Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

हाई ब्लड प्रेशर से घटती है महिलाओं में यौन इच्छा

सभी
By अन्‍य , दैनिक जागरण / Feb 04, 2011
हाई ब्लड प्रेशर से घटती है महिलाओं में यौन इच्छा

हाई ब्‍लड प्रेशर के कारण होने वाली बहुत सी समस्‍याओं में से एक है महिलाओं में यौन इच्‍छा की कमी । उच्‍च रक्‍तचाप कितनी देर तक रहता है या आपकी उम्र क्‍या है, यह बात भी कम महत्‍व नहीं रखती।

हाई ब्लड प्रेशरजिन महिलाओं को उच्च रक्तचाप(हाईब्लड प्रेशर) की शिकायत होती है, उनकी यौन इच्छा अपेक्षाकृत कम होती जाती है।
एथेंस विश्वविद्यालय के माइकल डाउमस व दूसरे शोधकर्ताओं ने इससे यह निष्कर्ष निकाला है। इसके लिए उन्होंने यूनान में लगभग 400 महिलाओं के मामलों का अध्ययन कर प्रयोग के बाद इस तथ्य का पता लगाया है। उन्होंने पाया कि उच्च रक्तचाप से ग्रस्त महिलाओं में फीमेल सेक्सुअल डिस्फंक्शन (एफएसडी) ज्यादा क्रियाशील होता है।

 

सामान्य रक्तचाप वाली महिलाओं में इस तरह की गड़बड़ी नहीं देखी जाती। अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि इस मामले में महिला की उम्र और उच्च रक्तचाप की अवधि काफी महत्व रखती है। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, ज्यादा उम्र की महिलाओं में धीरे-धीरे यौन इच्छा का ह्रास देखा जाता है। उच्च रक्तचाप से ग्रस्त युवा महिला में यह समस्या थोड़ी कम होती है।

 

जितने ज्यादा समय तक उच्च रक्तचाप की स्थिति बनी रहती है, यौन इच्छा उतनी अधिक घटती नजर आती है। अगर किसी व्यक्ति का उच्च रक्तचाप लगातार 6 महीने से ज्यादा समय तक 140/90 पाया जाता है तो इसे उच्च रक्तचाप माना जाता है। इन शोध परिणाम को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि पुरुषों के मामले में भी यह एक अहम समस्या है।


छाया: http://bit.ly/9G7zUK

Written by
अन्‍य
Source: दैनिक जागरणFeb 04, 2011

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK