• shareIcon

बॉडी रिशेपिंग यानी शरीर को सही आकार में लाने का एक वैज्ञानिक और सुरक्षित तरीका

फैशन और सौंदर्य By सम्‍पादकीय विभाग , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग / Sep 11, 2013
बॉडी रिशेपिंग यानी शरीर को सही आकार में लाने का एक वैज्ञानिक और सुरक्षित तरीका

बॉडी रिशेपिंग के द्वारा आप अपने लुक और बॉडी शेप को सही आकार और आकृति प्रदान कर सकते है जैसा कि आप चाहते है, ज्यादा जानकारी के लिए पढ़े ये विशेष लेख।

body reshape surgeryउम्र के बढ़ने से कई अवांछनीय प्रभाव होते है। यह आपके स्तनों में शिथिलता पैदा कर सकता है, आपकी गर्दन और चेहरे पर ढीलापन और झुर्रियां विकसित कर सकता है। व्यायाम और आहार आपके शरीर को और आकार को बनाएं रखने में मदद करता है, लेकिन गर्दन और चेहरे की रेखाएं और पेट की तरह शरीर के कई हठी भाग है जिनमे बदलाव से वे खिसक जाते है।

लेकिन निराश न हो, आधुनिक चिकित्सा में प्रगति आपके शरीर का वक्र में वृध्दि, या आपके स्तनों के आकार का बढना या इसे केवल नयी आक्रति प्रदान करने में मदद करता है। गर्भावस्था के कारण उम्र का बढना या मोटापे से शरीर का खोया हुआ आकार कॉस्मेटिक सर्जरी के द्वारा पुनः प्राप्त किया जा सकता है।

बॉडी रिशेपिंग आपके लुक, ब़ॉडी शैप को सुधारती है और आपको सही आकार और आकृति प्रदान करता है, जैसे कि आप चाहते है।

बॉडी रिशेपिंग प्रक्रिया में शामिल है-

  • फैट रिमुवल/लिपोसक्शन(पेट,जांघ, और हाथ से)
  • टमी टक
  • जांघ और कूल्हे का बढना
  • भुजा उन्नति
  • कूल्हे का प्रत्यारोपण
  • पिंडली का प्रत्यारोपण


ये प्रक्रिया अपेक्षाकृत सुरक्षित होती है और आपका अपने शरीर को देखने का नज़रिया बदल सकती है और आपको संकलित आत्मविश्वास देती है। ये कॉस्मेटिक सर्जरी इंश्योरेंस द्वारा छिपायी नही जाती है। इन सर्जरी की लागत परिवर्तनशील होती है और कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि ऑपरेशन की जटिलता, अस्पताल में रुकने की अवधि, सर्जरी की जगह और चेतनाशून्य करने वाली औषधि के प्रकार,जो कि प्रशासित है।

अगर आप बॉडी रिशेपिंग प्रक्रिया के लिए जाना चाहते हो तो एक सर्जन से, उसकी विशेषता, योग्यता और अनुशंसा जोकि कम लागत पर हो, उस आधार पर विचार-विमर्श करे। लेकिन याद रखे कि इनमे से कोई भी सर्जरी जोखिम मुक्त हो। जब सर्जन बहुत अनुभवी भी हो, तब भी जटिलताएं हो सकती हैं। और आपको विश्व स्तर की सुविधा के साथ एक अस्पताल में संचालित किया जाता है। लेकिन संचालन से पहले, आपका चिकित्सक आपको संभव जटिलताओं के बारे में सूचित करेगा और सर्जरी के लिए, आपसे आपकी सहमति लेगा।


टमी टक

फूला हुआ पेट पुरुषों और महिलाओं के लिए एक जैसे ही संकट का कारण हो सकता हैं। गर्भावस्था या वजन के कारण एक बार अगर पेट बढ़ जाएं तो अपने मूल आकार में लौटने में विफल रहता है। क्षमता से परे फूलने पर वापस सामान्य होने के लिए, इन ऊतकों की व्यायाम या आहार प्रतिक्रिया विफल हो जायेगी। इन मामलों में, एबडोमिनोप्लास्टी एक दीर्घकालिक समाधान प्रदान कर सकता है। एबडोमिनोप्लास्टी को टमी टक भी कहते है, यह एक लगातार प्रदर्शित प्रक्रिया है जो पूरी तरह से पेट की मांसपेशियों चिकनी त्वचा और दिखावट के लिए इस्तेमाल की जाती है।


यह एक शल्य चिकित्सा है, जो त्वचा और पेट के मध्यम और नीचे से अतिरिक्‍त फैट को दूर करती है और पेट की दीवार की मांसपेशियों को कस देती है। टमी-टक पेट की मांसपेशियों को कस देता है और साथ ही साथ शिथिलता अतिरिक्त त्वचा और जमा वसा ऊतकों को कम कर देता है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है जो ऐसे पुरुषों और महिलाओं को लाभ देती है जो बढ़े हुए पेट के कारण परेशान रहते है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK