मोटापे से होती यौन समस्याएँ

मोटापे से होती यौन समस्याएँ

मोटापे से होती यौन समस्याएँ : वे कौन से कारण हैं जिनसे मोटापा बढ़ते ही यौन समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा ये भी सवाल उठता है कि मोटापे से किस तरह की यौन समस्याएं होती हैं। आइए जानें मोटापे से होती यौन समस्याओं के बारे में।<

मोटापे से होने वाली कई समस्याएं हैं। सिर्फ पुरूषों को ही नहीं बल्कि महिलाओं और बच्चों को भी मोटापे से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मोटापे से कई ऐसी बीमारियां भी हो सकती हैं जो कि आपके लिए जान का जोखिम भी बन सकती हैं।

motape se hoti hai yaun samasyae

 

इतना ही नहीं मोटापे से महिलाओं और पुरूषों में कई शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक बदलाव आते हैं जिससे उनके हार्मोंस में भी असंतुलन होने लगता हैं। क्या आप जानते हैं मोटापे से यौन समस्याएं भी होती हैं। लेकिन पुरूषों में मोटापे से होने वाली यौन समस्याएं महिलाओं में मोटापे से होने वाली यौन समस्याओं से एकदम अलग हैं। कहने का अर्थ है मोटापे से महिलाओं और पुरूषों की सेक्स लाइफ पर भी दुष्प्रभाव पड़ता है। लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर वे कौन से कारण हैं जिनसे मोटापा बढ़ते ही यौन समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसके अलावा ये भी सवाल उठता है कि मोटापे से किस तरह की यौन समस्याएं होती हैं। आइए जानें मोटापे से होती यौन समस्याओं के बारे में।

 

[इसे भी पढ़े : मोटापे से स्वास्थ्य को खतरा]


  • मोटापा कई बीमारियों की जड़ है, इसके साथ ही आपको कई गंभीर सेक्स समस्याएं भी हो जाती हैं।
  • मोटापे से सेक्स समस्याओं का क्या संबंध हैं,यह सोचना भी जायज है लेकिन मोटापे से यौन संतुष्टि बहुत प्रभावित होती है।
  • क्या आप जानते हैं केवल भारत में कुल तलाक के मामलों में लगभग 50 फीसदी मामलों के तलाक का कारण यौन असंतुष्टि होता है और यौन संतुष्टि का महत्वपूर्ण कारण मोटापा है।
  • मोटापे के कारण यौन प्रक्रिया के दौरान भी समस्याएं आती हैं।

 

[इसे भी पढ़े : मोटापा कई बीमारियों का जनक]


मोटापे से होती यौन समस्याएँ

  • सेक्स जीवन होता है प्रभावित-  मोटापे के कारण सेक्स जीवन खासा प्रभावित होता है। इतना ही नहीं मोटापे के कारण व्यक्ति को मानसिक तनाव हो सकता है जो कि सेक्स के दौरान बाधा पहुंचाता है और व्यक्ति की सेक्स में रूचि को भी कम कर सकता हैं।
  • वैवाहिक जीवन में विफलता – वैवाहिक जीवन की सफलता कहीं ना कहीं सेक्स‍ जीवन की सफलता पर भी टिका हैं। ऐसे में कई बार मोटापे के कारण पार्टनर सेक्स करने से बचता है जो कि वैवाहिक जीवन को विफल बना सकता हैं।
  • आकर्षण की कमी- मोटा व्यक्ति पतले व्यक्ति के मुकाबले कम आकर्षित लगता है, ऐसे में साथी की सेक्स में रूचि कम होने लगती हैं। जिससे सेक्स लाइफ खासा प्रभावित होती है।

[इसे भी पढ़े : मोटापे से दूर रहें]

  • सेक्स में रूचि कम हो जाना- मोटापे के कारण व्यक्ति के शरीर में हार्मोंस में असंतुलन भी आ जाता है जिससे व्यक्ति की खुद ही सेक्स में रूचि कम हो जाती है।
  • शारीरिक समस्याएं- मोटापे से ग्रसित व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं जिससे वह सेक्स करने में असहज और अक्षम हो जाता है।
  • जल्दी थकान होना- मोटे व्यक्ति को सेक्स के दौरान जल्दी‍ ही थकान होने लगती है जिससे वह पूरी तरह से सेक्स क्रिया को एन्जॉय नहीं कर पाता।
  • सेक्स हार्मोंस में कमी- यदि पुरूष मोटे हैं तो उनके सेक्स हार्मोंस में कमी आ सकती हैं। जिससे पुरूष जल्दी उत्तेजित नहीं हो पाते यदि वह उत्तेजित होते भी हैं तो जल्दी ही शांत भी हो जाते हैं। ठीक ऐसा ही मोटी महिलाएं में कामोत्तेजना बहुत कम होती है।

 

Read More Article on Weight-Loss in hindi.

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।