• shareIcon

मोटापा कम करने वाले व्यायाम

वज़न प्रबंधन By अनुराधा गोयल , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Aug 24, 2012
मोटापा कम करने वाले व्यायाम

मोटापा कम करने के लिए व्यायाम का चुनाव सोच-समझकर करें। आइए जानें ऐसे व्यायाम के बारे में जो आपके शरीर पर जमा चर्बी कम कर सकें।

मोटापा कम करने के लिए लोग नए-नए फंडे अपनाते हैं। कई बार ये फंडे सफल हो जाते हैं तो कई बार इनका कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन क्या आप जानते हैं मोटापा कम करने वाले व्यायाम भी बहुत हैं। आप व्यायाम के ज़रिए आराम से मोटापा कम कर सकते हैं।

weight lose exerciseआप चाहे तो मोटापा कम करने के लिए कुछेक व्यायामों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में अपना सकते हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर मोटापा कम करने वाले व्यायाम कौन से हैं। मोटापा कम करने वाले व्यायामों के और क्या–क्या लाभ हैं। मोटापा कम करने वाले व्यायामों को कैसे करें। इसी तरह के और भी कई सवाल हैं जिनका जवाब जानना जरूरी हैं। तो आइए जानें मोटापा कम करने वाले व्यायामों को और उनसे जुडे़ तमाम सवालों को।


पुशअप

  • मोटापा कम करने के लिए पुशअप बहुत ही अच्छा व्यायाम है। पुशअप के जरिए शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमीं अतिरिक्त चर्बी को दूर किया जा सकता है।
  • पुशअप से ना सिर्फ मोटापा घटा सकते हैं बल्कि मांसपेशियों को भी मजबूत किया जा सकता हैं।
  • पुशअप से ना सिर्फ आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं बल्कि आपकी हड्डियों में भी जान आती हैं और आप आसानी से उछलने-कूदने में सक्षम होते हो।
  • पुशअप करते हुए ध्यान रखना चाहिए आप जब सबसे पहले पुशअप्स कर रहे हो तो आपको अचानक से बहुत ज्यादा पुशअप नहीं करने चाहिए बल्कि आपको धीरे-धीरे पुशअप करने चाहिए और रोजाना धीरे-धीरे करके इनकी संख्या बढ़ानी चाहिए। अन्यथा अचानक मांसपेशियों पर जोर पड़ने से आपको बॉडीपेन भी हो सकता हैं।



उठक-बैठक करना

  • मोटापा कम करना हो शारीरिक क्षमता बढ़ानी हो तो उठक-बैठक से अच्छा व्यायाम कोई नहीं।
  • उठक-बैठक को दंडक भी कहा जाता है यानी आप खड़े होकर बैठते हैं बिना किसी सहारे के।
  • उठक-बैठक से आपके जांघों के आसपास जमी अतिरिक्त चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता हैं।
  • उठक-बैठक के जरिए आप आसानी से पेट के आसपास की चर्बी को तो कम कर ही सकते हैं साथ ही कुछ ही दिनों में आपको आपका वजन भी कम दिखाई देने लगेगा।
  • दंडक लगाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि शुरूआत में पांच ही दडंक लगाए यदि आपको कोई समस्या नहीं हुई तो इनकी संख्या डबल कर दें।
  • एक सप्ताह तक ऐसे ही करें फिर तीन गुना इनकी संख्या कर दें। दंडक के समय बैलेंस पर नियंत्रण बहुज जरूरी हैं।


जोर-जोर से हंसना (स्वस्थ रहने के लिये हंसना सीखें)

  • जोर-जोर से हंसना बहुत ही अच्छा व्या‍याम हैं। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन लगातार जोर-जोर हंसकर भी मोटापा कम किया जा सकता है।
  • क्या आप जानते हैं हंसना भी एक कला है और जब व्यायाम करते हुए आपको हंसना है तो आपको खुली हवा में ठहाके लगाने होते हैं। इसके लिए आपको सीधे खड़े होकर दोनों पैरों को खोलकर जोर से सांस भरते हुए हाथों को ऊपर की ओर हवा में ले जाना हैं।
  • आप चाहे तो ग्रुप में भी हंस भी सकते हैं। आपको यह सोचकर नहीं हंसना कि आप व्यायाम कर रहे हैं बल्कि आपको चाहिए कि आप खुश हैं और सेहतमंद है यानी सकारात्मक सोच के साथ आपको जोर-जोर से हंसना चाहिए।


इसके अलावा आप चिनअप्स, डिप्स इत्यादि भी कर सकते हैं। इनसे आप फिट तो रहेंगे ही आपका वजन नियंत्रण में भी रहेगा।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK