महिला हो या पुरुष हर किसी को करना चाहिए ये 10 एक्सरसाइज, Luke Coutinho से जानें इनके फायदे

Updated at: Jan 23, 2021
महिला हो या पुरुष हर किसी को करना चाहिए ये 10 एक्सरसाइज, Luke Coutinho से जानें इनके फायदे

एक चुस्त-दुरुस्त शरीर के लिए जरूरी है कि आप रोज एक्सरसाइज करें। ऐसे में  Luke Coutinho के बताए ये 10 एक्सरसाइज आप कर सकते हैं। 

Pallavi Kumari
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Pallavi KumariPublished at: Jan 23, 2021

सर्दियों में हम सभी एक्सरसाइज, वर्कआउट या योग करने से बचते हैं। इसके चलते हमारे मसल्स कठोर हो जाते हैं और शरीर में एक तरह की अकड़न आ जाती है। वेलनेस कॉच ल्यूक कोटिन्हो (Luke Coutinho)ने फिट इंडिया मूवमेंट (Fit India Movement)के तहत कुछ ऐसे ही बॉडी वेट एक्सरसाइज शेयर किए हैं, जिन्हें आप घर पर रहते हुए आराम से कर सकते हैं।  इन एक्सरसाइज की खास बात ये है कि महिला हो या पुरुष कोई भी इन्हें कर सकता है, बस इस बात का ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं  इन्हें न करें और वे लोग भी इसे करने से बचें, जिन्हें घुटनों में दर्द की परेशानी या हड्डियों से जुड़ी कोई भी परेशानी हो। तो, आइए जानते हैं ऐसे ही 10 एक्सरसाइज।

insideplank

1.पुश अप्स के फायदे (Pushups)

पुश अप एक सामान्य व्यायाम है, जिसमें पूरी शरीर को जमीन के सामांतर आकर सीध में रखा जाता है। ये हाथ, कंधे और छाती को मजबूत करता है और शरीर की मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। साथ ही ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिन्हें कमर दर्द की परेशानी रहती है या जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा है।

2. पुल अप्स (Pull-Up Exercise)

पुल अप्स बॉडी वेट वर्कआउट है जिसे करने से शरीर को काफी फायदे होते हैं। ये आपके शरीर के काफी पार्ट्स पर इफेक्ट डालती है इसलिए इसे कंपाउंड एक्सरसाइज भी कहा जाता है। ये आपके बाइसेप्स ,लोअर बैक और अपर बैक, कंधों और बाकी मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। 

3. लंजेस Exercise (Lunges exercise)

लंज एक मल्टी-ज्वाइंट (multi-joint)एक्सरसाइज है, जो आमतौर पर खिलाड़ी करते हैं।  इससे मसल्स बनाने में काफी मदद मिलती है और ये आपके मेटाबोलिज्म को भी तेज करता है, जिससे कि आप एक टोन बॉडी पा सकते हैं। पर ध्यान रहे कि घुटने के दर्द वाले लोग इस एक्सरसाइज को न करें।

4.स्क्वॉट (Squat exercise)

स्क्वॉट करके आप अपने आप को हर तरह से फिट रख सकते हैं। ये काफी आसान और फायदेमंद है। इसे करने से आपके कुल्हे मजबूत रहते हैं और इससे शरीर को भी काफी स्ट्रेंथ मिलती है। साथ ही ये आपके कोर को भी मजबूती देता है। 

5. प्लैंक्स (Plank exercise)

ये एक कोर एक्सरसाइज है, जो शरीर के लिए हर तरह से फायदेमंद है।ये अकेली एक्सरसाइज लगभग पूरे शरीर को मजबूत बनाती है, तो अगर आपको कमर में दर्द है या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इस एक्सरसाइज को जरूर करें।

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज (Plank Exercise) है सबसे शानदार, जानें इसके अलग-अलग प्रकार और फायदे

6.ब्रिज एक्सरसाइज (Bridge exercise)

ब्रिज एक्सरसाइज वजन घटाने में काफी तेजी (Exercises For Weight Loss And Muscle Gain) से मदद करती है। आप इसे नियमित रूप से कर सकते हैं जो कि आपके कमर की मसल्स मजबूत बनाएगी। साथ ही ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो कि अपना बैली फैट कम करना चाहते हैं।

insidesupermanexercise

7. सुपरमैन एक्सरसाइज (Superman exercise)

सुपरमैन एक्सरसाइज रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज है। ये इसके साथ चलने वाली इरेक्टर की मांसपेशियों को मजबूत करता है। वे रीढ़ की स्थिरता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और पीठ के निचले हिस्से में अवांछित गति को रोकते हैं। ये काफी आसान आप इसे करने की कोशिश कर सकते हैं।

8.कॉल्फ रेसेस (Calf Raises)

कॉल्फ रेसेस एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो कि आपके वजन को संतुलित रखने में मदद करती है। आप इसे अपने कोर को मजबूत बनाने के लिए कर सकते हैं। ये आपके कई मांसपेशियों के समूह पर एक साथ काम करता है और आपकी स्टेमिना बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें  :  रोज 20 मिनट करें ये 5 Jumping Exercise, वजन घटाने के साथ-साथ देगा आपको एक अट्रैक्टिव फिगर

9.स्किपिंग और जंपिंग जैक्स (Skipping rope and jumping jacks)

रस्सी कूदने के लिए आपकी सजगता, समन्वय और स्टेमिना सब बढ़ जाता है। यह किसी के एथलेटिक कौशल को बेहतर बनाने में मदद करता है।  इसी तरह जंपिंग जैक में आपके पूरे शरीर में मूवमेंट होती है, जो कि शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है।

10.मांउटन क्लाइंबर्स (Mountain climbing exercise)

मांउटन क्लाइंबर्स आपके शरीर में छिपे फैट को कमने में मदद करता है। इसे करने से पैर और अंडरआर्म्स के  फैट कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ये बॉडी को फिट रखने के लिए एक लाजवाब एक्‍सरसाइज है। 

तो, अपने फिटनेस का रखें खास ख्याल और अपने शरीर के हर अंग को फिट बनाने के लिए ये 10 एक्सरसाइज करें। ये आपके कोर, स्टेमिना और स्ट्रेंथ बिल्डअप करने में मदद करेंगे और आपके शरीर को स्वस्थ तरीके से रेगुलेट करेंगे।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK