• shareIcon

साइनस से तुरंत आराम दिलाते हैं ये 6 तरीके, आजमा कर देख लें

Updated at: Apr 03, 2019
घरेलू नुस्‍ख
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Apr 03, 2019
साइनस से तुरंत आराम दिलाते हैं ये 6 तरीके, आजमा कर देख लें

साइनस या साइनसिसिस को साइनस के ऊतक अस्तर की सूजन या सूजन कहा जाता है। स्वस्थ साइनस वे होते हैं जो हवा से भरे होते हैं। जो ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, वे तरल या कीटाणुओं से भरे हुए हैं। ऐसे तत्व जो संक्रमण को बढ़ा सकते हैं और पैदा कर सकते हैं। साइन

साइनस या साइनसिसिस को साइनस के ऊतक अस्तर की सूजन या सूजन कहा जाता है। स्वस्थ साइनस वे होते हैं जो हवा से भरे होते हैं। जो ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, वे तरल या कीटाणुओं से भरे हुए हैं। ऐसे तत्व जो संक्रमण को बढ़ा सकते हैं और पैदा कर सकते हैं। साइनस में रुकावट सामान्य सर्दी, विचलन सेप्टम (नाक गुहा में शिफ्ट), एलर्जी राइनाइटिस (नाक के अस्तर पर सूजन) और नाक जंतु (नाक के अस्तर पर छोटे विकास) के कारण हो सकती है। खराब जीवनशैली साइनस और इसके लक्षणों को बढ़ाने में बहुत बड़ा रोल प्ले करता है। इसके अलावा मौसम का परिवर्तन, वायु प्रदूषण, जिस तापमान पर आप रात में एयर कंडीशनर रखते हैं और एलर्जी सभी साइनस के जोखिम कारक हैं। बैक्टीरियल संक्रमण, सर्दी और खांसी और कम प्रतिरक्षा साइनस के हमलों को खराब कर सकती है। साइनस से खर्राटे आ सकते हैं और सिरदर्द और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। साइनस से स्लीप एपनिया का खतरा भी बढ़ सकता है। आज हम आपको इस बीमारी से बचने के कुछ जबरदस्त घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

गर्म तरल पदार्थ

अपने आहार में सूप शामिल करना या दिन में गर्म पानी पीना साइनस से निपटने में मदद कर सकता है। गर्म तरल पदार्थ बलगम को तोड़ता है और जमाव को कम करता है। बच्चे और वयस्क जिन लोगों को एसिड बनने की समस्या होती है उनमें बहुत अधिक बलगम बनता है। ऐसे में गर्म तरल पदार्थ काफी मददगार होते हैं। 

इसे भी पढ़ें : एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल का काम करता है शहद, इन रोगों में है बहुत फायदेमंद

नेसल वॉश

इसे नेटी के रूप में भी जाना जाता है, नेसल वॉश साइनस से निपटने में एक प्रभावी उपाय हो सकता है। इसमें एक सुराही की मदद से अपने नथुने धोना शामिल है जो विशेष रूप से इसके लिए डिज़ाइन किया गया है। आप इसे नमक और गर्म पानी के आधा चम्मच के साथ भरें, और फिर अपने नथुने के माध्यम से पानी डालें। आपको एक नथुने से पानी डालना और अपने सिर को झुकाना होगा ताकि पानी दूसरे नथुने से बह जाए। नाक धोने से साइनस से पीड़ित लोगों को तुरंत राहत मिल सकती है।

एप्पल साइडर सिरका, अदरक, लहसुन, हल्दी और काली मिर्च

एप्पल साइडर सिरका का 1 बड़ा चम्मच, अदरक का 1 इंच का टुकड़ा, कुछ नींबू की बूंदे, 1 चम्मच हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च का एक मिश्रण तैयार करें। अदरक को 1 टीस्पून हल्दी, 1 या 2 काली मिर्च कॉर्न्स, 3-4 मैश्ड लहसुन, लौंग (या कम) के साथ मैश करके पानी में उबालें। अब इसे एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और इसे 1 चम्मच शहद के साथ मीठा करें। साइनस से निपटने के लिए दिन में एक या दो बार इस पेय को गर्म अवस्था में पीएं, काफी आराम मिलेगा। 

स्टीमिंग या भाप लेना

साइनस से निपटने के लिए स्टीमिंग बहुत बढ़िया तरीका है। एक कटोरी गर्म पानी लें, उसमें एक या दो बूंद पेपरमिंट या नीलगिरी के आवश्यक तेल और 1 चम्मच हल्दी (वैकल्पिक) मिलाएं। साइनस से तुरंत राहत के लिए अपने सिर के ऊपर एक तौलिया रखें और धीरे धीरे सांस लें।

एयर कंडीशनर से बचें

साइनस वाले लोग एयर कंडीशनर में शायद ही कभी आराम करने वाले होते हैं। कहने का मतलब यह है कि जितना संभव हो एसी से दूर ही रहें। आप अपने सोने के एक घंटे पहले एसी को चला दें, इससे आप रूम ठंड हो जाएगा लेकिन सोते वक्त एसी को बंद कर दे। यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। 

हाइड्रेटेड रहें

आप जितना अधिक पानी पीते हैं, आपको उतनी ही कम अम्लता का अनुभव होता है, और इस तरह कम बलगम बनता है। अब गर्मियां शुरू हो चुकी हैं। इस मौसम में एक सामान्य व्यक्ति को भी हाइड्रेट रहने के लिए अधिक पानी पीने की जरूरत होती है। जबकि साइनस के मरीज दिन में 11 से 12 ग्लास पानी जरूर पीएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK