लिवर कैंसर के लक्षण

Updated at: Jan 06, 2020
लिवर कैंसर के लक्षण

लिवर कैंसर के लक्षण: पढ़ें लिवर कैंसर के लक्षणों के बारे में। जानें लिवर कैंसर को पहचानने के लिए कैसे करें लक्षणों की पहचान।

Atul Modi
कैंसरWritten by: Atul ModiPublished at: Apr 15, 2013

लिवर कैंसर (Liver Cancer), लिवर की कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि होती है, लिवर के ऊतक में ट्यूमर की संरचनाओं को हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा (Hepatocellular carcinoma) कहा जाता है। लिवर शरीर का एक बड़ा अंग है। यह पेट के दाहिने तरफ के रिब्स के पीछे पाया जाता है। लिवर के कई ऐसे क्रियाकलाप होते हैं जिनसे व्यक्ति स्वस्थ रहता है। यह व्यक्ति के रक्त में से हानिकारक तत्वों को बाहर करता है। यह एंजाइम व पित्त का निर्माण करता है जो भोजन को पचाने में मदद करता है। साथ ही जीवन व वृद्धि के लिए शरीर को जरूरी तत्व उपलब्ध कराता है। लिवर में रक्त की आपूर्ति धमनियों के द्वारा होती है। रक्त का अधिकांश हिस्सा हेपेटिक पोर्टल शिरा से आता है और बाकी हिस्सा हेपेटिक धमनी से आता है।

लिवर हमारे शरीर का बहुत ही अहम अंग है अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए अपने लिवर का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इन दिनों अनेक लोगों में लिवर कैंसर की शिकायत देखने को मिल रही है। यह कैंसर हमारे लिवर की सभी कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। जिसकी वजह से हमारा लिवर ठीक तरह से काम करना बंद कर देता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। हालांकि लिवर कैंसर के लक्षण इसके बढ़ने तक दिखाई नहीं देते। लेकिन कई बार समय रहते है इसके लक्षण दिखाइ देने लगते हैं। इसके लक्षणों के दिखाई देने पर डॉक्टर से परामर्श लेकर इसका आसानी से पता लगाया जा सकता है और समय रहते इसका इलाज कराया जा सकता है। जानें लिवर कैंसर कैंसर का कैसे पता लगाया जा सकता है:

liver-cancer

क्या है लिवर कैंसर- What Is Liver Cancer

यह कैंसर का ही एक रूप है जो लिवर में होता है। शरीर में कैंसर की शुरूआत तब होती है जब शरीर की कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। लिवर कैंसर के बारे में जानने के लिए लिवर की संरचना और उसके कार्य को समझना बहुत जरूरी है। लिवर शरीर का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है। यह आपके दाहिने फेफड़े के ठीक नीचे स्थित आपकी दाईं पसलियों के नीचे होता है। जब कैंसर आपके लिवर में फैलना शुरू होता है तो यह लिवर की कोशिकाओं को भी नष्ट कर देता है। 

लिवर कैंसर दो प्रकार का होता है: 

1: प्राथमिक लिवर कैंसर (Primary liver cancer)   

इस स्थिति में कैंसर लीवर की कोशिकाओं में शुरू होता है और लिवर की सभी कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

2: द्वितीयक लिवर कैंसर (Secondary liver cancer)

इस स्थिति में कैंसर शरीर के किसी अन्य अंग में शुरू होता है जो धीरे-धीरे लीवर तक पहुंच जाता है और लिवर में फैलकर उसकी कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

इसे भी पढ़ें: पेट का हमेशा फूले रहना लिवर में सूजन का है संकेत, जानें कारण और निदान के उपाय

लिवर कैंसर के लक्षण- Symptoms Of Liver Cancer 

एक या उससे ज्यादा लक्षण दिखाई देने का मतलब यह नहीं है कि आपको लिवर कैंसर है। बल्कि ऐसे कई लक्षण हैं जो शरीर में किसी अन्य परेशानी के कारण दिखाई दे सकते हैं। यदि आपको इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको अपने डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। जिससे कि समय रहते आपकी बीमारी पता लगाकर उसका इलाज शुरू किया जा सके। हालांकि लिवर कैंसर के लक्षण इसके अंतिम चरण पर भी दिखाई नहीं देते लेकिन कई बार ये जल्दी ही दिखाई देने लगते हैं। अगर आप लक्षण के दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाते हैं तो ऐसे में कैंसर का पता बहुत ही जल्दी लगाया जा सकता है और जो इससे छुटकारा पाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: किशमिश का पानी पीने से साफ हो जाती है लिवर की गंदगी, नष्‍ट हो जाते हैं शरीर के कई रोग

लिवर कैंसर के लक्षणों में इन्हें शामिल किए जा सकता है:

  • वजन में अप्रत्याशित कमी
  • भूख न लगना
  • थोड़ा खाना खाने पर भी पेट भरा हुआ लगना
  • दर्द या सूजन का होना, विशेषकर पेट के ऊपरी दाएं हिस्से  में
  • त्वचा और आँखों पर पीलापन होना(जांडिस)
  • लिवर का फैल जाना या लिवर के क्षेत्र में किसी पिंड का बनना
  • क्रॉनिक हेपैटाईटिस या सिरोसिस की समस्या  गंभीर हो जाना
  • रक्तन में शर्करा (ब्लड शुगर) कम होना (हाईपोग्लारईकेमिया)
  • पुरूषों में स्तन वृद्धि होना
  • त्वचा और आंखों का रंग पीला होना
  • पेट में सूजन होना, पेट फूलना
  • पेट और बाएं कंधे के आसपास दर्द होना

Read More Articles On Cancer In Hindi

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK