इन 15 घरेलू उपायों से बनाएं अपने कमजोर नाखूनों को मजबूत और हेल्दी, बढ़ेगी नाखूनों की लंबाई और चमक

Updated at: Apr 06, 2021
इन 15 घरेलू उपायों से बनाएं अपने कमजोर नाखूनों को मजबूत और हेल्दी, बढ़ेगी नाखूनों की लंबाई और चमक

नाखूनों की सफाई और न‍ियम‍ित देखभाल से आप उन्‍हें कमजोर होने से बचा सकते हैं, अगर नेल्‍स गंदे होंगे तो बीमार‍ियां हो सकती हैं इसल‍िए उन्‍हें क्‍लीन रखे

Yashaswi Mathur
त्‍वचा की देखभालWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 06, 2021

कमजोर नाखूनों को हेल्‍दी कैसे बनाएं? अगर आपके नाखून भी कमजोर और अनहेल्‍दी हैं तो नाखूनों पर ध्‍यान दें। कुछ आसान तरीकों से आप नाखूनों को मजबूत बना सकते हैं। नाखूनों को स्‍वस्‍थ रखने के ल‍िए उन्‍हें साफ रखें। गंदगी न जमने दें। नाखूनों को ज्‍यादा भीगने से भी आपको बचाना चाह‍िए। नाखूनों पर लगातार पानी पड़ते रहने से नाखून कमजोर हो जाते हैं। नाखूनों पर बेस कोट लगाकर रखें। नेलपेंट लगाते हैं तो बेस कोट लगाने की आदत डालें। इसके अलावा आपको हेल्‍दी डाइट लेनी चाह‍िए। कैल्‍श‍ियम की कमी से भी नाखून कमजोर होते हैं। नाखूनों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए उन पर तेल लगाना जरूरी है। बाहर के प्रोडक्‍ट्स यूज करने से अच्‍छा है आप घरेलू उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करें जैसे तेल, नींबू आदि। नेल्‍स को हेल्‍दी बनाने के ल‍िए हम आपको 15 जरूरी ट‍िप्‍स बताने जा रहे हैं जो आप घर बैठे अपना सकते हैं। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की। 

healthy nails

1. नाखूनों की सफाई (Cleaning nails)

नाखूनों को कमजोर होने से बचाना है तो आपको सबसे पहले उनकी साफ-सफाई पर ध्‍यान देना है। नेल केयर टूल्‍स को समय-समय पर धोएं और सैनेटाइज रखें। नाखूनों को पानी में डुबोकर रखें, उस पानी में हाड्रोपैराक्‍साइड म‍िला लें फिर नाखूनों को सुखाकर उन पर तेल लगा लें। 

2. ट्र‍िमिंग (Trim your nails)

नाखूनों की देखभाल में दूसरा स्‍टेप है ट्र‍िम‍िंग। अगर आप समय-समय पर नाखूनों को काटते रहेंगे तो गंदगी नाखूनों पर नहीं जमा होगी। इससे नाखूनों की ग्रोथ भी अच्‍छी होगी। आपको अपने नाखूनों को मनचाहा आकार देकर समय-समय पर काटना चाहिए। कुछ लोग नाखून बढ़ाने के चक्‍कर में उसे लंबे समय तक काटते नहीं है। आप ऐसी गलती न करें। 

3. मॉइश्‍चराइजर (Provide moisture to nails)

नाखूनों को मॉइश्‍चराइज रखना जरूरी है, इसके ल‍िए आपको कोई प्रोडक्‍ट खरीदने की जरूरत नहीं है घर पर ही आप नाखूनों को मॉइश्‍चराइज कर सकते हैं। नार‍ियल तेल या जोजूबा ऑयल को नाखूनों पर लगाएं इससे आपके नाखूनों में नमी बनी रहेगी। 

4. दांत से नाखून न काटें (Don't bite your nails)

dont bite nails

अगर आपको भी दांत से नाखून काटने की आदत है तो इसे छोड़ दें इससे आपकी और नाखून दोनों की सेहत ब‍िगड़ सकती है। नाखून दांत से काटने से गंदगी मुंह में जाएगी और दांत से नाखून काटने पर नाखून कमजोर होंगे और शेप खराब होगा, इसल‍िए अपने डॉक्‍टर से इस आदत को छोड़ने के बारे में जानकारी लें। 

5. ड्राई नेल्‍स (Make nails dry and clean)

कोशिश करें क‍ि नाखूनों को ड्राय रखें, अगर नाखून ज्‍यादा भीगेंगे तो कमजोर होंगे और उनमें दरार आ सकती है। अगर नाखून गीले रहेंगे तो उनमें बैक्‍टीर‍िया जमा होंगे इसल‍िए नाखूनों को सुखाकर रखें। बर्तन धोते हैं तो धोने से पहले हाथों पर ग्‍लब्‍स पहनकर रखें। 

6. टॉप कोट (Use top coat on nails)

अगर आप टॉप कोट का इस्‍तेमाल करेंगे तो नाखूनों को भीगने पर टूटने का डर नहीं रहेगा। अगर मैन‍िक्‍योर करवाने के बाद आप टॉप कोट लगाएं तो मैन‍िक्‍योर का असर लंबे समय तक नाखूनों पर रहेगा। 

7. बेस कोट (Use base coat on nails)

ज्‍यादातर मह‍िलाएं नेलपेंट लगाने से पहले बेस कोट का इस्‍तेमाल नहीं करती। नेलपेंट में मौजूद कैम‍िकल सीधे नाखूनों पर अपना असर छोड़ते हैं ज‍िसके चलते नाखून कमजोर हो जाते हैं। इसल‍िए नेलपेंट लगाने से पहले हमेशा बेस कोट लगाएं। इससे नाखून बदरंग नहीं होंगे और हॉर्श कैम‍िकल से बचे रहेंगे। 

8. नेल फाइल‍िंग (Nail filing)

nail filing

आपको नेल्‍स को फाइल करते समय इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि नाखूनों को एक ही द‍िशा में फाइल करें। आड़ा-त‍िरछा फाइल करने से नाखून कमजोर हो जाते हैं और जल्‍दी टूटने लगते हैं। एक ही द‍िशा में नेल्‍स को फाइल करने से नाखूनों की ट‍िप मजबूत होती है। नाखूनों को शेप देना आसान हो जाता है। 

9. एक्र‍िल‍िक नेल्‍स (Avoid acrylic nails)

मार्केट में इन द‍िनों एक्र‍िल‍िक और जेल से बने आर्टिफ‍िश‍ियल नेल्‍स म‍िलते हैं पर उनका इस्‍तेमाल नाखूनों के ल‍िए अच्‍छा नहीं होता। इनका इस्‍तेमाल करने से बचें। इन नाखूनों के इस्‍तेमाल से आपके असली नाखून रूखे हो जाते हैं। उनकी नमी खत्‍म हो जाती है। 

10. ग्‍लब्‍स का इस्‍तेमाल (Use gloves to protect nails)

अगर आप ज्‍यादा समय धूप में रहते हैं या घर पर काम ज्‍यादा है तो आपको हाथों पर ग्‍लब्‍स पहनकर रखने चाह‍िए। इससे आपके नाखून स्‍वस्‍थ रहेंगे। नाखूनों पर जोर पड़ने से या हीट लगने से वो कमजोर होकर टूटने लगते हैं इसल‍िए इनको प्रोटेक्‍ट करके रखने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें- नाखून के आसपास सूजन हो सकते है नाखूनों के अंदर बढ़ने का संकेत, जानें कारण और इलाज 

11. क्‍यूट‍िकल्‍स पर अवॉइड करें नेलपेंट (Avoid nailpaint on cuticles)

nailpaint on cuticles

कभी-कभी नेलपेंट लगाते समय पेंट नाखून के साथ-साथ क्‍यूट‍िकल्‍स पर भी लग जाता है। क्‍यूट‍िकल्‍स पर नेलपेंट न लगने दें। अगर गलती से लग जाए तो ईयरबड की मदद से क्‍यूट‍िकल्‍स को साफ कर लें। 

12. नेलपेंट को कैसे लगाएं? (Don't scratch nailpaint)

आपको नेलपेंट को लगाकर उसे उखाड़ने की गलती नहीं करनी है। कई मह‍िलाएं नेलपॉल‍िश को हाथ से न‍िकाल लेती हैं। इससे नाखून रूखे और बेजान हो जाते हैं। नेलपेंट का एक कोट ही बहुत है, उसे बार-बार न लगाएं। 

13. नेलपेंट र‍िमूवर (Use nailpaint remover)

आपको नाखूनों पर लगी नेलपॉल‍िश को खुरच के नहीं न‍िकालना है। ऐसा करने से भी नाखून कमजोर होते हैं। नेलपेंट न‍िकालने के ल‍िए आप नेलपेंट र‍िमूवर का इस्‍तेमाल करें। ऐसा र‍िमूवर खरीदें ज‍िसमें एसीटोन न हो। एसीटोन से नेल्‍स और स्‍क‍िन को डैमेज पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें- नाखूनों के रंग और शेप में बदलाव हो सकते हैं कई बीमारियों का संकेत, जानें Nail Disorders के बारे में 

14. ऑयल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स (Use oil based products for nails)

oil product on nails

अगर आप नेल्‍स को मैन‍िक्‍योर करते हैं तो ध्‍यान रखें क‍ि नाखूनों की सफाई के ल‍िए ऑयल बेस्‍ड प्रोडक्‍ट्स को ही यूज करें। 

15. खानपान (Diet for healthy nails)

नाखूनों का कमजोर होना बीमारी की ओर भी संकेत करता है। शरीर में कैल्‍श‍ियम की कमी होने से भी नाखून कमजोर हो जाते हैं। नाखूनों को मजबूत रखने के ल‍िए आप अपनी डाइट में ड्राय फ्रूट्स, बीटरूट, सोया, दाल, साबुत अनाज, हरी पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियों को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। 

अच्‍छे और हेल्‍दी नेल्‍स अच्‍छी सेहत का राज हैं इसल‍िए नाखूनों की सफाई पर ध्‍यान दें, अगर नाखूनों के रंग में कुछ बदलाव देखते हैं तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए। ज‍िन नाखूनों में गंदगी जमा होती है उनमें इंफेक्‍शन की आशंका रहती है इसल‍िए नाखूनों की केयर पर ध्‍यान दें। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK