• shareIcon

हार्ट मर्मर के लक्षण

हृदय स्‍वास्‍थ्‍य By Rahul Sharma , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / May 09, 2013
हार्ट मर्मर के लक्षण

वे लोग जिन्हें असामान्य हार्ट मर्मर होता है उनमें इसके लक्षण साफ दिखाई देते हैं।

heart murmur k lakshan

इनोसेन्ट हार्ट मर्मर के आमतौर पर कोई लक्षण नजर नहीं आते। यह इसलिए होता है क्योंकी इनोसेन्ट मर्मर ह्रदय की किसी समस्या के कारण नहीं होता।   

लेकिन जैसा असामान्य हार्ट मर्मर ह्रदय की समस्याओं के कारण होता है, वे लोग जिन्हें असामान्य हार्ट मर्मर होता है उनमें इसके लक्षण दिखते हैं। मर्मर के लक्षण इसके कारणों पर निर्भर करते हैं। सामान्य रूप से, जब मर्मर से हृदय की रक्त को पंप करने की क्षमता महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित होती है, तो आप निम्नलिखित में से एक या अधिक लक्षण महसूस कर सकते हैं-


-   ठीक से भोजन न कर पाने और शारीरिक के सामान्य निकास मे कमी (शिशुओं में)।  
 
-   सांस लेने में तकलीफ जो शारीरिक श्रम के साथ ही उत्पन्न हो सकती है।

-   थोड़ा से ही परिश्रम से बहुत पसीना आना।

-   त्वचा पर नीले निशान पड़ना (विशेष रूप से उंगलियों के सिरों और होठों पर)।  

-   लम्बे समय से कफ की शिकायत होना।

-   चक्कर आना या बेहोशी छाना।

-   सूजन होना या अचानक वजन का बढ़ना।

-   जिगर का बढ़ना।

-   तेज धड़कनों के दौरे

-   शारीरिक श्रम कर पाने में असमर्थता।

ये लक्षण हार्ट मर्मर की ओर इशारा करते हैं।


अधिकतर हार्ट मर्मर हार्ट वॉल्व के जरिए दिल मे प्रवाहित हो रहे रक्त के कारण होते हैं। और इनके उपचार की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती। लेकिन हो सकता है कि हार्ट मर्मर किसी क्षतिग्रस्त या अत्यधिक काम के दबाव वाले कसी वॉल्व से रक्त के गुजरने के कारण हो रहा हो। वॉल्व में यह कमी बचपन से हो सकती है, जिसके कारण आगे चलकर अन्य बीमारियां जैसे आमवाती बुखार, हृदय रोग, दिल के दौरे या संक्रामक अन्तर्हृद्शोथ(इन्फेक्टिव इन्डोकार्डिटीज) जैसा गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।


क्यूंकि कुछ होर्ट मर्मर हानिकारक नही होते, इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप बिल्कुल बेफिकर हो जाएं। यदि आपको हार्ट मर्मर का कोई भी संकेत नजर आए तो किसी हार्ट एक्सपर्ट से अवश्य मिलें और सभी आवश्क सावधानियां बरतें।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK