• shareIcon

रेड वाइन के सेवन से मिलती है लंबी उम्र

बालों की देखभाल By सम्‍पादकीय विभाग , सखी / Mar 13, 2013
रेड वाइन के सेवन से मिलती है लंबी उम्र

अगर आपको लगता है कि वाइन का सेवन सेहत के लिए बुरा है तो इसे पढें। वाइन पीने से आप अपनी उग्र बढा सकते हैं। भारतीय मूल के एक अमेरिकी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि रेड वाइन का सेवन करने वाले, इसका सेवन नहीं करने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा दिनों

अगर आपको लगता है कि वाइन का सेवन सेहत के लिए बुरा है तो इसे पढें। वाइन पीने से आप अपनी उग्र बढा सकते हैं। भारतीय मूल के एक अमेरिकी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि रेड वाइन का सेवन करने वाले, इसका सेवन नहीं करने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा दिनों तक जीते हैं और अधिक स्वस्थ रहते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें: दवा समझकर ले सकते हैं रेड वाइन]

 

वैज्ञानिकों ने पाया है कि रेड वाइन में पाया जाने वाला रेसवेराट्रोल शरीर में सूजन कम करने में मदद करता है। अरोडा न्यूरो और हार्ट सेंटर के कंसल्टेंट मेडिसिन डॉ दीपक अरोडा कहते हैं, रेड वाइन से दिल की बीमारियों और टाइप-2 मधुमेह की चपेट में आने की आशंका कम हो जाती है।

 

[इसे भी पढ़ें: दिल को सेहतमंद रखती है रेड वाइन]

 

बफेलो विश्वविद्यालय के इनडॉक्रीनोलॉजी विभाग के प्रमुख परेश डानडोना के नेतृत्व में किए गए शोध से ये बातें समाने आई हैं। शोध के दौरान आधे प्रतिभागियों को रेसवेराट्रोल युक्त 40 मिलीग्राम प्राकृतिक पूरक की खुराक दी थी। जबकि बाकी प्रतिभागियों को एक ऐसी दवा दी गई, जिसमें किसी प्रकार का सक्रिय संघटक नहीं था। प्रतिभागियों को छह सप्ताह तक एक गोली लेनी थी।

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।