मोटापे से दूर रहें

मोटापे से दूर रहें

मोटापे से दूर रहना है, तो अपनायें लें संतुलित भोजन। सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से मोटापा भी एक है। इसलिए वजन घटाने को लेकर लोगों की चिंता भी बढ़ रही है। लेकिन आम तौर पर लोग खाने की कीमत पर वजन घटाने की कोशिश करते हैं जो गलत है।

डाइटिंग से नहीं घटता मोटापावजन घटाने के लिए भी जरूरी है सही और संतुलित भोजन लेना।

 

ह्यूस्टन, एजेंसियां : मोटापा सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इसलिए वजन घटाने को लेकर लोगों की चिंता भी बढ़ रही है। लेकिन आम तौर पर लोग खाने की कीमत पर वजन घटाने की कोशिश करते हैं। वे खाने से परहेज कर मोटापे से लड़ना चाहते हैं, लेकिन विशेषज्ञों की राय इससे अलग है।

 

विशेषज्ञ मानते हैं कि मोटापा कम करने के लिए खाना कम करने के बजाय सही और संतुलित भोजन लेना जरूरी है। आहार विशेषज्ञ ग्लोरिया सैंग का कहना है- वजन बढ़ने की समस्या से महिलाएं कुछ ज्यादा ही परेशान रहती हैं। पतला होने के लिए वे डाइटिंग शुरू कर देती हैं।

 

इसका शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है और यह तरीका बहुत कारगर भी नहीं है। ग्लोरिया कहती हैं कि मोटापे से बचना है तो प्रसंस्कृत मीट, नाश्ता और गेहूं की रोटी व चावल आदि छोड़ना होगा। गेहूं की रोटी और चावल में पोषक तत्व कम होते हैं। इनकी जगह हरी सब्जियां खाई जा सकती हैं। इनमें काफी मात्रा में फाइबर (रेशा) होता है, लेकिन कैलोरी कम होती है। नाश्ते में ताजे फल व ड्राइ फ्रूट्स खाए जा सकते हैं। वह पापकार्न खाने की सलाह भी देती हैं। इसमें फाइबर और एंटी आक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, लेकिन कैलोरी काफी कम होती है।

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।