बागवानी से बढ़ती है यौन क्षमता

बागवानी से बढ़ती है यौन क्षमता

भले ही बागवानी को बेहतर जीवनशैली के लिए जरूरी माना जाता हो लेकिन हालिया शोध में एक चौंकाने वाला तथ्य उभर कर सामने आया है।

लंदन, प्रेट्र : भले ही बागवानी को बेहतर जीवनशैली के लिए जरूरी माना जाता हो लेकिन हालिया शोध में एक चौंकाने वाला तथ्य उभर कर सामने आया है। अध्ययन के मुताबिक बागवानी को पुरुषों की सेक्स क्षमता बढ़ाने वाला बताया गया है।

[इसे भी पढ़े- सेक्‍स से संबंधी भ्रम और तथ्‍य]

वियाना मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार हफ्ते में आधे घंटे गार्डेनिंग करने से पुरुषों की सेक्स क्षमता में वृद्धि हो सकती है। शोध के मुताबिक बागवानी करने वाले शख्स ज्यादा सेक्सी होते हैं। बागवानी करने का केवल इतना ही लाभ नहीं है। शोधकर्ताओं के अनुसार बाग में ज्यादा वक्त बिताने से नपुंसक होने का खतरा भी कम हो जाता है।

 

वैज्ञानिकों के मुताबिक 'नियमित शारीरिक परिश्रम से गुप्तांग की क्रियाशीलता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हफ्ते में एक हजार कैलोरी की मेहनत किसी भी तरह के यौन विकारों को कम करने में मददगार साबित हो सकती है।'

[इसे भी पढ़े- सेक्सुअल मुद्दे]

शोध में 30-45 मिनट बागवानी करने, 15 मिनट में चार मील साइकिल चलाने या इतने समय में 1.5 मील जागिंग करने को भी शामिल किया गया। इन सभी कामों से नपुंसकता में 38 फीसदी की कमी पाई गई। इतना ही नहीं हफ्ते में चार हजार कैलोरी की ऊर्जा खर्च होने पर नपुंसकता का खतरा 52 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

 

Read More Article On- Sex relationship in hindi

 

 
Disclaimer:

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।