वजन घटाने जा रहे हैं तो एक्सपर्ट से जान लें weight loss से जुड़े 10 मिथ और सच

Updated at: Jan 25, 2021
वजन घटाने जा रहे हैं तो एक्सपर्ट से जान लें  weight loss से जुड़े 10 मिथ और सच

वजन घटाने का प्‍लान बना रहे हैं तो कसरत, खानपान और वेट लॉस से जुड़े 10 म‍िथ और सच आपको जान लेने चाह‍िये ताक‍ि आप सही प्‍लान फॉलो कर सकें। 

 
Yashaswi Mathur
वज़न प्रबंधनWritten by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 25, 2021

नया साल शुरू होते ही बहुत से लोग अपनी वेट लॉस जर्नी स्‍टार्ट करने जा रहे हैं। कोई इंटरनेट पर डाइट‍िंग ट‍िप्‍स ले रहा है तो कोई कसरत शुरू करने की तैयारी में है पर क्‍या आप जानते हैं क‍ि वजन कम करने के ल‍िये इंटरनेट पर कई ऐसे म‍िथ मौजूद हैं ज‍िनमें कोई सच्‍चाई नहीं है। अगर आप भी वजन कम करने जा रहे हैं तो आपको ऐसे म‍िथ और उनके सच जान लेने चाह‍िये। वजन, खान-पान और कसरत से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं ज‍िनका वजन कम होने से कोई संबंध नहीं है। इस ज्‍यादा जानकारी के ल‍िये हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

weight loss myths and facts

1. म‍िथ-क्‍या ब्रेकफास्‍ट स्‍क‍िप करने से घटता है वजन? (Skipping breakfast to reduce weight)

सच- इस बात में ब‍िल्‍कुल भी सच्‍चाई नहीं है। ब्रेकफास्‍ट हमारे द‍िन का सबसे जरूरी मील होता है। इसको स्‍क‍िप करने से आपका वजन घटेगा इस बात में कोई सच्‍चाई नहीं है। साल 2010 में खत्‍म की कई 20 साल पुरानी र‍िसर्च के मुताब‍िक ज‍िन लोगों ने बचपन से लेकर आज तक कभी ब्रेकफास्‍ट नहीं क‍िया उनका वजन ब्रेकफास्‍ट करने वालों के मुकाबले ज्‍यादा न‍िकला। यही नहीं बल्‍क‍ि उनका इंसूलीन, कोलेस्‍ट्रॉल लेवल भी बढ़ा हुआ था। डॉक्‍टरों के मुताब‍िक जो लोग ब्रेकफास्‍ट स्‍किप कर देते हैं वो पूरे द‍िन सामान्‍य से ज्‍यादा खाते हैं। 

2. म‍िथ-क्‍या फैट काटने वाले आहार कारगर हैं? (Low fat food)

सच- कुछ फूड्स ऐसे हैं जि‍न्‍हें हम फैट कटर बोलते हैं। लोगों का मानना है क‍ि उसको खाने से वजन कम होता है। इनमें पाइनएपल, अदरक, प्‍याज़, म‍िर्ची, ग्रीन टी शाम‍िल है। ये सभी आहार आपका मेटाबॉल‍िज्‍म अच्‍छा रखते हैं पर इन्‍हें खाने से आपका वजन कम हो जायेगा इसका कोई पक्‍का दावा नहीं है। इस के अलावा कुछ पैकेट ऐसे होते हैं जि‍न पर लो-फैट का टैग होता है। आपको उनसे भी सावधान रहना है। उन पैकेज फूड को खाने से वजन कम होगा या नहीं ये इस बात पर न‍िर्भर करता है क‍ि उसमें क‍ितनी चीनी या नमक की मात्रा म‍िलाई गई है।

3. म‍िथ-क्‍या वेट लॉस सप्‍लीमेंट खाने चाह‍िये? (Weight loss supplimnents)

सच- कुछ लोग वजन कम करने के ल‍िये पाउडर या शेक या इस्‍तेमाल करते हैं। इनको बनाने वाली कंपनी का दावा होता है क‍ि आपका वजन कम होगा पर सच्‍चाई ये है क‍ि इनको खाने से आपको वजन कम होने के बजाय बढ़ सकता है। ये सेहत के ल‍िये हान‍िकारक भी साब‍ित हो सकते हैं। फूड एंड ड्रग एडम‍िन्‍सट्रेशन की र‍िर्पोट के मुताब‍िक कई ऐसे फूड्स हैं ज‍िनके अंदर म‍िली सामग्री सेहत के लिये अच्‍छी नहीं होती। इसके साथ ही मार्केट में जो भी वेट लॉस प्रोडक्‍ट्स बि‍क रहे हैं उनमें से ज्‍यादातर ब्‍लड प्रेशर, थॉयराइड को इफेक्‍ट कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने और कब्ज दूर करने में मददगार है 'जापानी वॉटर थेरेपी', जानें फायदे और नुकसान

4. म‍िथ-क्‍या स्‍नैक्‍स खाने से बढ़ सकता है वजन? (Snacks can help to reduce inches)

snacks can gain weight

सच- इस बात में कोई सच्‍चाई नहीं है। लोगों को लगता है वजन कम करते समय अगर हम स्‍नैक्‍स खा लेंगे तो वजन बढ़ने लगेगा जबक‍ि ऐसा नहीं है। कुछ लोग बोर होने पर या टाइम पास करने के ल‍िये स्‍नैक्‍स खाते हैं वहीं कुछ लोग छोटी भूख म‍िटाने के ल‍िये स्‍नैक्‍स खाते हैं। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि आप कुछ तला-भुना न खायें। फ्रूट सलाद, नट्स बार, योगर्ट ये सब हेल्‍दी स्‍नैक्‍स हैं। आपको कैलोरी वाले स्‍नैक्‍स से दूर रहना है। आप 1 द‍िन में 3 मील और 2 स्‍नैक्‍स खायें तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। 

5. म‍िथ-क्‍या वजन घटाने के ल‍िये छोड़नी होंगी मनपसंद चीज़ें? (Skip favorite food for weight loss)

सच- वजन घटाने के ल‍िये लोग अपनी मनपसंद चीज़ों से क‍िनारा कर लेते हैं। उन्‍हें लगता है क‍ि ऐसा करने से वजन घटेगा पर ये भी केवल एक म‍िथ है। इस बात में कोई सच्‍चाई नहीं है। ये जरूर है क‍ि आपको अपनी मनपसंद चीज़ों की क्‍वॉन्‍ट‍िटी कम करनी चाह‍िये पर उन्‍हें पूरी तरह से छोड़ना सही नहीं है। ब्रिटीश हॉर्ट फाउंडेशन के मुताब‍िक क‍ि अगर आप अपने पसंद के खाने से दूरी बनाते हैं तो इससे आपका वजन कम नहीं हो सकता। अगर आप हफ्ते में 1 द‍िन अपनी पसंद का खाते हुए बाक‍ि द‍िन परहेज़ करें तो इससे आपका वजन जल्‍दी कम होगा।  

इसे भी पढ़ें- जल्दी वजन घटाना है तो आज से ही पीना शुरू करें ये सूप, हफ्तेभर में चर्बी होगी गायब

6. मि‍थ-क्‍या कैस्‍टर शुगर खाने से घटता है वजन? (Caster sugar helps to reduce weight)

सच- शुगर में हाई कैलोरीज़ होती हैं। आप चाहें ज‍िस भी प्रकार की म‍ीठी चीज़ या चीनी खायें शरीर उसे एक ही तरीके से प्रोसेस करता है। शहद, सफेद चीनी, कैस्‍टर शुगर, शुगर क्‍यूब ये सब बॉडी में एक ही तरह का असर डालते हैं। कैस्‍टर शुगर से या क‍िसी अन्‍य स्‍वीटनर से वजन कम हो ऐसा नहीं है। ये केवल एक भ्रम है। सभी तरह की चीनी में 4 कैलोरी प्रत‍ि ग्राम होती है। चीनी से जुड़ा एक म‍िथ ये भी है क‍ि आर्टिफ‍िश‍ियल स्‍वीटनर से वजन घटता है पर जैसे क‍ि आपको बताया गया है क‍ि शरीर हर तरह की चीनी पर एक जैसे र‍िएक्‍ट करता है इसल‍िये इस तरह के म‍िथ पर ध्‍यान न दें।

7. म‍िथ-क्‍या खाली पेट कसरत करना चाह‍िये? (Don't exercise empty stomach)

weight loss tips and myths 

सच- खाली पेट कसरत करने से आपको थकान और कमजोरी हो सकती है। इससे आप जल्‍दी थक जायेंगे और आपको कसरत करने का मन नहीं करेगा। कसरत से पहले आप जूस, फल, 2 ब‍िस्‍कुट, अंकुर‍ित अनाज जैसे हल्‍के आहार ले सकते हैं। भोजन करने के तुरंत बाद भी कसरत नहीं करना चाह‍िये। कसरत और भोजन में कम से कम 2 घंटे का गैप रखें। 

8. म‍िथ-क्‍या शरीर के खास अंग से चर्बी हट सकती है? (Reduce fat in specific body part)  

सच- कुछ लोगों का पेट या थाई ज्‍यादा भारी होते हैं ऐसे में वो लोग चाहते हैं क‍ि शरीर के खास अंग से चर्बी हट जाये पर ये मुमक‍िन नहीं है। अगर कोई वेट लॉस ट्रेनर आपको इस भ्रम में रख रहा है तो सावधान हो जायें। वजन कम होने का या बढ़ने का असर पूरे शरीर पर द‍िखता है। हां ये जरूर है क‍ि लोगों के क‍िसी खास अंग पर ज्‍यादा चर्बी होती है पर आप उसे टार्गेट करते हुए कम नहीं कर सकते। जब आप कसरत करेंगे तो खुद ही उस अंग से मांस कम होने लगेगा। जिन लोगों को डायबिटीज़ या थॉयराइड है उन्‍हें इस तरह के भ्रम में न पड़ते हुए डॉक्‍टर से बात करके ही वेट लॉस प्‍लान स्‍टार्ट करना चाह‍िये।  

9. म‍िथ-ज‍िम में ज्‍यादा समय बिताने से वजन घटता है? (Spending long hours in gym) 

सच- ऐसा ब‍िल्‍कुल भी नहीं है। अगर आप जरूरत से ज्‍यादा कसरत करेंगे तो आपकी मांसपेश‍ियों में दर्द होगा। मांसपेश‍ियों को आराम म‍िलना बहुता जरूरी है। ज‍िम में भारी मशीन्स देखकर लोगों को लगता है वजन जल्‍दी घटेगा पर जॉग‍िंग, डांस से भी ज‍िम जैसी कसरत का ही फायेदा म‍िलता है। 

10. म‍िथ- कसरत के साथ मनचाहा खा सकते हैं? (Exercise without dieting)

सच- ऐसा नहीं है। लोगों को लगता है कसरत के साथ उन्‍हें खाने को कंट्रोल करने की जरूरत नहीं है और वो मनचाहा खा सकते हैं पर ऐसा नहीं है। वजन तभी कम होगा जब आप कसरत के साथ-साथ खानपान पर भी उतना ही ध्‍यान देंगे। अगर ज्‍यादा कसरत नहीं करना चाहते तो द‍िन में 30 म‍िनट वॉक करें और हेल्‍दी डाइट लें। 

वजन कम करना भी एक बड़ी चुनौती है पर कैलोरी पर ध्‍यान देकर और रोजाना कसरत करके आप वजन घटा सकते हैं। 

Read more on Weight Management in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK