• shareIcon

Baby Care: घर में आने वाला है नन्हा शिशु, तो पहले ही खरीद लें ये 10 जरूरी बेबी केयर प्रोडक्ट्स

नवजात की देखभाल By अनुराग अनुभव , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jul 15, 2019
Baby Care: घर में आने वाला है नन्हा शिशु, तो पहले ही खरीद लें ये 10 जरूरी बेबी केयर प्रोडक्ट्स

नन्हे शिशु का ख्याल रखने के लिए ढेर सारी चीजों की जरूरत पड़ती है। अगर घर में शिशु का जन्म होने वाला है, तो आपको ये 10 बेबी केयर प्रोडक्ट्स खरीद लेने चाहिए, ताकि आप अपने शिशु की अच्छी तरह देखभाल कर सकें। जानें बेबी केयर टिप्स।

 

घर में अगर शिशु जन्म लेने वाला हो, तो घर का माहौल ही अलग होता है। पहली बार मां/पिता बनने वाले लोगों के लिए, ये लम्हे ज्यादा ही खास होते हैं, क्योंकि होने वाला शिशु उनके लिए ढेर सारी खुशियां और आशाएं लेकर आता है। अपने होने वाले शिशु का ख्याल रखने के लिए मां-पिता तरह-तरह की चीजें खरीदने लगते हैं, ताकि उनके नन्हे राजकुमार/राजुकमारी को किसी तरह की परेशानी न हो। अगर आप नहीं जानते हैं कि शिशु की देखभाल के लिए कौन सी चीजें जरूरी हैं, तो हम आपकी कुछ मदद करते हैं। जानें 10 जरूरी बेबी केयर प्रोडक्ट्स, जो आपको शिशु के जन्म से पहले ही खरीद लेने चाहिए।

डायपर

नन्हें शिशु के लिए सबसे जरूरी चीज है डायपर। शुरुआती दिनों में शिशु जल्दी-जल्दी पेशाब और मलत्याग करते हैं, इसलिए आपको जल्दी-जल्दी डायपर बदलना पड़ सकता है। डायपर खरीदते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि डायपर शिशु की त्वचा के अनुकूल हो, यानी मुलायम हो और उसके पेट पर बहुत टाइट न हो।

Buy Online @ 33% Discount: Pampers New Diapers Pants, Medium (76 Count) At Offer Price: Rs. 671/- (Free Delivery), Original Price: 999

तौलिया या टॉवेल

शिशु को लपेटने के लिए टॉवेल भी एक जरूरी चीज है। गर्भ से बाहर आए शिशु को आसपास के तापमान के अनुसार ढलने में समय लगता है इसलिए शुरुआती दिनों में उसे तौलिए में अच्छी तरह लपेटकर रखना चाहिए। सही तरह से लपेटने से शिशु को आराम मिलता है और वो रोता भी नहीं है। शिशु को लपेटने का सही तरीका जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Buy Online @ 85% Discount: Brandonn Premium Quality Rainbow A/C Baby Blanket Cum Baby Wrapper (Multicolor, Pack of 4, 4 Pieces) At Offer Price of: Rs. 242/- (Free Delivery), Original Price: 1600

दूध की बोतल और निप्पल

आजकल कामकाजी महिलाएं बहुत समय तक अपने शिशु को स्तनपान नहीं करवा पाती हैं। इसलिए थोड़े समय बाद उन्हें फार्मूला मिल्क का सहारा लेना ही पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप शिशु के लिए दूध की बोतल और निप्पल ले लें, जिससे शिशु को काम के दौरान दूध पिलाना आसान हो जाए। अगर आप 6 महीने तक शिशु को स्तनपान कराने की सोच रही हैं, फिर भी घर में बोतल होना जरूरी है क्योंकि कई बार डॉक्टर कुछ दवाएं या सप्लीमेंट्स पानी में घोलकर शिशु को पिलाने को कहते हैं। निप्पल वाली बोतल से शिशु को दूध या तरल चीजें पिलाना आसान होता है।

Buy Online @ 65% Discount: Honey Boo 3 in 1 Baby Feeding Bottle Thermo-Steel Multifunctional-Sipper, Nipple & Straw 240 ML At Offer Price of: Rs. 724/- (Free Delivery), Original Price: 1649

शिशु के लिए कपड़े

शिशु भले बहुत छोटा हो, मगर उसे कपड़ों की जरूरत तो पड़ती ही है। छोटे बच्चों के लिए बाजार और ऑनलाइन स्टोर्स पर बहुत सारे खूबसूरत कपड़े मिलते हैं। आप इनमें से सबसे अच्छे कपड़ों को चुन सकते हैं, ताकि आपका राजकुमार/राजकुमारी खूबसूरत दिखे। बस कपड़े खरीदते समय इस बात का ध्यान दें कि कपड़े बहुत भारी न हों, न ही उसका मैटीरियल ऐसा हो, जिसमें पसीना ज्यादा आए।

बेबी वाइप्स

शिशु की नाजुक त्वचा की साफ-सफाई के लिए आपको कपड़े के बजाय बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करना चाहिए। आजकल बाजार और ऑनलाइन स्टोर्स पर एंटीबैक्टीरियल और विटामिन्स वाले बेबी वाइप्स मौजूद हैं, जो न सिर्फ मुलायम होने के कारण शिशु की त्वचा के लिए अच्छे होते हैं, बल्कि शिशु की त्वचा को सेहतमंद रखते हैं।

Buy Online @ 54% Discount: Supples Baby Wet Wipes with Aloe Vera and Vitamin E - 72 Wipes/Pack, (Pack of 3) At Offer Price of: Rs. 179/- (Free Delivery), Original Price: 387

बिब्स

छोटे बच्चे खिलाते-पिलाते समय चीजों को उगल देते हैं। ऐसे में बच्चों के कपड़ों को खराब होने से बचाने के लिए आपको उन्हें बिब्स पहनाना चाहिए। ये एक प्रकार का कपड़ा होता है, जिसे बच्चे के गले में डालकर उसे खाना खिलाया जाता है। बिब्स बच्चे के मुंह को पोंछने के भी काम आता है।

Buy Online @ 52% Discount: Babygo Waterproof Baby Apron with Bib (Set of 6) At Offer Price of: Rs. 285/- (Free Delivery), Original Price: 549

मोजे या जुराबें

शिशु के पांवों को ठंड से बचाने के लिए मोजे बहुत जरूरी हैं। नवजात शिशु को एसी भरे कमरे में सुलाने पर या सर्दी के मौसम में ठंड लगने का बहुत ज्यादा खतरा होता है। इसलिए शिशु को मोजे पहनाने चाहिए।

बेबी बाथ टब

नन्हें शिशु को नहलाने के लिए बेबी बाथ टब होना चाहिए। इस तरह के बाथ टब में शिशु को नहलाना आसान होता है और आपको परेशानी कम होती है। बच्चों के लिए बाजार और ऑनलाइन स्टोर्स पर ढेर सारे आकर्षक बाथ टब आसानी से मिल जाते हैं। शिशु को नहलाते समय कुछ बातें ध्यान रखना बहुत जरूरी है, जिन्हें आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं।

Buy Online @ 57% Discount: Intex Baby Bath Tub, Multi Color (2 feet) At Offer Price of: Rs. 304/- (Free Delivery), Original Price: 699

पालना

शिशु को लिटाने, खिलाने के लिए पालना भी एक जरूरी चीज है। शिशु के लेटने के लिए एक आरामदायक और खूबसूरत पालना होना चाहिए। पालने में शिशु के गिरने, उलझने या दबने की संभावना नहीं होती है, इसलिए वो अच्छी तरह सोता है।

थर्मामीटर

नवजात शिशु घर में पैदा हो, तो घर में एक डिजिटल थर्मामीटर होना बहुत जरूरी है। शुरुआती दिनों में बच्चों को बुखार, जुकाम होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। बच्चे का तापमान बढ़ने पर उसे डॉक्टर को दिखाने से पहले आपको घर पर ही उसका बुखार जांच लेना चाहिए। इसके लिए आप धर्मामीटर का प्रयोग कर सकते हैं।

Read more articles on Newborn Care in Hindi



Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK