• shareIcon

विभिन्‍न प्रकार के आहार

एक्सरसाइज और फिटनेस By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Jan 01, 2013
विभिन्‍न प्रकार के आहार

फूड पिरामिड “आदर्श आहार योजना” का दृश्यात्मक व्याख्या है। अनेक अध्ययन विभिन्न प्रकार के आहार पिरामिड दर्शाते हैं औऱ उनके वैज्ञानिक औचित्य यहां दिखाया गया फूड पिरामिड हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डिपार्टमेंट ऑफ न्यूट्रीशन के फैक

विभिन्‍न प्रकार के आहार

फूड पिरामिड “आदर्श आहार योजना” का दृश्यात्मक व्याख्या है। अनेक अध्ययन विभिन्न प्रकार के आहार पिरामिड दर्शाते हैं औऱ उनके वैज्ञानिक औचित्य यहां दिखाया गया फूड पिरामिड हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डिपार्टमेंट ऑफ न्यूट्रीशन के फैकल्टी द्वारा बनाया गया है।

 

आधार या पहला स्तर

 

इस पिरामिड का आधार शारीरिक गतिविधि या व्यायाम अथवा श्रम, स्वस्थ शारीरिक संरचना और संतुलित भोजन के पैटर्न पर केन्द्रित है। अगर मनुष्य के भोजन का आधार ठोस और मजबूत है, यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए मजबूत नींव का काम करता है। जीवन पर्यन्त अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक ठोस नींव बनाने के क्रम में स्वस्थ शारीरिक संरचना और स्वस्थ आहार शैली बनाए रखने का समान महत्व है।

 

कंप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट या पिरामिड का दूसरा स्तर

 

शारीरिक श्रम और वजन नियंत्रण के ठीक ऊपर कंप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट समूह के खाद्य पदार्थ हैं।

 

फाइबर की प्रचूरता वाले आहार जैसे कच्ची सब्जियां और फल, साबुत अनाज और सब्जियां आदि बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह समूह शरीर को विटामिन और खनिजों, विटामिन बी कम्प्लेक्स, फाइबर आदि की दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए उत्तरदायी है।

 

सब्जियां और फल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभप्रद हैं। ये इन कार्यों के लिए भी जाने जाते हैं

  • उच्च रक्त चाप घटाता है।
  • कब्ज दूर रखता है।
  • कम कैलोरी वाला श्रेष्ठ आहार है।
  • भूख बढाता है।
  • भोजन को रंग और स्वरूप प्रदान करता है।
  • खनिजों को अवशोषित करने में सहायता प्रदान करता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं।
  • खून की गुणवत्ता बढाता है।

फलों और सब्जियों से सम्बन्धित तथ्य

किसी भी व्यक्ति को फलों और सब्जियों से सम्बन्धित निम्नलिखित तथ्यों की जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

  • अधिक देर तक पकाने से ताजे फलों और सब्जियों में मौजूद कुछ कैंसररोधी तत्व नष्ट हो जाते हैं।
  • फलों औऱ सब्जियों का छिलका या ऊपरी आवरण हटाने से इसमें मौजूद प्रचूर फाइबर निकल जाते हैं।

इस लेवल का दूसरा खाद्य पदार्थ है-गुड या असंतृप्त वसा, जैसे-जैतून का तेल, मूंगफली का तेल, सरसों का तेल, सोया तेल आदि। ये तेल शरीर से बैड कोलेस्टेरोल के स्तर को घटाने एवं शरीर की कैलोरी व्यय करने वाली प्रक्रिया में सुधार लाने में सहायता करते हैं। इन तेलों के बैड कोलेस्टेरोल को प्रभावित करने की क्षमता के कारण ये हृदय सम्बन्धी समस्याओं को कम करने में वास्तव में कारगर होते हैं।

 

प्रोटीन और इसके फायदे या तीसरा स्तर

 

फूड पिरामिड के तीसरा स्तर प्रोटीन समूह का उल्लेख करता है, जिसमें जंतु और पादप दोनों तरह के स्रोतों से प्राप्त प्रोटीन शामिल हैं।

  • प्रोटीन मानव शरीर के सभी ऊतकों के निर्माण की प्रमुख इकाई है, जिनमें हड्डियां, बाल और नाखून शामिल हैं।
  • जंतु प्रोटीन में कोलेस्टेरोल के स्तर सम्बन्धी जांच की आवश्यकता होती है, इसलिए चिकन और मछलियों के पतले भाग स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।
  • मोटापा या हृदय रोग के इतिहास की स्थिति में अंडे का योक या पीला भाग नहीं खाना चाहिए।

 

डेयरी उत्पाद या चौथा स्तर

 

स्किम्ड मिल्क, लो फैट पनीर, लो फैट दही आदि स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। भैंस के दूध की अपेक्षा गाय का दूध अधिक फायदेमंद है।

 

संतृप्त वसा, चीनी और नमक या पांचवां स्तर

 

इस समूह के आहार में रेड मीट, संतृप्त वसा, प्रसंस्कृत अनाज, चीनी और नमक आते हैं। इस समूह के आहार का अधिक उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। रेड मीट, चीनी और स्टार्च वाले भोजन, और प्रसंस्कृत अनाज उत्पाद की खपत अत्याधुनिक फैशन का हिस्सा बनती जा रही है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में खाने पर ये स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं। जंक फूड के लंबे समय तक उपभोग से उच्च रक्तचाप, कोलेस्टेरोल का उच्च स्तर, मधुमेह, मोटापा, जोड़ों के रोग, कैंसर आदि हो सकते हैं। इसलिए दैनिक आहार में (फूड पिरामिड में) इन्हें सबसे कम प्राथमिकता दी गई है, जो सही है।

 

निष्कर्ष ये है कि पिरामिड की ऊंचाई बढने के साथ-साथ उसकी चौड़ाई घटती जाती है। अर्थात् जैसे-जैसे हम पिरामिड के शीर्ष पर पहुंचते जाते हैं, वहां मौजूद किसी खास आहार समूह के भोजन की खपत की मात्रा घटती जाती है। आधार भाग में वर्णित खाद्य पद...

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।