कम से कम कितने अखरोट का सेवन करना चाहिए ताकि दिल हेल्दी रहे?

हृदय के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अखरोट को दिन में 2 या 3 से अधिक नहीं खाना चाहिए, लेकिन साथ ही यह भी समझना होगा कि हृदय का स्वास्थ्य सम्पूर्ण स्वस्थ जीवनशैली पर निर्भर करता है।

इसे भी पढ़ेंः हार्ट ट्रांसप्‍लांट कराने की जरूरत कब पड़ती है, जानिए Transplant का खर्च और पूरी प्रक्रिया

अखरोट के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं ::

  • ओमेगा -3 और ओमेगा -6 एसिड की उपस्थिति के कारण अखरोट याददाश्त और संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • ओमेगा -3 एसिड अवसाद को रोकने में भी फायदेमंद है।
  • अखरोट में बायोटिन और विटामिन बी 7 से भी भरा होता है, जो आपके बालों और नाखूनों को मजबूत और लंबे होने में मदद कर सकते हैं।
  • अखरोट में अन्य ड्राई फ्रूट के तुलना में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट प्रोस्टेट और स्तन कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं।

Read more articles on Heart Health in Hindi   

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK