Relationship Tips: पार्टनर के साथ अच्‍छी बॉन्‍डिंग और हैप्‍पी रिलेशनशिप के होते हैं ये 10 फायदे

Updated at: Jul 21, 2020
Relationship Tips: पार्टनर के साथ अच्‍छी बॉन्‍डिंग और हैप्‍पी रिलेशनशिप के होते हैं ये 10 फायदे

एक सुखद रिश्ता हमारे जीवन में बहुत अहम रोल अदा करता है। एक सुखद रिश्ते से क्या क्या लाभ हैं, आइये जानते हैं।

Monika Agarwal
मैरिजWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 21, 2020

शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे पार्टनर का व्यवहार या उसका व्यक्तित्व भी हमारे जीवन पर बहुत असर डालता है ।यदि हम एक आशावादी सोच रखते हैं और हमें अपना पार्टनर भी ऐसी सोच का मिल जाए तो, हम इन्हीं रिश्तों की वजह से अपनी लाइफ के सबसे खूबसूरत पलों को इंज्वॉय कर सकते हैं।

यह भी सच है कि एक रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए आपको और आपके पार्टनर को प्रयास तो करने पड़ते ही हैं। हमारे रिश्ते का प्रभाव हम पर मानसिक व शारीरिक  रूप से भी पड़ता है। इसलिए आप के रिश्ते में तनाव की बजाए खुशी होनी चाहिए ।जिससे आप दोनों को ही अच्छा महसूस हो। यदि आपका रिश्ता एक सुखद रिश्ता है तो उसके बहुत सारे लाभ हो सकते हैं जैसे : 

व्यवहारिक तौर पर (Practical help)

आपकी जिंदगी में किसी भी ऐसे अन्य इंसान का होना जिस पर आप भरोसा कर पा रहे हैं, आपके लिए के व्यवहारिक तौर पर अच्छा है। क्योंकि लाइफ में कभी ना कभी जैसे, मकान बदलना हो, घर में कोई टूट-फूट का काम हो या अपना रिटायरमेंट प्लान ही डिस्कस करना हो एक साथी की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपका यह पार्टनर आपको सुखद मानसिक आराम देगा । 

Happy Relationship Benefits

सामाजिक समर्थन (social support)

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है।हमें अपने हर सुख दुख में किसी ऐसे इंसान की जरूरत होती है जो हमारा साथ दे सके। यहां तक कि सुख हो या दुख उसमें भी एक साथी की आवश्यकता पड़ती है। एक विश्वसनीय पार्टनर आपका सामाजिक सहारा बन सकता है।  सोशल नेटवर्क हो या मित्रों का साथ हम उर्जावान रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: वर्ल्‍ड के हैप्‍पी कपल्‍स में से एक हैं सोनम और आंनद, जानें कैसे बनाया है उन्‍होंने अपने बॉन्‍ड को स्‍ट्रांग

जो आपकी कदर करे (Feel valued)

आपको आपका यह एहसास कि कहीं कोई है, जो आपकी कदर करता है, आप को सकारात्मक ऊर्जा से भरने के लिए काफी है। यदि आप ऐसे व्यक्ति के संपर्क में हैं जो आपकी भावनाओं की कदर नहीं करता तो आप अक्सर मानसिक परेशानियों से घिरे रहेंगे। लेकिन एक अच्छे पार्टनर का साथ आपको हमेशा सुख का अनुभव कराएगा।

जो आपको बेहतर बनाने में सहायता करे (Help becoming your ideal self)

 हर इंसान के कुछ सपने होते हैं जिन्हें पूरा करने के लिए वह दिन रात बहुत मेहनत करता है। यदि आपका पार्टनर आपके सपनों को पूरा करने के लिए आपकी मदद करता है तो समझ जाइए आप बहुत किस्मत वाले हैं। जो आपको ऐसा पार्टनर मिला और यदि आपके पार्टनर ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है आप किसी गलत व्यक्ति के साथ हो। 

जो बहुत केयरिंग हो (An opportunity to be caring)

जब आप एक रिलेशनशिप में होते हैं तो आप अपने साथी का ख्याल रखते हैं, उसकी कठिनाई और परेशानियों में उसका साथ देते हैं ।लेकिन जितना ख्याल आप अपने पार्टनर का रखते हैं, आप भी चाहते हैं कि आपका पार्टनर भी आपका उतना ही ख्याल रखें।  यदि आपके पार्टनर केयरिंग हैं और आपकी हर तरह से देखभाल करता है तो आपका रिश्ता बहुत सुखद होगा। इससे आपको शान्ति और संतुष्टि मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: कपल्‍स के बीच की ये 5 आदतें तोड़ सकती हैं रिश्‍ता, जानें कैसे बचाएं अपनी शादी

 आपका ही एक हिस्सा हो  (Be part of something bigger than yourself)

 आपने रिश्तों में ' अदर हाफ ' जैसे शब्दों को तो सुना ही होगा। हमें किसी ऐसे इंसान की जरूरत होती है जो हम जैसे ही हो ।न कि इस समाज की तरह हमें जज करे। यदि पार्टनर जजमैंटल है  तो निभाना मुश्किल है। आपका पार्टनर ऐसा होना चाहिए कि आपको लगे यह मेरा ही कोई हिस्सा है। ऐसे इंसान के साथ रह कर आपको बहुत अच्छा महसूस होगा। 

आपके तनाव में कमी (Reduced stress)

 एक अच्छे पार्टनर का साथ ,भले ही आप दूर रहते हो ।लेकिन यदि आपके बीच में एक दूसरे को समझ पाने की क्षमता है ।आप एक दूसरे को बेहतरीन तरीके से समझ पा रहे हैं ।तो आप एक बेहतरीन रिश्ते में हैं।  आपका यह रिश्ता एक दम सुखद है ।  इस रिश्ते की खूबी है मानसिक रूप शांति ।आप बहुत खुश रह पाते हैं। आपके सारे तनाव व परेशानियां आपके पार्टनर के साथ रह कर ख़त्म हो जाती हैं। 

Relationship Tips

आपको हेल्दी लाइफस्टाइल की ओर ले जाता है  (Encourage healthy behaviors)

 यदि आपका पार्टनर हेल्थ कॉन्शियस और वह अपनी हेल्थ की देखभाल करता है तो वह आपको भी रोज व्यायाम करने के लिए अवश्य प्रोत्साहित करेंगा। आपको आपकी हेल्थ से संबंधित टिप्स अपनाने को कहेगा।इसके साथ साथ वो आपको जंक फूड खाने की बजाए हेल्दी खाना खाने के लिए भी सलाह देंगा। जिससे आपकी सेहत भी अच्छी रहे। 

एक लंबी उम्र (Longer life)

 रिसर्च ने यह सिद्ध किया है कि जिन लोगो के सामाजिक रिश्ते अच्छे होते हैं उनकी उम्र अकेले रहने वाले लोगों से ज्यादा होती है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जो व्यक्ति अकेला रहता है उसके लिए अकेलापन उतना ही हानिकारक है जितना कि, 15 सिगरेट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक। अकेलेपन से बहुत सी मानसिक समस्याएं जन्म लेने लगती हैं।

Healthy Relationship Tips

आपको पूरा महसूस होता है (Fun and fulfillment)

एक पार्टनर का आपकी जिंदगी में होना आपके सारे खालीपन को दूर कर देता है। आप स्वयं में पूरे महसूस करते हैं और आपको हर समय खुशी व उल्लास का अनुभव होता है। अच्छा समय साझा करने के लिए एक करीबी दोस्त या साथी होना बेहद ही  सुखद अहसास है।हम सामाजिक प्राणी   हैं । अकेले रहकर जीवन नहीं गुजार सकते। इसलिए एक सुखद रिश्ते का होना हमारे जीवन में बेहद ही जरूरी है।

Read More Article On Relationship Tips In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK