Wheat Grass Juice: रोजाना पिएं 1 ग्‍लास व्हीटग्रास जूस(गेंहूं की दूब का रस) होंगे 10 बेहतरीन फायदे

Updated at: Dec 02, 2019
Wheat Grass Juice:  रोजाना पिएं 1 ग्‍लास व्हीटग्रास जूस(गेंहूं की दूब का रस) होंगे 10 बेहतरीन फायदे

व्हीटग्रास जूस यानि गेंहूं की दूब का जूस स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद है। इसके रोजाना सेवन से आपको कई फायदे होते हैं। 

Sheetal Bisht
स्वस्थ आहारWritten by: Sheetal BishtPublished at: Dec 02, 2019

सभी जानते हैं कि गेंहू का इस्‍तेमाल खाने के लिए आटा बनाकर किया जाता है। लेकिन आप में से कितने लोग गेहूं के बारे में यह जानते हैं कि इसका जूस बनाकर भी पिया जा सकता है? जी हां गेंहूं की दूब यानि व्हीटग्रास के जूस बनाकर पिया जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। आपको इसकी घास का रस पीना है। रोजाना एक ग्‍लास व्हीटग्रास जूस पीने से आपकी सेहत को कई तरह से फायदा होता है। आइए हम आपको इसके 10 फायदों के बारे में बताते हैं। 

1. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है 

व्हीटग्रास जूस यानि गेंहूं की दूब का जूस या रस पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कमजोर प्रतिरक्षा की वजह से आप आसानी से वायरस और संक्रमण का शिकार होते हैं, खासकर मौसम के बदलाव के दौरान। ऐसे में आपको व्हीटग्रास जूस पीना चाहिए क्‍योंकि इस रस में आवश्यक एंजाइम और अमीनो एसिड होता है, जो कार्सिनोजेन्स और रोगजनकों से लड़ते हैं। इसके अलावा, व्हीटग्रास जूस की मदद से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को भी बेअसर करने में मदद मिलती है। 

2. थायराइड को नियंत्रित करता है

व्हीटग्रास के रस में सेलेनियम होता है, जो थायरॉइड ग्रंथियों को ठीक से काम करने में मदद करता है। अगर आपको थायराइड है, तो आपके लिए यह रस बहुत अच्छा है, आप रोजाना 1 ग्‍लास व्हीटग्रास जूस जरूर पिएं।

3. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है  

व्हीटग्रास जूस आपके एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके, एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल-नियंत्रण के लिए बेहद फायदेमंद है। अगर नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं, तो यह रस आपके दिल को स्वस्थ और बीमारियों से दूर व सुरक्षित रखेगा।

Health Benefits Of Wheat Grass Juice

4. त्वचा के लिए 

व्हीटग्रास जूस में क्लोरोफिल होता है, जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन प्राबलम्‍स को दूर करने का एक प्रभावी उपचार माना जाता है। स्किन एलर्जी की समस्‍या होने पर आप व्हीटग्रास जूस जरूर पिएं। 

इसे भी पढें: सर्दियों में जरूर करें गर्म तासीर वाले इन 6 इंडियन फूड्स का सेवन, सीजनल रोगों से रहेंगे दूर

5. स्वस्थ बालों के लिए 

बालों का झड़ना और सफेद होना एक बहुत आम परेशानी है, जो आपके गंजेपन और बूढ़ापे का कारण होती है। व्हीटग्रास में मौजूद 'उत्प्रेरित' सामग्री उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती है और आपके बालों को स्‍वस्‍थ और मजबूत रखने में मदद करती है। 

6. पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा

व्हीटग्रास मेुं बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और फाइबर की समृद्ध मात्रा होती है, जो आपके पाचन को बेहतर बनाने में मददगार है। यदि आप रोजाना व्हीटग्रास जूस का सेवन करते हैं, तो आपको हार्टबर्न, कब्ज और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। इसके अलावा, आपका पाचन स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर रहता है।(हार्मोनल संतुलन से लेकर पाचन के लिए फायदेमंद हैं सूरजमुखी के बीज, जानें 5 फायदे)

Wheat Grass Juice Good For Health

7. तनाव और डिप्रेशन में राहत 

जैसा कि आप जानते हैं, आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है और अब हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि यह तनाव और डिप्रेशन को भी पैदा कर सकता है। ऐसे में व्हीटग्रास जूस कई आवश्यक विटामिन के साथ-साथ आयरन का एक समृद्ध स्रोत है। जिसकी वजह से यह आपको तनावमुक्‍त जीवन जीने में मदद करता है, तो रोज 1 ग्‍लास व्हीटग्रास जूस पिएं और तनाव और अवसाद पर काबू पांए। 

8. घाव को भरे 

व्हीटग्रास जूस में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, व्हीटग्रास में मौजूद क्लोरोफिल के कारण यह आपके घाव को तेजी से भरने में मददगार है। इसलिए यदि आप चोट में व्हीटग्रास जूस पीते हैं, तो यह घावों को तेजी से ठीक करेगा।

इसे भी पढें: हरी या काली इलायची... कौन सी है ज्‍यादा फायदेमंद? जानें इनके बीच का अंतर

9. पीरियड्स के दर्द में राहत 

पीरियड्स के दौरान, महिलाएं शरीर से बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व खो देती हैं। ऐसे में उन्‍हें अधिक ताकत और अच्‍छे खानपान की जरूरत होती है। व्हीटग्रास जूसपीरियड्स के दौरान एक महिला के लिए अमृत का काम करता है। यह कई आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध है, जो दर्द को कम करता है और शरीर की पोषण संबंधी आवश्यकता को पूरा करता है। तो पीरियड्स में अधिक दर्द हो, तो एक गिलास व्हीटग्रास जूस पीना न भूलें।

Ghenhu ki Doob Ka Ras

10. प्रजनन क्षमता में सुधार

प्रजनन क्षमता का बेहतर होना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययन बताते हैं कि व्हीटग्रास जूस आपकी कामेच्छा को बढ़ाता है, जो सीधे तौर पर आपकी सहनशक्ति और शक्ति से संबंधित है। यह जादुई औषधि आपके रक्त संचार को बढ़ावा देने में भी मदद करती है जिससे प्रजनन क्षमता बढ़ती है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK