Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

ऑलिव ऑयल है सेहत के लिए फायदेमंद, मगर खरीदने और कुकिंग के समय बरतें ये 10 सावधानियां

स्वस्थ आहार
By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 14, 2019
ऑलिव ऑयल है सेहत के लिए फायदेमंद, मगर खरीदने और कुकिंग के समय बरतें ये 10 सावधानियां

जानें ऑलिव ऑयल सेहत के लिए क्यों फायदेमंद होता है और कौन सा ऑलिव ऑयल है हेल्थ के लिए बेस्ट। इसके साथ ही जानें ऑलिव ऑयल से कुकिंग के समय और इसे खरीदने में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ऑलिव ऑयल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दुनियाभर में हेल्थ कॉन्शियस लोग ऑलिव ऑयल (जैतून के तेल) का प्रयोग कर रहे हैं। रिसर्च बताती हैं कि इस तेल के रेगुलर प्रयोग से हृदय रोगों, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। यही कारण है कि डायटीशियन और न्यूट्रीशनिस्ट कुकिंग के लिए ऑलिव ऑयल के प्रयोग की सलाह देते हैं। ऑलिव ऑयल का पूरा फायदा पाने के लिए जरूरी है कि आप इसे खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। आइए आज हम आपको बताते हैं ऑलिव ऑयल के प्रयोग के 5 बड़े फायदे और इसे खरीदते समय बरती जाने वाली सावधानियां।

पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में जबरदस्त एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिसके कारण ये सेहत के लिए इतना फायदेमंद माना जाता है। इस तेल में वही एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लूबेरीज और चाय की पत्तियों में पाए जाते हैं। इस तेल में विटामिन ई और विटामिन के अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा तमाम पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स से होने वाले हानिकारक प्रभाव को कम करते हैं, जिससे आपकी कि़डनी, लिवर, हार्ट आदि अंग लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं।

इसे भी पढ़ें:- मजबूत हड्डियों, कैंसर और हार्ट अटैक से बचाव के लिए पिएं ऑलिव ऑयल

अंदरूनी सूजन को रोकता है ऑलिव ऑयल

शरीर में विषैले पदार्थों (टॉक्सिन्स) की अधिकता से अंदरूनी रूप से सूजन आने लगती है, जिसे इन्फ्लेमेशन (Inflamnation) कहते हैं। इस सूजन के कारण आपको कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं जैसे- अर्थराइटिस, कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज, अल्जाइमर, हार्ट अटैक और मोटापा आदि। लेकिन ऑलिव ऑयल के प्रयोग से आप इन्फ्लेमेशन से बच सकते हैं क्योंकि इसमें मुख्य रूप से मोनोअनसैचुरेटेड फैट या ओलेइक एसिड होता है।

क्यों मंहगा होता है ऑलिव ऑयल? (Why is Olive Oil Exprensive)

ऑलिव एक पेड़ होता है, जिसके फलों से ऑलिव ऑयल बनाया जाता है। ऑलिव ऑयल दूसरे कुकिंग ऑयल्स की अपेक्षा काफी मंहगा होता है। इसका कारण यह है कि ऑलिव के फल से बहुत कम मात्रा में तेल निकलता है। लगभग 3.75 लीटर ऑलिव ऑयल बनाने के लिए 40-45 किलो ऑलिव के फलों को क्रश किया जाता है। इसके अलावा ये एक सीजनल फल है, जो एक खास मौसम में ही उगते हैं, इसलिए इनका प्रोडक्शन बहुत ज्यादा नहीं हो पाता है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को कोल्ड प्रेस करने में भी काफी खर्च आता है, इसलिए ये तेल मंहगा होता है।

मगर खास बात ये है कि दूसरे कुकिंग ऑयल्स की अपेक्षा आपको ऑलिव ऑयल बहुत कम मात्रा में इस्तेमाल करना होता है, इसलिए सेहत के लिए फायदों को देखते हुए आपको इसे इस्तेमाल करना चाहिए।

Buy Online @ 52% Discount: Del Monte Olive Pomace Oil, 5L At Offer Price of: Rs. 1890/-

ऑलिव ऑयल खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें (Tips to Buy Best Olive Oil)

ऑलिव ऑयल सेहत के लिए फायदेमंद तो है, मगर इसके इस्तेमाल में और इसे खरीदते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी हैं। इसका कारण यह है कि ये तेल ऑक्सीजन, लाइट और गर्मी के संपर्क में आने से इसकी गुणवत्ता में कमी आ सकती है। इसलिए इसे खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें।

  • ऑलिव ऑयल खरीदते समय ध्यान दें कि इसकी बोतल कभी भी पारदर्शी (Transparent) नहीं होनी चाहिए। हमेशा ऐसा ऑलिव ऑयल खरीदें, जो गहरे रंग की कांच की बोतल या स्टील के डब्बे में भरा गया हो।
  • अगर आप सेहत के लिए फायदेमंद ऑलिव ऑयल खोज रहे हैं, तो हमेशा एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल खरीदें। ये सबसे हाई क्वालिटी का ऑलिव ऑयल होता है।
  • बाजार में कई सस्ते ऑलिव ऑयल भी उपलब्ध होते हैं, जिन्हें कैनोला ऑयल को मिलाकर बनाया जाता है। ये उतने फायदेमंद नहीं होते हैं, जितने एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल होता है।
  • हमेशा फ्रेश स्टॉक वाली जगह से ही ऑलिव ऑयल खरीदें। ऑलिव ऑयल को लंबे समय तक स्टोर नहीं किया जा सकता, क्योंकि इसकी गुणवत्ता घट जाती है। इसलिए आप जब भी इसे खरीदें, तो बोतल पर डेट जरूर चेक कर लें। पैकिंग के 15 महीने के भीतर ऑलिव ऑयल का प्रयोग सेहतमंद होता है।

ऑलिव ऑयल से कुकिंग में रखें इन बातों का ध्यान (Tips for Cooking With Olive Oil)

  • ऑलिव ऑयल का प्रयोग बहुत अधिक तापमान पर बनने वाली डिशेज के लिए नहीं करना चाहिए। 180-190 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म करने पर ऑलिव ऑयल के कई पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं।
  • ऑलिव ऑयल का प्रयोग सलाद, डिप और ऐसी चीजों में करें, जहां आप बिना गर्म किए इसे इस्तेमाल कर सकें। इससे आपको ज्यादा फायदे मिलेंगे।
  • धीमी आंच पर कोई भी डिश बनाने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ऑलिव ऑयल को कभी भी ऐसी जगह न रखें जहां तापमान बहुत ज्यादा हो जैसे गैस स्टोव के आसपास, स्टोव के ऊपर किसी अल्मारी में या धूप में क्योंकि गर्मी के कारण ऑलिव ऑयल के एंटीऑक्सीडेंट्स में कमी आ जाती है।
  • ऑलिव ऑयल को हमेशा ठंडी और सूखी जगह पर रखें।
  • हमेशा कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें। ये ऐसा तेल होता है, जिसे 80 डिग्री फॉरेनहाइट से कम तापमान पर फलों से निकाला जाता है। इसमें तेल को बनाते समय हीट की जरूरत नहीं पड़ती है और न ही इसे रिफाइन करने की जरूरत पड़ती है। इसलिए ये सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।
Read more articles on Healthy Diet in Hindi

 

Written by
Anurag Gupta
Source: ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभागAug 14, 2019

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK