• shareIcon

सेक्‍स के गलत तरीके

सभी By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 01, 2013
सेक्‍स के गलत तरीके

21 वीं सदी में पहुँच चुके  भारत के बड़े शहरों एवं महानगरों में सेक्स का प्रचलन जोर शोर से है और इसपर बहुत सारी बातें भी की जाती हैं इसके बावजूद स्वस्थ यौन आदतों के बारे में बहुत कम बातें की जाती हैं। सेक्स से होने वाली बीमारियों और गर्भनिरोधक के बारे में तो काफी जानकारी दी जाती है लेकिन स्वस्थ यौन व्यवहार कैसे किया जाये इसपर बहुत कम बाते की जाती हैं।  स्वस्थ कामुकता शारीरिक स्वच्छता और सेक्स के प्रति स्वस्थ मानसिक नजरिए के बारे में बताता  है।
विशेषज्ञों का कहना है की यौन संचरित रोगों को दूर रखने के लिए  बैरियर गर्भनिरोधक एक अत्यंत हीं प्रभावी तरीका है। इसकी वजह से एक दूसरे को यौन रोग नहीं लग सकते।   आमतौर पर जो बैरियर   गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल किया जाता है वे पुरुषों के लिए कंडोम्स होते हैं एवं महिलाओं के लिए दाइफ़्रग्म्स होते हैं जिसे योनी में लगाया जाता है। इस तरह के  बैरियर   गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल करके जननांग की बीमारी एवं गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर को काफी हद तक रोका जा सकता है।
इस तरह की बीमारियों सामान्यतः एक वायरस के द्वारा होता है जिसे ह्यूमन पपिल्लोमा वायरस या एच पी भी  के नाम से जाना जाता है। संभोग के दौरान यह वायरस एक दूसरे साथी में पहुँच जाता है। एक दिलचस्प बात यह है कि नन्स में कभी भी गर्भाशय ग्रीवा कैंसर नहीं पाया गया है।

हम जिस युग में जी रहे हैं उसमें एक आदमी के कई लोगों से सेक्सुअल सम्बन्ध होते हैं जो आम बात हो गई है। लेकिन यह भी यौन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।  कई लोगों में इस बात की भी परवाह नहीं होती की इसका उनके लोगों के ऊपर कैसा भावनात्मक प्रभाव पड़ेगा या उनके शरीर पर कैसा असर होगा।

न केवल इससे एड्स  एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंसी सिंड्रोम के होने का खतरा रहता है ( जो एचआईवी वायरस से होता है) बल्कि कई लोगों के साथ सेक्सुअल संपर्क रखने से और भी कई यौन रोग होने का खतरा रहता है।   ऐसा डोक्टोर्स का मानना है कि  एक व्यक्ति के यदि कई लोगों से सेक्सुअल सम्बन्ध होते हैं तो इसका उनके मन पर और भावनाओं पर भी काफी असर पड़ता है।

एक ओर आज के नए ज़माने में जहाँ आप सेक्स के मामले में बहुत हीं आजाद है और बिना किसी बढ़ा  के आप अपने साथी का चुनाव करके उसके साथ सेक्स कर सकते हैं वहीँ दूसरी ओर अस्वस्थ यौन आदतों की वजह से सेक्स की वजह से होने वाले खतरे भी काफी बढ़ गए हैं। इन खतरों से बचने का आपके पास सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली उपकरण आपका सेक्स के बारे में उचित ज्ञान है।  अगर आपको सेक्स करने के बारे में, खासकर सुरक्षित सेक्स करने के बारे में उचित ज्ञान होगा तो आप सेक्स का आनंद भी ले सकते हैं और साथ हीं साथ यौन रोगों से बचे भी रह सकते हैं। और जैसा की आप जानते हीं होंगे की परहेज यानि  की  बचाव इलाज से बेहतर होता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK