Tips for Healthy Life: शरीर को हमेशा फिट और हेल्दी रहना है, तो याद कर लीजिए 1 से 10 तक सेहत के ये मूलमंत्र

Updated at: Jul 07, 2020
Tips for Healthy Life: शरीर को हमेशा फिट और हेल्दी रहना है, तो याद कर लीजिए 1 से 10 तक सेहत के ये मूलमंत्र

स्वस्थ और रोग-मुक्त रहकर लंबा जीवन जीना कोई मुश्किल बात नहीं है। इन 10 टिप्स को अपने जीवन में शामिल कर लें, तो आप हमेशा हेल्दी और फिट रहेंगे।

Anurag Anubhav
तन मनWritten by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 07, 2020

फिट और सेहतमंद तो सभी रहना चाहते हैं, लेकिन हम में से ज्यादातर लोग अपनी सेहत को हमेशा नजरअंदाज करते रहते हैं। बचपन से लेकर बुढ़ापे तक, जब भी आप शरीर के साथ कुछ गलत करते हैं, तो शरीर आपको छोटे-छोटे संकेत देता है, जैसे- दर्द, बुखार, जुकाम, खांसी, अंगों में सूजन आदि। लेकिन हम इन संकेतों को समझे बिना ही दवा खाकर इन्हें दबाने की कोशिश करने लगते हैं। यही कारण है कि आज दुनिया का हर 5वां व्यक्ति या तो गंभीर बीमारी का शिकार हो चुका है या फिर निकट भविष्य में होने वाला है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में प्राकृतिक मौत की बजाय हार्ट अटैक, कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है।

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका शरीर एक ऐसी मशीन है, जिसकी न तो कोई वारंटी है और न ही कोई गारंटी है। आपकी सुविधा के लिए प्रकृति ने आपके शरीर के अंदर ही इस मशीन का 'सर्विस सेंटर' भी बनाकर दिया हुआ है, जिसे हम इम्यून सिस्टम कहते हैं। शरीर में मौजूद यही इम्यून सिस्टम समय-समय पर होने वाली गड़बड़ियों को स्वयं ही ठीक कर लेता है। लेकिन इस इम्यून सिस्टम को आपके सपोर्ट की जरूरत पड़ती है। ऐसा नहीं हो सकता है कि आप शरीर के साथ कुछ भी गलत करते रहें और आपका इम्यून सिस्टम उसे ठीक करता रहेगा। हम आपको बता रहे हैं 1 से 10 तक का हेल्दी काउंट डाउन, जिसे अगर आपने अपना लिया, तो आप एक स्वस्थ लंबा जीवन जी सकते हैं।

walking 10000 steps daily for healthy life

10 हजार कदम रोज चलें

हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 10,000 कदम पैदल चलना चाहिए। पैदल चलने की आदत आपके पंजों और घुटनों को तो स्वस्थ रखेगी ही, साथ ही इससे आप हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कैंसर, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से बचे रहेंगे।

9 घंटे काम करें

ये बात सच है कि पैसे से सेहत नहीं खरीदी जा सकती, लेकिन जीवन जीने और सेहतमंद रहने के लिए जो भोजन और सुविधाएं आपको चाहिए, उसके लिए पैसा जरूरी है। इसलिए आपको दिन के 9 घंटे काम करना चाहिए। अगर आप स्टूडेंट हैं, तो इतना ही समय आपको पढ़ाई में लगाना चाहिए।

8 घंटे की नींद लें

नींद हमारे शरीर के लिए 'बैट्री को रिचार्ज' करने जैसा है। सुबह से शाम तक काम करते हुए जब आप और आपके शरीर के सारे सिस्टम थक कर निढाल हो जाते हैं, तब इसकी एनर्जी और जोश को दोबारा पाने के लिए नींद जरूरी है। आपको हर दिन कम से कम 8 घंटे जरूर सोना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: मन को शांत और तनाव मुक्त करने के ये प्राकृतिक तरीके हैं बेहद कारगर, आसान हो जाएगा जीवन

7 ग्लास पानी पिएं

पानी भी हमारे स्वास्थ्य में बड़ी भूमिका निभाता है। इसलिए आपको हर दिन कम से कम 2 से 2.5 लीटर पानी पीना चाहिए। अगर ग्लास से देखें तो आपको 7-8 बड़े ग्लास पानी रोजाना पीना चाहिए।

meditation for mental health

6 मिनट ध्यान करें

ध्यान यानी मेडिटेशन को भी आपको अपने जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए। रोजाना अगर आप सिर्फ 6 मिनट भी ध्यान कर लें, तो आपको कभी भी मानसिक परेशानियां नहीं होंगी क्योंकि मेडिटेशन से तनाव, चिंता, डिप्रेशन जैसी समस्याएं तो खत्म होती ही हैं, साथ ही ब्लड प्रेशर सामान्य होता है।

5 फल और सब्जियां खाएं

खानपान सेहत के लिए कितना महत्वपूर्ण है ये बताने की आपको जरूरत नहीं है। आपको स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम 5 तरह के फल और सब्जियां खाना चाहिए। कोशिश करें कि ये सभी फल और सब्जियां अलग-अलग रंग की हों। फलों और सब्जियों के रंग दरअसल उनमें मौजूद हाई पावर एंटीऑक्सीडेंट्स का संकेत होते हैं।

4 बार ब्रेक लें

काम भी आप लगातार नहीं कर सकते हैं क्योंकि शरीर के सिस्टम को थोड़ा रेस्ट देना भी जरूरी है। खासकर आंखों और मस्तिष्क पर लगातार काम करने का बुरा असर पड़ता है। इसलिए काम के दौरान आपको दिन में कम से कम 4 बार 5-10 मिनट का ब्रेक लेकर थोड़ी स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। स्ट्रेचिंग करने से आपका बॉडी पोश्चर सही रहता है। ये उन लोगों के लिए बेहद जरूरी है जो दिनभर बैठने वाली जॉब में हैं।

fruits and vegetables for healthy life

3 टाइम हेल्दी खाना खाएं

अगर आपको दिनभर कुछ न कुछ खाने की आदत है, तो ये आदत भी शरीर के लिए गलत है। इसलिए दिन में 3 बार सुबह (ब्रेकफास्ट), दोपहर (लंच) और रात (डिनर) में खाना खाएं। इसके बीच में हल्की भूख लगने पर आप 2 बार स्नैक्स भी ले सकते हैं। मगर दिनभर कुछ न कुछ खाते ही न रहें।

इसे भी पढ़ें: दूसरों की 'निगेटिव एनर्जी' से अपने आपको कैसे बचाएं? जानें 5 आसान तरीके ताकि आपसे दूर रहे नकारात्मक ऊर्जा

2 घंटे पहले फोन बंद कर दें

रात में देर तक फोन चलाने से आपकी नींद भी खराब होती है, मस्तिष्क भी शांत नहीं रहता है और आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए रात में सोने से 2 घंटे पहले ही अपने फोन का डाटा बंद कर दें या ज्यादा बेहतर है कि फोन बंद कर दें और थोड़ा पैदल चलें। इसके बाद हाथ-पैर धोकर सो जाएं।

1 टाइम एक्सरसाइज जरूर करें

स्वस्थ रहने के लिए ऊपर बताई गई सभी टिप्स आपके लिए बेकार साबित होंगी अगर आप रोजाना थोड़ी देर एक्सरसाइज नहीं करते हैं। इसलिए ज्यादा नहीं रोजाना सुबह या शाम किसी एक समय 30 मिनट निकालें और एक्सरसाइज करें। इसमें भारी-भरकम एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। आप सामान्य हल्की-फुल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं, साइकिल चला सकते हैं, स्विमिंग कर सकते हैं, रस्सी कूद कर सकते हैं या डांस कर सकते हैं।

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK