• shareIcon

लैमोनेड डाइट

स्वस्थ आहार By डा पूनम सचदेव , विशेषज्ञ लेख / Jan 01, 2013
लैमोनेड डाइट

लैमोनेड डाइट दोबारा तेजी सेलोकप्रिय होती जा रही है।यह प्रारंभ में,मास्टर क्लींनज डाइट के नाम से जानी जाती थी।यह डाइट 1940 के दशक में बनायी गयी थी और फिर 1976 में नवीनीकृत की गयी थी।डाइट वजन कम करने की डाइट केरूप में शुरू नहीं की गई थी,लेकिन इस डाइट पर रहते हुए,वजन कम करना ,हाई प्रोफ़ाइल हस्तियों में इस डाइट को एक लोकप्रिय वजन घटाने की सनक बना दिया है।

लैमोनेड डाइट कैसे कार्य करती हैं?

 

लैमोनेड डाइट का उद्देश्य आपके शरीर से टॉक्सिन,अस्वस्थ आहार के कारण संचयन,अपर्याप्तशारीरिक गतिविधि और नकारात्मक सोच को बहार निकालना होता हैं।यह केवलगुर्दे को ही स्वच्छ नहींकरता ,बल्कि पाचन पथ, ग्रंथियों, जोड़ों, मांसपेशियों, और रक्त को भी स्वच्छ रखता हैं और इस तरहवजन कम करने को और इस प्रक्रिया में आपके स्वास्थ्य को बढावा देता हैं।डाइट पर रहते हुए,आपको कार्बनिक मेपलसिरप के साथ,निचोड़ा हुआ ताजा नींबू का रस और लाल मिर्चके मिश्रण के साथ6 से 10-औंस पानी पीयेंगे।आप 14 दिनों से ऊपर कुछ दिन के लिए डाइट का पालन कर सकते हैं।

भला-बुराः स्वास्थ्य पेशेवरों का क्या कहना है?

 

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार,लैमोनेड डाइट का कोई भी सकारात्मक प्रभाव नहीं होता हैं,लेकिन कुछ लोगों में कई नकारात्मक प्रभाव होते है।आपको अपने शरीर को विषाक्तमुक्त करने की आवश्यकता नही होती है,क्योंकि कोई ऐसा प्रमाण नही है जो आपके शरीर के लिए आवश्यक है।आपके शरीर का कोई भी विषाक्त पदार्थ,जो आपके शरीर में उपस्थित रहता है,उसके लिए,मानव शरीर में जिगर क्लीनजिंग का उत्कृष्ट कार्य करता है,

 

अगर वजन तेजी से कम होता है तो आपको वजन के कम होने को बनाए रखने में समस्याएं होगी,बल्कि,वजन कम करने के लिए क्रैश डाइट पर जाते हुए,आपको एक स्वस्थ जीवन शैलीऔर खाने की आदतों को अनुकूल बनाना चाहिए।आहार जिनमें बहुत कम कैलोरी होती हैं,विटामिन,मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों के लिए अपूर्णता होती हैं जोकि अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।

 

मास्टर क्लींनज डाइट के रूप में,प्रोटीन की कमी होती है,आपका शरीर आपकी मांसपेशियों का उपयोगप्रोटीन के एक स्रोत के रूप में करता हैं और आपके स्वस्थ होने के लिए,इसे मुश्किल बना देगा।डाइट कुछ स्वास्थ्य कीस्थिति, विशेष रूप से मधुमेह के लिए अच्छी नही होती हैं।

 

बल्कि डाइट पर जाते हुए,जोकि तेजी से वजन कम होने का कारण होती है,आपको स्वस्थ खाने की आदतों के साथ,एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना चाहिए।डाइट के साथ धीमी गति से वजन घटाने के लिए उद्देश्य औरशारीरिकगतिविधियों में वृद्धि के रूप में,यह निरंतर वजन घटाने में और एक स्वस्थ शरीर का परिणाम होगा।

 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK