• shareIcon

15 मिनट के इन 4 आसान वर्कआउट से पाएं आकर्षक व स्लिम-ट्रिम बॉडी

एक्सरसाइज और फिटनेस By शीतल बिष्‍ट , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Dec 31, 2014
15 मिनट के इन 4 आसान वर्कआउट से पाएं आकर्षक व स्लिम-ट्रिम बॉडी

आकर्षक दिखना सबकी ख्वाहिश होती है। अगर आप आकर्षक दिखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी बॉडी टोन करनी चाहिए। आप रोजाना 15 मिनट आसान वर्कआउट करके अपनी बॉडी को टोन कर सकते हैं।

टोन्ड बॉडी पाना तो बहुत लोग चाहते हैं लेकिन कई लोगों को लगता है कि इसके लिए उन्हें खासी मेहनत करनी पड़गी। अपनी इसी सोच की वजह से वो टोन्ड बॉडी पाने की कोशिश भी नहीं करते। जबकि ये काम इतना भी मुश्किल नहीं है। आप अगर अपनी पूरी बॉडी को टोन करना चाहते हैं तो आप दिन में सिर्फ 15 मिनट का वर्काउट करके ऐसा कर सकते हैं।

15 मिनट वर्कआउट

एक अच्छी बॉडी पाने के लिए लोग क्या नहीं करते। स्ट्रिक्ट डायटिंग, जिम में घंटों एक्सरसाइज, रनिंग और जॉगिंग, वेट लॉस मैनेजमेंज आदि। लेकिन इन सब चीज़ों में वक्त लगता है। वक्त की कमी के चलते कई बार लोग अच्छी बॉडी के लिए कोशिशें नहीं कर पातें। इसलिए इस लेख में हम बता रहे हैं बॉडी टोन करने की कुछ ऐसी आसान एक्सरसाइज जिसे आप 15 मिनट में कर सकते हैं। इन आसान एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से आपको एक आकर्षक बॉडी मिल सकती है। आइये जानते हैं आप 15 मिनट में कौन सी चार एक्सरसाइज करके अपनी बॉडी को टोन कर सकते हैं।

स्प्लिट स्क्वैट

सीधे खड़े हो जाएं। बायें पैर को आपके दायें पैर से लगभग दूर फुट आगे उसकी सीध पर रखें। अब अपने घुटने को मोड़ें और अपने शरीर को नीचे की ओर ले आएं। ध्यान रहे दायें पैर का घुटना जमीन से न टिके। कुछ देर रुक कर शुरुआती अवस्था में आ जाएं। 5 रैप करें और फिर साइड बदल लें। 

Split Squat in Hindi

इनक्लाइन पुशअप

अपने हाथों को कंधों से अधिक खोल लें, उन्हें कि बेंच या सीढ़ी पर टिकाएं और पुशअप की मुद्रा में आ जाएं। अपने शरीर को तब तक नीचे की ओर ले जाएं जब तक की आपकी छाती सर्फेस न छूने लगे। नीचे जाकर कुछ देर रूकें और फिर अपने आपको शुरुआती मुद्रा में वापस ले आएं। जितना संभव हो इसे दोहराएं। 

Incline Pushup in Hindi


लैट पुल-डाउन

लेट (lat) पुल डाउन स्टेशन पर बैठ जाएं। बार को इस तरह से पकड़ें की आपके हाथों की चौड़ाई कंधों से ज्यादा हो। अपने धड़ को बिना हिलाइ, बार को छाती की तरफ खींचें। कोहनियां जमीन की तरफ खिंचें। नीचे खींचते समय सांस अंदर खींचिए और ऊपर जाते समय सांस छोड़िए। नीचे आते समय दो सेकेण्ड और ऊपर जाते समय तीन सेकेण्ड का वक्त लगना चाहिए। आप अपनी मांसपेशियों पर दबाव पड़ता महसूस कर सकेंगे। इसके पांच रैप करें। 

Lat Pull-down in Hindi

 

ट्राइसेप्स डिप

अपने हाथों और चेस्‍ट को टोन करने के लिए अपने ट्राइसेप्‍स पर ध्‍यान केंद्रित करें। इसे करने के लिए दोनों हाथों को शरीर के पीछे की तरफ रखकर पैरों को कुर्सी के सामने थोड़ी दूरी पर रखते हुए कुर्सी के किनारे पर बैठें। पैरों को सीधे रखकर कुर्सी को घुमाएं ताकि आप शरीर को अपनी बाजुओं से नियंत्रित कर सकें और धीरे-धीरे तीन-चार गिनते कोहनी को झुकाते हुए 90 डिग्री कोण पर ले जाएं। 

Triceps Dip in Hindi


उपर्युक्त एक्सरसाइज के साथ-साथ अगर आप अपने आहार का ख्याल भी रखेंगे तो आपका शरीर बहुत जल्दी शेप में आ जाएगा।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK