• shareIcon

मोटापे से महिलाएं डरती हैं पुरुष नहीं

महिला स्‍वास्थ्‍य By अन्‍य , दैनिक जागरण / Oct 05, 2010
मोटापे से महिलाएं डरती हैं पुरुष नहीं

मोटापे की चिंता महिलाओं को ज्यादा सताती हैं, जबकि पुरुष इसकी कुछ खास परवाह नहीं करते। वेबसाइट 'एक्सप्रेस डाट को डाट यूके' ने एक शोध के हवाले से लिखा है

मोटापे की चिंता महिलाओं को ज्यादा सताती हैं, जबकि पुरुष इसकी कुछ खास परवाह नहीं करते। वेबसाइट 'एक्सप्रेस डाट को डाट यूके' ने एक शोध के हवाले से लिखा है कि किसी मोटी महिला को देखकर महिलाओं के दिमाग में नकारात्मक बातें उभरने लगती है। महिलाएं अपने वजन और लुक को लेकर चिंतित होने लगती हैं और उनमें वजन बढ़ने के ख्याल से दुख और आत्मघृणा की भावनाएं भी पनपने लगती हैं।


अगर कोई स्वस्थ महिला अपने वजन को लेकर चिंतित है, तो इन भावनाओं का उसके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। शोध में यह भी कहा गया है कि वजन बढ़ने और अपने लुक को लेकर पुरुष हालांकि इतनी चिंता नहीं करते। यूएस जर्नल पर्सनैलिटी एंड इंडीविजुअल डिफरेंसेस के लिए किए गए अध्ययन में कहा गया है कि अपनी लुक को लेकर महिलाएं ज्यादा दबाव में रहती हैं।

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।